27.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बाढ़ : जलगोविंद मठ से चोरी हुई छह मूर्तियां बरामद

बाढ़ : प्रखंड के जलगोविंद मठ से 21 मई की रात में नौ मूर्तियों की चोरी की घटना में पुलिस सुराग नहीं लगा सकी, लेकिन शायद बदमाशों का ही मन पिघला और उन्होंने छह मूर्तियां मठ की जमीन पर लावारिस हालत में गुरुवार की रात को फेंक दीं. शुक्रवार की सुबह ग्रामीणों ने खेत में […]

बाढ़ : प्रखंड के जलगोविंद मठ से 21 मई की रात में नौ मूर्तियों की चोरी की घटना में पुलिस सुराग नहीं लगा सकी, लेकिन शायद बदमाशों का ही मन पिघला और उन्होंने छह मूर्तियां मठ की जमीन पर लावारिस हालत में गुरुवार की रात को फेंक दीं.
शुक्रवार की सुबह ग्रामीणों ने खेत में मूर्तियां देखीं तो उनके बीच खुशी की लहर फैल गयी. मूर्तियां धातु की बनी हुई हैं जो काफी प्राचीन एवं बेशकीमती हैं . जानकारी मिलते ही सैकड़ों लोग मूर्ति का दर्शन करने के लिए पहुंच गये. बरामद मूर्तियों में सीता , नरसिंह भगवान, लक्ष्मण , कृष्ण भगवान की दो तथा राधा की शामिल हैं.
मूर्तियां खंडित अवस्था में हैं, जिनको पुलिस ने बरामदगी सूची बनाकर मंदिर न्यास को सौंप दिया. गौरतलब है कि करोड़ों रुपये की संपत्ति वाले जलगोविंद मठ मंदिर में अपराधियों ने 21 मई की रात में नौ मूर्तियों की चोरी मुख्य कक्ष से कर ली थी. अपराधी पीछे के रास्ते से मंदिर में घुसे थे. मंदिर का ताला नहीं टूटने पर बदमाशों ने किवाड़ को ही उखाड़ लिया था. इसके मूर्ति को लेकर चंपत हो गये थे. वहीं, बाद में एक मूर्ति मंदिर के पास फेंकी मिली थी.
इस संबंध में 22 मई को बाढ़ थाने में पुजारी सुजीत पांडे के बयान पर अज्ञात अपराधियों के खिलाफ केस दर्ज किया गया था. पुलिस ने मूर्तियां बरामद करने को लेकर काफी मशक्कत की, लेकिन उसका कोई सुराग नहीं मिल सका. कई जगह छापेमारी भी हुई थी. इस संबंध में राजद नेता मिथिलेश यादव सहित कई ग्रामीणों ने बाढ़ के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी कमलाकांत प्रसाद से मिलकर मूर्तियां बरामदगी की गुहार लगायी थी.
इसके बाद शुक्रवार की सुबह को मूर्तियां जलगोविंद गांव में हाईवे के पास स्थित मठ की जमीन पर आरा मशीन के पीछे खेत में लावारिस हालत में फेंकी हुई मिलीं.
प्राण प्रतिष्ठा करेंगे : इस संबंध में न्यास के सचिव रामनरेश शर्मा ने बताया कि मूर्तियां खंडित हैं. बदमाशों ने उन्हें काटकर उसकी जांच पड़ताल करायी होगी.
इसके बाद उसे फेंक दिया होगा. मूर्तियों में कई जगह से मशीन से काटे जाने के निशान पाये गये हैं. सचिव के अनुसार खंडित मूर्तियों की प्रतिस्थापना कराने को लेकर धार्मिक मर्मज्ञ की राय ली जा रहे हैं. आम सहमति से साधु संतों द्वारा दी गयी राय के बाद ही इनकी प्राण प्रतिष्ठा कराने का फैसला लिया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें