28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सीबीएसई 10वीं के नतीजे घोषित : लड़कियों ने मारी बाजी, डीएवी खगौल के रोहित स्टेट टॉपर, देश में चौथे स्थान पर

पटना : सीबीएसई की 10वीं बोर्ड परीक्षा में इस बार पटना जोन (बिहार-झारखंड) का रिजल्ट 87.81% रहा है. हालांकि, इस बार भी पटना जोन टॉप-थ्री में जगह नहीं बना सका है. कुल मिला कर परीक्षा में झारखंड की तुलना में बिहार का रिजल्ट अच्छा रहा है. वहीं, राज्य में पटना के विद्यार्थियों का शानदार प्रदर्शन […]

पटना : सीबीएसई की 10वीं बोर्ड परीक्षा में इस बार पटना जोन (बिहार-झारखंड) का रिजल्ट 87.81% रहा है. हालांकि, इस बार भी पटना जोन टॉप-थ्री में जगह नहीं बना सका है. कुल मिला कर परीक्षा में झारखंड की तुलना में बिहार का रिजल्ट अच्छा रहा है.
वहीं, राज्य में पटना के विद्यार्थियों का शानदार प्रदर्शन रहा है. खगौल के कैंट रोड स्थित डीएवी पब्लिक स्कूल के छात्र रोहित राज और डीपीएस, धनबाद की छात्रा मैत्री शांडिल्य 99.2% अंक अर्जित कर पटना जोन (बिहार-झारखंड) के टॉपर बने हैं, जबकि नेशनल टॉपर की सूची में ये चौथे स्थान पर हैं.
दानापुर स्थित डॉ दुखन राम डीएवी पब्लिक स्कूल के छात्र शिवम राज व मुंगेर स्थित नोट्रेडम एकेडमी की छात्रा सौम्या शर्मा जोन में सेकेंड टॉपर हैं. दोनों को 99% अंक मिले हैं. थर्ड टॉपर रहे कुर्जी स्थित लोयला हाईस्कूल के छात्र मानस चौधरी को 98.8% अंक मिले हैं. पटना जोन (बिहार-झारखंड) की टॉप-3 सूची में कुल पांच नाम हैं.
रिजल्ट में 7.69% गिरावट : पिछले वर्ष तक ग्रेडिंग सिस्टम के तहत रिजल्ट का प्रकाशन किया जाता था. इस बार सिस्टम बदला है. लेकिन परीक्षा में पास होनेवाले परीक्षार्थियों के प्रतिशत को देखाजाये, तो रिजल्ट का ग्राफ काफी गिरा है. पिछले वर्ष पास प्रतिशत 95.50 रहा था, जबकि इस बार यह 87.81 है
इस तरह रिजल्ट में 7.69 प्रतिशत गिरावट आयी है.
बेहतर रहा छात्राओं का प्रदर्शन : परीक्षा में छात्रों की तुलना में छात्राओं का प्रदर्शन बेहतर रहा है. इस बार परीक्षा में बिहार-झारखंड से 1 लाख 20 हजार 657 छात्र शामिल हुए थे, जिनमें 87.03 प्रतिशत पास हुए हैं. जबकि परीक्षा में शामिल होनेवाली छात्राओं की संख्या 62 हजार 787 थी, जिनमें से 89.30 प्रतिशत छात्राएं परीक्षा में उत्तीर्ण हुई हैं.
जोन में झारखंड से बेहतर रहा बिहार का रिजल्ट
परीक्षा में इस बार झारखंड की तुलना में बिहार का रिजल्ट बेहतर रहा है. परीक्षा में राज्य से कुल 127265 परीक्षार्थी शामिल हुए थे, जिनमें से 112152 उत्तीर्ण हुए हैं. राज्य का रिजल्ट 88.12 रहा है, वहीं झारखंड से 55926 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे, जिनमें से 48894 पास हुए हैं और रिजल्ट 87.43 प्रतिशत रहा है.
पटना जोन : डीएवी दानापुर के िशवम सेकेंड व लोयला के मानस थर्ड टॉपर
बिहार-झारखंड के टॉप थ्री
1. रोहित राज 99.2%
डीएवी खगौल
1. मैत्री शांडिल्य 99.2%
डीएवी धनबाद
2. शिवम राज 99.0%
डीएवी दानापुर
2. सौम्या शर्मा 99.0%
नोट्रडम एकेडमी, मुंगेर
3. मानस चौधरी 98.8%
लोयला हाईस्कूल, पटना

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें