27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार : कैलेंडर की तरह दिखेगा इन्फॉर्मेशन डिस्प्ले बोर्ड, पटना एयरपोर्ट में सुरक्षा और सुविधा दोनों पर होगा खास फोकस

पटना एयरपोर्ट : म्यूनिख एयरपोर्ट की तर्ज पर नयी टर्मिनल बिल्डिंग को बनाया जायेगा वर्ल्ड क्लास पटना :पटना एयरपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग में स्टॉकहोम और म्यूनिख एयरपोर्ट की तर्ज पर अत्याधुनिक इंफार्मेशन डिस्प्ले सिस्टम लगाया जायेगा. डिजिटल इंफार्मेशन कियोस्क तकनीक पर आधारित यह अत्याधुनिक डिसप्ले बोर्ड बेहद पतला होगा, जो यात्रियों को दीवाल पर […]

पटना एयरपोर्ट : म्यूनिख एयरपोर्ट की तर्ज पर नयी टर्मिनल बिल्डिंग को बनाया जायेगा वर्ल्ड क्लास
पटना :पटना एयरपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग में स्टॉकहोम और म्यूनिख एयरपोर्ट की तर्ज पर अत्याधुनिक इंफार्मेशन डिस्प्ले सिस्टम लगाया जायेगा. डिजिटल इंफार्मेशन कियोस्क तकनीक पर आधारित यह अत्याधुनिक डिसप्ले बोर्ड बेहद पतला होगा, जो यात्रियों को दीवाल पर लगे कैलेंडर की तरह दिखेगा.
सूचनाओं के बदलने पर ही यात्रियों को एहसास होगा कि यह कैलेंडर या दीवार पर स्थायी रुप से चिपका बैनर नहीं बल्कि एक स्लिम इंफार्मेशन डिसप्ले बोर्ड है. अपने स्टॉकहोम यात्रा के दौरान पिछले सप्ताह पटना एयरपोर्ट के निदेशक आरएस लाहौरिया इसको रूबरू हुए. उनका अनुभव इतना अचरजपूर्ण रहा कि वहां से लौटने के बाद वे पटना एयरपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग में भी इसे लगवाने में जुट गये हैं. इसके लिए जल्द ही प्रस्ताव तैयार कर एयरपोर्ट ऑथिरिटी ऑफ इंडिया को भेजा जायेगा.
पटना एयरपोर्ट पर राउंड सेप 3 डी एक्सरे लगेज स्कैनर मशीन लगाने की भी योजना है. यूरोप और अमेरिका के बड़े एयरपोर्ट और देश में दिल्ली, मुंबई जैसे बड़े एयरपोर्ट पर ही अभी यह सुविधा उपलब्ध है. इसमें मोबाइल को जेब से निकालकर स्कैनिंग के लिए ट्रे में डालने की जरूरत नहीं पड़ती, बैग में रखे होने पर भी स्कैनर इसकी जांच कर लेता है क्योंकि राउंड सेप होने के कारण हर ओर से एक्सरे मशीन बैग में रखे सामानों की जांच करता है.
यूरोप के बड़े एयरपोर्ट पर इन दिनों कैलेंडर की तरह दिखने वाले बेहद पतले इंफॅार्मेशन डिस्पले बोर्ड का इस्तेमाल हो रहा है. साथ ही, लगेज स्कैन के लिए राउंड सेप थ्री डी एक्सरे मशीन का भी उपयोग हो रहा है. पटना एयरपोर्ट के नये टर्मिनल भवन को भी इन सुविधाओं से युक्त करने का प्रस्ताव भेजा जायेगा.
आरएस लाहौरिया, निदेशक, पटना एयरपोर्ट
पटना एयरपोर्ट में सुरक्षा और सुविधा दोनों पर होगा खास फोकस
पटना : विधान परिषद में कैबिनेट विभाग के प्रभारी मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने कहा कि पटना एयरपोर्ट में सुरक्षा व्यवस्था और यात्री सुविधाएं दोनों बढ़ायी जा रही हैं. कई सुविधाएं इसी वर्ष शुरू हो जायेंगी. इस मामले को केदार नाथ पांडेय ने अल्पसूचित प्रश्न के माध्यम से उठाया था.
कई सुविधाएं हो चुकीं, तो कई होंगी बहाल
चार अतिरिक्त चेक-इन काउंटर लगाये गये हैं.
चेक-इन क्षेत्र के आगंतुक क्षेत्र को मिलाकर अतिरिक्त जगह उपलब्ध करायी गयी, जिसमें एक नयी एक्स-रे मशीन लगायी गयी.
सिक्योरिटी होल्ड एरिया में महिलाओं के लिए अलग एक्स-रे मशीन की व्यवस्था की गयी है.
इसके प्रथम तल पर एयर साइड की तरफ विस्तार का कार्य चल रहा है.
31 तक बनेगा पहला पोर्टा केबिन सितंबर तक तीनों हो जायेंगे तैयार
पटना : दो महीना पहले पटना एयरपोर्ट के एसएचए (सिक्यूरिटी होल्ड एरिया) के विस्तार के लिए तीन पोर्टा केबिन के निर्माण की योजना बनी थी. इसमें पहला पोर्टा केबिन जो एसएचए के बगल में बनना है, उसका निर्माण तेजी से जारी है. 31 मार्च तक इसको पूरी तरह तैयार कर लिया जायेगा.
30 मीटर लंबे और पांच मीटर चौड़े इस केबिन में 150 लोग एक साथ बैठ सकेंगे. सेक्यूरिटी होल्ड एरिया के ठीक बगल में स्थित होने की वजह से इसमें एसएचए से निकलने के बाद या उसमें जाने से पहले यात्री आराम से बैठ सकेंगे. इससे अत्यधिक भीड़ भाड़ और कम जगह से होने वाली असुविधा थोड़ी कम होगी.
अप्रैल के अंत तक चाणक्या लांज के बगल से सड़क पार कर वर्तमान स्टेट हैंगर की ओर 25 मीटर लंबा और 25 मीटर चौड़ा सबसे बड़े पोर्टा केबिन का निर्माण शुरू होगा. इसके लिए टेंडर जारी हो चुका है. सितंबर तक इसका निर्माण भी पूरा कर लिया जायेगा. इसमें 400 लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी.
एसएचए के क्षेत्र को बढ़ाने के लिए सेरेमोनियल लांज को बाहर शिफ्ट करने की योजना पर भी तेजी से काम चल रहा है. इसके लिए वर्तमान लांज के ठीक बगल में सिटी की तरफ एक दूसरे पोर्टा केबिन का निर्माण होना है.
इसके लिए जगह निकालने के क्रम में टर्मिनल भवन की चहारदीवारी को थोड़ा और आगे बढ़ाया जायेगा. दो-तीन दिन में इस पर काम शुरू हो जाने की संभावना है और 15 अप्रैल तक एयरपोर्ट अॉथोरिटी का सिविल इंजीनियरिंग विंग इस पोर्टा केबिन का निर्माण भी पूरा कर लेगी. उसके बाद सेरेमोनियल लांज को पोर्टा केबिन में शिफ्ट कर दिया जायेगा और लांज की दीवार को तोड़ उसे एसएचए से मिला दिया जायेगा. इससे एसएचए में 50 कुर्सियां अतिरिक्त लगाने की जगह बन जायेगी और उसकी क्षमता 400 से बढ़ कर 450 हो जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें