1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. nalanda
  5. rajgir promises are enticing tourists hotspot is being built for destination wedding asj

पर्यटकों को लुभा रही हैं राजगीर की वादियां, डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए बन रहा हॉटस्पॉट

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सिटी का प्रस्तावित मॉडल
सिटी का प्रस्तावित मॉडल

बिहारशरीफ. जनवरी में खरमास खत्म होने वाला है. इसके बाद से फिर से शादी-विवाह का लग्न शुरू होगा. ऐसे में आप डेस्टिनेशन वेडिंग का लुत्फ उठाना चाहते हैं, तो आपको ऐसी जगह का चयन करना चाहिए, जहां आसपास खूबसूरत वादियां व नजारे हों, रहने व घूमने-फिरने की अच्छी व्यवस्था हो और वह आपके वजट के अनुकूल भी हो.

इस लिहाज से राजगीर आपके लिए उपयुक्त जगह है. 33 करोड़ देवी-देवताओं के निवास स्थल वाले राजगीर में वैसे तो लग्न में बड़ी संख्या में शादियां होती हैं. आसपास के जिले व उसके आसपास के सभी धर्मों के लोग इस समागम स्थल आकर अपने बेटे-बेटियों की शादी-विवाह संपन्न कराते हैं.

डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए भी यह सबसे उपयुक्त जगहों में से एक है. पंच पहाड़ियों से घिरे व मनोरम प्राकृतिक सौंदर्य को अपने में समेटे राजगीर में ठहरने के लिए अच्छे होटल भी मौजूद हैं.

ऐतिहासिक व पौराणिक स्थलों की भरमार वाले इस स्थल पर इको-टूरिज्म के लिए घोड़ाकटोरा है, जहां से दुनिया को भगवान बुद्ध ने विश्व शांति का संदेश दिया था, वह विश्व शांति स्तूप है, विश्व शांति स्तूप तक आने-जाने के लिए रोपवे है.

गर्म कुंडों के झरने हैं, उनमें सबसे प्रमुख ब्रह्मकुंड भी है, पांडु पोखर जैसा दर्शनीय स्थल है, वेणुवन है, वैतरणी नदी घाट है, स्वर्ण भंडार है.

शहर की कोलाहल से यह स्थल दे सकता है राहत

भगवान श्रीकृष्ण के राजगीर आगमन की निशानी रथचक्र स्थल है, जरासंध व भीम के बीच जहां मल्लयुद्ध हुआ था, वह जरासंध का अखाड़ा आज भी मौजूद है. इन सब के साथ ही नया बना नेचर सफारी व जू सफारी है, इसमें शीशे का ब्रिज आदि भी है.

ये सारे स्थल आप सभी को भरपूर मनोरंजन एवं अलग एहसास देने के लिए काफी है. गर्म झरने, पहाड़, झील और आकर्षक प्राकृतिक नजारे के बीच शहर की कोलाहल से दूर यह स्थल भरपूर मनोरंजन दे सकता है.

कुछ बेहतरीन होटल हैं, जो डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए उपयुक्त है. राजगीर पंडा समिति के अध्यक्ष अवधेश उपाध्याय बताते हैं कि वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए राजगीर एक उपयुक्त स्थल है. डेस्टिनेशन वेडिंग के इच्छुक लोग यहां आ सकते हैं.

यहां वो सारी व्यवस्थाएं हैं, जो डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए जरूरी है. यहां कोई राजमहल तो नहीं है, लेकिन उसकी जगह शादी-विवाह के लिए होटलों का इस्तेमाल किया जा सकता है.

पौराणिक, ऐतिहासिक स्थलों से भरपूर पंच पहाड़ियों से घिरे राजगीर में प्रकृति की मनोरम वादियां व मनमोहक नजारे आपके डेस्टिनेशन वेडिंग को बेहतर बना सकते हैं.

उन्होंने बताया कि 33 करोड़ देवी-देवता यहां होने वाली शादी के साक्षी बनते हैं और आपके वैवाहिक जीवन को सफल होने का आशीर्वाद व वरदान देते हैं.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें