1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. nalanda
  5. cm nitish kumar to inaugurate rajgir tourism ropeway glass bridge and nature safari in nalanda news skt

राजगीर को आज होली की सौगात देंगे सीएम नीतीश, नये रोपवे और नेचर सफारी का करेंगे उद्घाटन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
Prabhat Khabar (FILE PIC)

अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन केंद्र राजगीर में नवनिर्मित आठ सीट वाले रोपवे और नेचर सफारी के उद्घाटन समारोह की सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. सीएम नीतीश कुमार आज राजगीर में इस नेचर सफारी का लोकार्पण करेंगे. पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद, पर्यटन विभाग के अपर मुख्य सचिव संतोष कुमार मल्ल , डीएम योगेंद्र सिंह, एसपी हरिप्रसाथ एस द्वारा नवनिर्मित रोपवे का निरीक्षण किया गया और उद्घाटन समारोह के लिए की गई व्यवस्था का जायजा लिया गया. पर्यटन मंत्री और अधिकारियों द्वारा रोपवे का सफर भी किया गया. नया रोपवे चार मिनट में सफर तय करेगा जबकि पुराना रोपवे सात मिनट में सफर तय करता है.

नवनिर्मित रोपवे को फूल मालाओं से दुल्हन की तरह सजाया और संवारा जा रहा है. समारोह के लिए कुर्सियां लगाई जा रही हैं. नए रोपवे का प्रवेश द्वार बांस की कलाकृतियों पर आधारित है. पर्यटन मंत्री ने निरीक्षण के दौरान बताया कि शुक्रवार की शाम नवनिर्मित रोपवे का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा किया जाएगा. इसके निर्माण पर 20 करोड़ 18 लाख 57 हजार रुपये व्यय किए गए हैं. इस रोपवे में कुल 20 केविन लगाए गए हैं . इनमें अट्ठारह केविन पर्यटकों के लिए सुलभ रहेगा .

उद्घाटन होने वाले रोपवे की साफ सफाई व्यवस्था से मंत्री नाराज दिखे. उनके द्वारा बेहतर साफ सफाई की व्यवस्था करने का आदेश संबंधित अधिकारियों को दिया गया है. एक घंटे में यह रोपवे 800 लोगों को सफर करायेगा. उन्होंने बताया कि फिलहाल नया और पुराना दोनों रोपवे का परिचालन किया जाएगा. पुराने रोपवे का टिकट दर 80 रुपये है. लेकिन आने वाले दिनों में नए रोपवे का टिकट दर 100 से 120 रुपये किया जा सकता है.

इस अवसर पर पर्यटन विभाग के अपर मुख्य सचिव संतोष कुमार मल्ल ने बताया कि अभी कुछ महीनों तक राइट्स कंपनी के द्वारा नए रोपवे का संचालन किया जाएगा. बाद में बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम द्वारा इसका परिचालन किया जाएगा. उन्होंने बताया कि रोपवे में कार्य की अधिकता को देखते हुए अतिरिक्त कर्मी तैनात किए जाएंगे. पर्यटन मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के मार्गदर्शन में राजगीर को इको टूरिस्ट सेंटर के रूप में विकसित किया जा रहा है. इस योजना के तहत राजगीर में 506 टमटम चालकों को निशुल्क ई-रिक्शा उपलब्ध कराया गया है.

एक सवाल के जवाब में पर्यटन मंत्री ने कहा कि राजद द्वारा शुक्रवार को आहूत बंद का उद्घाटन कार्यक्रम पर कोई असर नहीं पड़ेगा. नारायण प्रसाद ने कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में संपूर्ण बिहार में उल्लेखनीय विकास किया गया है. बिहार के सभी पर्यटन स्थलों का अधिक से अधिक विकास किया जा रहा है. पर्यटन विकास पर आधारित किताब प्रकाशित कराया जयेगा.

पर्यटन मंत्री ने कहा कि ग्रामीण पर्यटन के क्षेत्र में भी विकास की असीम संभावनाएं हैं. राज्य सरकार ग्रामीण पर्यटन के विकास के लिए भी योजनाएं तैयार करेगी. इस अवसर पर पर्यटन विभाग और बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम के अधिकारियों के अलावा विश्व शांति स्तूप के प्रमुख बौद्ध भिक्षु टी ओकोनेगी, बिहार बुद्ध सोसाइटी की सेक्रेटरी डॉ श्वेता महारथी, डीएम योगेंद्र सिंह, एसपी हरिप्रसाथ एस, सुरेंद्र कुमार व अन्य प्रमुख लोग उपस्थित थे.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आगमन पर राजगीर में सुरक्षा व्यवस्था का पुख्ता प्रबंध किया गया है़ नेचर सफारी और रोपवे के उद्घाटन समारोह में सीमित लोगों को ही प्रवेश की अनुमति रहेगी़ जिला प्रशासन द्वारा इस अवसर पर राजगीर के चप्पे-चप्पे में पुलिस बल और दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त किये गये है.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें