1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. two children die of diarrhea in muzaffarpur saraiya 10 admitted asj

मुजफ्फपुर में डायरिया का कहर, सरैया में दो बच्चों की मौत, 10 भर्ती

सूचना पर पहुंचे सिविल सर्जन डॉ विनय शर्मा ने अविलंब उमवि धनुपरा मांझी टोला में अस्थायी अस्पताल खोल कर पांच बेड की व्यवस्था की. साथ ही दो डॉक्टर, दो सहायक व एक एंबुलेंस को तैनात किया.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
अस्पताल
अस्पताल
फाइल

सरैया. प्रखंड की नारगीजीवनाथ पंचायत के धनुपरा मांझी टोला में गुरुवार को डायरिया से दो बच्चों की मौत हो गयी. वहीं 10 लोग एसकेएमसीएच व सदर अस्पताल में भर्ती कराये गये हैं. सूचना पर पहुंचे सिविल सर्जन डॉ विनय शर्मा ने अविलंब उमवि धनुपरा मांझी टोला में अस्थायी अस्पताल खोल कर पांच बेड की व्यवस्था की. साथ ही दो डॉक्टर, दो सहायक व एक एंबुलेंस को तैनात किया.

स्थिति सामान्य होने तक टीम वहां मौजूद रहेगी. जानकारी के अनुसार, अत्यधिक वर्षा व बाया नदी में आयी बाढ़ के कारण धनुपरा मांझी टोला के कुछ हिस्सों में लंबे समय से पानी लगा हुआ है. इससे लोगों को स्वच्छ पानी भी उपलब्ध नहीं हो पा रहा है.

बुधवार की रात से लगभग एक दर्जन लोग डायरिया की चपेट में आ गये. गुरुवार की सुबह इलाज के क्रम में अखिलेश मांझी की पुत्री भारती कुमारी ( 5) व नंदलाल मांझी के पुत्र सोनू माझी (9) की मौत हो गयी.

अन्य मरीज एसकेएमसीएच व अन्य निजी अस्पतालों में इलाजरत हैं. देर शाम मृतक सोनू मांझी के पिता नंदलाल मांझी की भी हालत खराब होने पर सीएस ने उसे सदर अस्पताल भेजने का निर्देश दिया.

स्थानीय सेवानिवृत्त सैनिक किशोर कुणाल व सुनील मांझी सहित अन्य लोगों ने सीएस से गांव में ब्लीचिंग पाउडर के छिड़काव व शुद्ध पेयजल आपूर्ति कराने की मांग की. साथ ही स्थिति सामान्य होने तक गांव में चिकित्सीय सुविधा बहाल रखने का आग्रह किया.

सीएस ने मांगों को पूरा करने का आश्वासन दिया. सीएस डॉ शर्मा ने बताया कि डायरिया से दो बच्चों की मौत हुई है. लगभग 10 मरीज एसकेएमसीएच व अन्य अस्पतालों में भर्ती हैं.

सिविल सर्जन डॉ विनय कुमार शर्मा ने कहा कि गांव में डॉक्टरों की टीम कैंप कर रही है. एक स्कूल में ही पांच बेड लगा कर अस्पताल का रूप दिया गया है. स्लाइन सहित सारी दवाएं उपलब्ध करा दी गयी हैं.

पीएचसी प्रभारी को मरीज की हालत ज्यादा खराब होने पर सदर अस्पताल भेजने के लिए कहा गया है. टोले में चूना का छिड़काव कराया गया है. मरीजों की स्थिति नियंत्रण में है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें