1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. only one student will appear for bed entrance exam on a bench asj

एक बेंच पर एक ही छात्र देगा बीएड प्रवेश परीक्षा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date

मुजफ्फरपुर : बीएड प्रवेश परीक्षा में एक बेंच पर एक ही छात्र बैठकर परीक्षा देंगे. एक कमरे में 25 से अधिक छात्रों को नहीं बैठाया जायेगा. सोशल डिस्टेंसिंग के तहत यह फैसला किया गया है. मुजफ्फरपुर में 30 केंद्रों पर 14 हजार 851 छात्रों की परीक्षा होनी है. बीएड परीक्षा को लेकर बिहार विवि ने भी पूरी तैयारी कर ली है. बिहार विवि में परीक्षा के लिए बनाये गये नोडल अफसर प्रो प्रमोद कुमार ने बताया कि परीक्षा पूरी तरह सोशल डिस्टेंसिंग के साथ होगी. एक बेंच पर एक छात्र को बैठायाजायेगा और दो छात्रों के बीच में छह फुट की दूरी होगी. परीक्षा गृह मंत्रालय की तरफ से जारी गाइडलाइन के तहत ली जायेगी.

11 बजे से परीक्षा, नौ बजे पहुंचना होगा केंद्र पर बीएड प्रवेश परीक्षा

बीएड प्रवेश परीक्षा सुबह 11 बजे से होगी लेकिन छात्रों को केंद्र पर नौ बजे ही पहुंच जाना होगा. छात्रों को सोशल डिस्टेंस बनाकर प्रवेश दिया जायेगा. हालांकि अगर कोई छात्र किसी समस्या या जाम में फंस गया तो उसे दस बजे तक इंट्री दी जा सकती है. नोडल अफसर ने बताया कि छात्र इस बात का ध्यान रखेंगे कि परीक्षा केंद्र पर पहुंचने में देर ना हो. नौ बजे हर हाल में पहुंच जायें.

ऑब्जेक्टिव होगी परीक्षा, पूछे जायेंगे 120 सवाल

बीएड की प्रवेश परीक्षा ऑब्जेक्टिव होगी यह ओएमआर शीट पर ली जायेगी. परीक्षा में 120 सवाल पूछे जायेंगे. परीक्षा में किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक सामान नहीं ले जा सकेंगे. परीक्षा केंद्र के बाहर वीडियोग्राफी की जायेगी. इसके अलावा केंद्रों पर मोबाइल जैमर भी लगाये जायेंगे. परीक्षा में जूता मोजा पहन कर भी जाने पर भी मनाही रहेगी. चार वर्षीय इंटीग्रेटेड कोर्स बीएड में भी यही व्यवस्था रहेगी. इंटीग्रेटेड कोर्स के नोडल अफसर प्रो अभय कुमार सिंह ने बताया कि परीक्षा को पूरी तरह कदाचार मुक्त लिया जायेगा. इसलिए यह व्यवस्थायें की जा रही हैं.

परीक्षा से पहले केंद्र को किया जायेगा सैनिटाइज्ड

बीएड प्रवेश परीक्षा से पहले केंद्र को पूरी तरह से सैनिटाइज्ड किया जायेगा. इसके बाद जब छात्रों का प्रवेश होगा उस समय भी छात्रों को सैनिटाइज्ड किया जायेगा. नोडल अफसर प्रो प्रमोद कुमार ने बताया कि छात्रों को मास्क लगाकर परीक्षा केंद्र पर आना होगा. इसके साथ जिनकी ड्यूटी परीक्षा केंद्र पर रहेगी उन्हें भी सैनिटाइज्ड होकर आना होगा. बिना मास्क के उनकी भी इंट्री नहीं होगी.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें