1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. cluster of sanitary pads ready in lahti and sakra in bochhaan of muzaffarpur asj

मुजफ्फरपुर के बोचहां में लहठी और सकरा में सैनेटरी पैड का क्लस्टर बनकर तैयार

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
लहठी कारीगर
लहठी कारीगर
ट्वीटर

मुजफ्फरपुर : बोचहां में लहठी व सकरा में सैनेटरी पैड निर्माण के लिए तैयारी पूरी हो चुकी है. क्लस्टर का गठन कर लिया गया है. दोनों परियोजनाएं 20-20 लाख से शुरू की गयी हैं. 14 व 15 सितंबर को क्लस्टर से समूह से प्रशासन का संवाद होगा और दोनों केंद्र का निरीक्षण भी होगा. डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने गुरुवार को उद्योग विभाग की समीक्षा के क्रम में यह जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री कुशल श्रमिक उद्यमी क्लस्टर योजना के तहत क्लस्टर निर्माण कर श्रमिकों को रोजगार देने की प्रक्रिया चल रही है. दोनों परियोजना जिले के लिए चिह्नित पीएसयू बिहार पुल निर्माण निगम लिमिटेड द्वारा पोषित की जा रही है.

इसके साथ ही जिला में ऑद्योगिक नवप्रवर्तन योजना के अधीन भी क्लस्टर शुरू होने जा रहा है. औराई प्रखंड में रेडिमेड गारमेंट्स निर्माण, बंदरा में पेपर /कूट बॉक्स निर्माण, साहेबगंज में मोबाइल चार्जर और कटरा में फर्नीचर निर्माण. सभी क्लस्टर के लिए समूह का निर्माण, आगंतुक श्रमिकों की बैठक, अध्यक्ष, सचिव कोषाध्यक्ष का चुनाव हो चुका है. इसमें निर्देश दिया गया कि दो दिन में कोऑपरेटिव सोसायटी एक्ट के तहत पंजीयन कर खाता खोलें, ताकि पैसा ट्रांसफर के साथ निर्माण का काम जल्द शुरू हो.

उद्योग विभाग के जीएम को चेतावनी देते हुए कहा गया कि दो दिनों के अंदर पूरी कार्ययोजना प्रस्तुत करें. क्लस्टर निर्माण की प्रक्रिया की धीमी गति को लेकर जिलाधिकारी ने नाराजगी प्रकट की. उन्होंने कहा कि दो दिनों के अंदर कागजी कार्रवाई सुनिश्चित करें. परियोजना राशि नवप्रवर्तन योजना के तहत जिले में आ चुकी है. खाता खुलते ही समूह के खाता में परियोजना राशि भेज दी जायेगी.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें