1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. munger
  5. bihar panchayat election 2021 biometric machine fraud in bank account in munger mukhiya chunav skt

बिहार पंचायत चुनाव: बायोमीट्रिक मशीन से वोटरों के बैंक खातों में सेंधमारी, अंगूठा लगाते ही निकल गई राशि

बिहार पंचायत चुनाव के दौरान मुंगेर में बायोमीट्रिक मशीन पर अंगूठे का पहचान मिलान कराते ही वोटरों के खाते से रुपये गायब हो गये. अनेकों मतदाताओं ने जब इसकी शिकायत की तो चूना लगाने वाला कर्मी पकड़ाया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बायोमीट्रिक मशीन से वोटरों के बैंक खातों में सेधमारी
बायोमीट्रिक मशीन से वोटरों के बैंक खातों में सेधमारी
प्रभात खबर

बिहार पंचायत चुनाव में बोगस वोट को रोकने के लिए निर्वाचन आयोग ने बायोमीट्रिक मशीन का पहली बार प्रयोग किया. मतदाताओं के फिंगर प्रिंट बूथ पर लेकर ही उन्हें वोट डालने की अनुमति दी जा रही है. लेकिन इस तकनीक के जरिये करीब 100 मतदाताओं को मुंगेर में चूना लगाया गया है. अंगूठा का निशान देते ही वोटरों के खातों से पैसे उड़ने की शिकायत सामने आयी है.

मुंगेर सदर प्रखंड के नौवागढ़ी उत्तरी पंचायत स्थित मतदान केंद्र संख्या 145 (मध्य विद्यालय चौड़ान) में मतदान करके घर लौटने के बाद कइ वोटरों के होश उड़ गये. मतदान केंद्र पर तैनात कॉमन सर्विस सेंटर के हायर कर्मी मतदाताओं को वोट डालने से पहले बायोमीट्रिक मशीन पर अंगूठे का निशान ले रहे थे. अंगूठे का निशान देते ही वोटरों के बैंक खातों से पैसे की निकासी हो गयी.

दरअसल, मतदान बूथ पर जिस कर्मी को अंगूठे का निशान लेने की ड्यूटी थी, उसने कई वोटरों को चूना लगाया. कर्मी ने अंगूठा का निशान लेने वाले दो मशीन पर कई वोटरों का अंगूठा लगवाया. जिन वोटरों ने दो अलग-अलग मशीनों पर अंगूठा लगाया, उनके बैंक खाते में सेंध मार दी गई. लोग जब वोट डालकर घर पहुंचे तो उनके बैंक खाते से निकासी का मैसेज उन्हें मिला तो लोग दंग रह गये.

राशि निकासी का मामला सामने आया तो लोगों को दो बार मशीन में अंगूठा लगवाने के कारण शक हुआ. भुक्तभोगी लोग राशि निकासी का मैसेज मिलने पर बूथ पर पीठासीन पदाधिकारी के पास गये और शिकायत की. पीठासीन पदाधिकारी भी ऐसी शिकायत को गंभीरता से नहीं ले सके लेकिन बाद में जब लगातार कई शिकायतें सामने आने लगीं तो सेक्टर मजिस्ट्रेट को इससे अवगत कराया.

मामले की सूचना मिलते ही अनुमंडल पदाधिकारी मौके पर पहुंचीं और मतदाताओं से पूछताछ किया. जिसके बाद मतदान केंद्र पर बायोमीट्रिक मशीन से अंगूठा का निशान लेने वाले कर्मी रवि कुमार सिंह को पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया. कर्मी ने वोटरों को चूना लगाने एक अपनी मशीन भी साथ रखी थी. सीधे-साधे वोटरों को झांसा देकर दो मशीनों में अंगूठा लगवाया और पैसे खाते से निकाल लिये.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें