1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. madhubani
  5. mithila haat to be built in jhanjharpur on the lines of delhi haat nitish kumar laid the foundation stone asj

दिल्ली हाट के तर्ज पर झंझारपुर में बनेगा मिथिला हाट, नीतीश कुमार ने किया शिलान्यास

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार
ANI

झंझारपुर. अररिया संग्राम स्थित मिथिला हाट व ट्रामा सेंटर का सीएम ने मंगलवार को शिलान्यास किया. दिल्ली हाट' की तर्ज पर मधुबनी जिले के झंझारपुर प्रखंड अंतर्गत अररिया संग्राम में ईस्ट-वेस्ट कोरिडोर (एनएच 57) के साथ बनने वाले 'मिथिला हाट' का मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शिलान्यास किया. स्थल पर इसका निर्माण कार्य बुधवार से शुरू करने की तैयारी है.

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि मिथिला से गुजरने वाले पर्यटकों के लिए यह 'मिथिला हाट' आकर्षण का एक प्रमुख केंद्र बनेगा. मिथिला की कला-संस्कृति के संवर्द्धन में यह बड़ी भूमिका निभायेगा. इसके जरिए मिथिला के कलाकार अपने उत्पादों की सालोभर सुविधाजनक ढंग से प्रदर्शनी एवं बिक्री कर सकेंगे.

जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने अपने इस ड्रीम प्रोजेक्ट के बारे में बताया कि इसमें 50 स्टॉल, कार्यालय भवन, भंडार गृह, कला-प्रदर्शनी भवन, सभागार, ओपन एरिया थिएटर, फूड स्टॉल, डोरमेटरी, पार्किंग इत्यादि की व्यवस्था होगी. बिहार और केंद्र सरकार की ओर से भी यहां समय-समय पर मेला और प्रदर्शनी का आयोजन होगा. मिथिला हाट में पर्यटकों की आवाजाही बढ़ने से मिथिला की कला-संस्कृति के साथ-साथ व्यंजन को भी नई पहचान मिलेगी.

संजय झा के प्रयास से मंजूर हुए और केंद्र तथा राज्य सरकार के आर्थिक सहयोग से बनने वाले इस मिथिला हाट का निर्माण कार्य जल संसाधन विभाग के बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल-1, झंझारपुर द्वारा कराया जाएगा. 1.97 एकड़ में बनने वाले इस हाट की कुल लागत 3 करोड़ 82 लाख 85 हजार रुपये होगी. जिसमें से करीब 82 लाख रुपये की अनुशंसा जल संसाधन मंत्री श्री संजय कुमार झा ने अपने ऐच्छिक कोष से की है. मिथिला हाट के ठीक बगल में 6.1 हेक्टेयर में तालाब स्थित है, जिसका जल-जीवन-हरियाली अभियान के अंतर्गत सौंदर्यीकरण भी कराया जाएगा.

मंत्री संजय कुमार झा ने बताया कि मिथिला की कला-संस्कृति के संवर्द्धन के लिए मिथिला हाट के अतिरिक्त तीन सामान्य सुविधा केंद्र का निर्माण रहिका प्रखंड के जितवारपुर, झंझारपुर प्रखंड के रैयाम और पंडौल प्रखंड के रामपुर ग्राम में किया जा रहा है. इसके अलावा जितवारपुर में 9.37 करोड़ की लागत से क्राफ्ट विलेज के निर्माण का प्रस्ताव भारत सरकार को भेजा गया है, जो स्वीकृति की प्रक्रिया में है. श्री झा ने बताया कि मिथिला चित्रकला संस्थान, सौराठ, मधुबनी के भवन एवं संग्रहालय का निर्माण कार्य 40.75 करोड़ रुपये की लागत से चल रहा है. यह जनवरी 2021 तक पूरा हो जाएगा.

ट्रॉमा सेंटर का उद्घाटन : राजकीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने झंझारपुर के अररिया संग्राम में बने मुरली भेदी झा ट्रॉमा सेंटर का उद्घाटन किया. उन्होंने कहा कि यह ट्रॉमा सेंटर मधुबनी और आसपास के जिलों में दुर्घटनाओं में घायल होने वाले लोगों के गुणवत्तापूर्ण उपचार का बड़ा केंद्र बनेगा.

यहां के समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को उच्चस्तरीय ट्रॉमा सेंटर के रूप में विकसित करने के लिए जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा और उनके परिवार ने वर्ष 2014 में राज्य सरकार को जमीन दी थी. श्री झा के निरंतर प्रयासों के कारण इसका निर्माण कार्य पूरा हो सका है. इसका नाम भी संजय कुमार झा के पूर्वज मुरली भेदी झा के नाम पर रखा गया है.

श्री संजय कुमार झा ने कहा, एनएच 57, जो ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर का एक व्यस्ततम भाग है. पर दरभंगा से पूर्णिया के बीच कोई ट्रॉमा सेंटर नहीं होने से किसी दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल लोगों को त्वरित चिकित्सीय सुविधा नहीं मिल पाती है. इस ट्रामा सेंटर के शुरू हो जाने से स्थानीय लोगों के साथ-साथ हाईवे से गुजरने वाले लोगों को काफी राहत मिलेगी. जल्द ही यहां विशेषज्ञ चिकित्सकों एवं अन्य स्टाफ की स्थाई बहाली होनी है.

उल्लेखनीय है कि इस ट्रामा सेंटर में 73 पदों के सृजन को राज्य मंत्रिमंडल ने नवंबर 2019 में मंजूरी दी थी. इसमें दो जनरल सर्जन, दो ऑर्थोपेडिक सर्जन, दो एनेस्थेसिया विशेषज्ञ, 6 आकस्मिक चिकित्सा पदाधिकारी, 25 ग्रेड-ए स्टाफ नर्स, 4 रेडियोग्राफर, 5 ओटी टेक्निशन, 2 लैब टेक्निशन, 12 निम्नवर्गीय लिपिक और 13 सहायक कर्मचारियों की नियुक्ति की जाएगी. इन 73 पदों के सृजन पर अनुमानित वार्षिक व्यय 3,76,27,584 रुपये होगा.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें