1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. madhubani
  5. madhubani corona update today bihar covid 19 cases today latest updates of madhubani corona report skt

मधुबनी कोरोना विवाद: पहले पॉजिटिव मिलने से मचा हड़कंप, अब निगेटिव रिपोर्ट से राहत, जानिये कहां हुई होगी चूक

बिहार के मधुबनी में बाहर से आये रेल यात्रियों में बड़ी संख्या में कोरोना के मामले सामने आने के बाद हड़कंप मच गया. लेकिन अब सरकार समेत सूबे के लोगों ने राहत की सांस ली है. आरटीपीसीआर रिपोर्ट में सभी संदिग्ध सैंपल निगेटिव पाए गए हैं.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
मधुबनी में रेल यात्रियों के संदिग्ध जांच सैंपल की आई रिपोर्ट (सांकेतिक फोटो)
मधुबनी में रेल यात्रियों के संदिग्ध जांच सैंपल की आई रिपोर्ट (सांकेतिक फोटो)
फाइल फोटो

बिहार के मधुबनी स्टेशन पर बाहर से आने वाले यात्रियों की कोरोना जांच का मामला गंभीर हो गया है. एक सप्ताह में जितनी भी जांच स्टेशन पर एंटीजन किट से की गयी है उनमें पॉजिटिव आये व्यक्त्ति की जांच जब आरटीपीसीआर से की गयी है, तो रिपोर्ट निगेटिव आ रही है.

दोबारा आरटीपीसीआर से जांच पर रिपोर्ट निगेटिव

विभाग ने पहले चरण में पॉजिटिव 48 मरीजों की दोबारा आरटीपीसीआर से जांच की तो 36 की रिपोर्ट निगेटिव आयी. इस रिपोर्ट के बाद स्वास्थ्य महकमा हैरान है. विभाग ने इस मामले में किस स्तर पर गलती हुई है, इसको लेकर पांच सदस्यीय जांच कमेटी का गठन कर दिया है.

एंटीजन से जांच में भारी संख्या में मिले पॉजिटिव

सीएस डा. सुनील कुमार झा ने बताया है कि लगातार एक के बाद एक ट्रेन से आये मरीजों का एंटीजन से जांच में भारी संख्या में पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद विभाग भी सकते में आ गयी थी. जब इन संक्रमित पॉजिटिव मरीजों का सैंपल लेकर आटीपीसीआर से जांच की गयी, तो रिपोर्ट चौंकाने वाले थे.

इस स्तर पर हो सकती हैं खामियां

सीएस ने कहा कि स्टेशन पर जिस किट से यात्रियों की जांच की गयी, उसे 2 से 30 डिग्री सेल्सियस पर रखा गया था. जब इसी एंटीजन किट से उसी संक्रमित मरीज की पीएससी में 2 से 40 डिग्री सेल्सियस पर रखे गए किट से जांच की गयी तो रिजल्ट निगेटिव आया. यह तकनीकी खामियां जांच में बड़ी बात हो सकती है. पूरा मामला तापमान को लेकर हो सकता है.

76 यात्री पाये गये थे पॉजिटिव

स्टेशन पर 17,18 एवं 19 सितंबर को स्वतंत्रता सेनानी, पवन एक्सप्रेस एवं शहीद एक्सप्रेस से आये यात्रियों की एंटीजन से जांच की गयी थी. इसमें 76 यात्री पॉजिटिव पाये गये. स्वास्थ्य विभाग ने इन 76 में से 48 यात्रियों की दुबारा आरटीपीसीआर से जांच कर लैब में भेजा. इसमें से 36 यात्रियों का रिपोर्ट निगेटिव आ गया है. अन्य की रिपोर्ट आनी बाकी है.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें