1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. kishangunj
  5. kanakai water enters several villages after changing the stream in kishanganj asj

धारा बदलकर कई गांव में घुसा कनकई का पानी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
गांव में घुसा बाढ़ का पानी
गांव में घुसा बाढ़ का पानी
प्रभात खबर

दिघलबैंक : कनकई नदी की धारा के परिवर्तित होने के बाद प्रखंड के पत्थरघट्टी पंचायत के ग्वालटोली, बेलबाड़ी, कमरखोद, दोदरा, नया दोदर, संतालटोला, बलुआडांगी गांवों ने कमर भर पानी प्रवेश कर गया हैं. लोग बाढ़ जैसे हालात से जूझ रहे हैं. यहां के लोग अपने अस्तित्व को बचाने की जद्दोजहद में लगे हुए हैं. बगल से गुजरने वाली कनकई नदी पूरी तरह से इन गांवों को अपने आगोश में लेने को तैयार है.

बताते चलें कि ग्वालटोली गांव के बगल से गुजरने वाले बरसाती नदी मे कनकई नदी का धार परिवर्तित हो गया हैं. जिसके कारण यह गांव धीरे-धीरे नदी में विलीन होने लगा हैं. हालात बहुत खतरनाक है. स्थानीय निवासी जमील अख्तर बताते हैं अभी कनकई नदी का मात्र 25 प्रतिशत ही धारा मरिया धार में विलीन हुआ है. जिसके कारण इन गांवों में बाढ़ जैसे हालात हैं. अगर समय रहते इस धारा को नहीं बदला गया तो इन गांवों का अस्तित्व ही नहीं बचेगा.

उन्होंने बताया कि इसका प्रभाव करीब 20 किलोमीटर दूर बिशनपुर बाजार तक पड़ेगा. नदी किनारे बसा नया बलुआडांगी गांव में भी कटाव तेज हैं. पानी के बढ़ते दबाव के कारण दक्षिण दोदरा पुल और कुरेली पुल पर भी खतरा मंडरा रहा है.साथ ही अली चौक से ग्वालटोली जाने वाली कच्ची सड़क फिर पानी के बढ़ते दबाव से कट गया. जिसके कारण फिर लोगों को बाढ़ जैसे हालत का सामना करना पर रह हैं.उसके बाद कच्ची सड़क कट जाने से लोग फिर से सहम गये हैं. इस कटाव को नहीं रोका गया तो ग्वालटोली सहित अन्य गांव का का अस्तित्व नहीं बचेगा.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें