1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. darbhanga
  5. posts office in preparation of coming to upi platform like a bank account holders get a digital virtual debit card asj

बैंक की तरह यूपीआइ प्लेटफाॅर्म पर आने की तैयारी में डाक विभाग, खाताधारियों को मिलेगा डिजिटल वर्चुअल डेबिट कार्ड

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
डाक विभाग की स्कीम.
डाक विभाग की स्कीम.
प्रतीकात्मक फोटो.

संतोष कुमार मंडल, दरभंगा : तकनीक की दुनिया में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आइपीपीबी) एक और कदम बढ़ाने जा रहा है. बैंकों की तहर ही यूपीआइ (यूनाइटेड पेमेंट इंटरफेस) प्लेटफार्म पर डाक विभाग आने की तैयारी कर रहा है.

आइपीपीबी खाताधारियों को डिजिटल दुनिया में और करीब लाने के लिये डिजिटल वर्चुअल डेबिट कार्ड उपलब्ध करायेगा. ग्राहक ऑनलाइन खरीददारी से लेकर किसी भी बैंक से अन्य यूपीआइ सिस्टम की तरह ही इस कार्ड से लेन-देन कर सकेंगे. यह सुविधा आइपीपीबी के सभी खाताधारी ले सकेंगे.

इसके लिये डाक-पे ऐप बनाया गया है. ऐप पर उपलब्ध सुविधा टेस्टिंग प्रक्रिया में है. सूत्र बताते हैं कि चालू माह में उपभोक्ताओं को यह सुविधा मोबाइल पर उपलब्ध होने की संभावना है. नई दिल्ली कॉरपोरेट कार्यालय से डाक-पे ऐप लांच करने की बात कही जा रही है.

डाक-पे ऐप पर ये सुविधा : ऑनलाइन खरीदारी, बीमा प्रीमियम, बिजली बिल, गैस रिफिलिंग भुगतान की सुविधा के अतिरिक्त रेलवे, हवाई यात्रा आदि के लिए टिकट बुक किया जा सकेगा. किसी भी बैंक खाता को गूगल-पे, फोन-पे, भीम ऐप सहित अन्य यूपीआइ से जोड़कर आसानी से लेन-देन किया जा सकता है.

दो वर्ष पूर्व पड़ी थी आइपीपीबी की नींव : लोगों को ग्रास रुट पर डोर-टू-डोर बैंकिग सेवा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से केंद्र सरकार ने दो वर्ष पू्र्व एक सितंबर 2018 को आइपीपीबी सामने आया था. इसके माध्यम से शून्य बायलेंस पर पेपर लेस खाता खोलने से लेकर छात्रवृत्ति, सब्सिडी आदि भुगतान से लोगों को फायदा मिल रहा है.

दो साल में बने ढाई लाख ग्राहक : डाक प्रमंडल स्तर पर 367 डाकघर व उपडाक घरों की संख्या है. दो वर्षों में आइपीपीबी के खाताधारियों की संख्या ढाई लाख पहुंच गया है. ग्राहकों को आइपीपीबी काउंटर पर या डाकिया को उपलब्ध कराये गये माइक्रो सह बैंकिग किट पर अंगूठा लगाते ही कुछ मिनटों में नकद राशि का भुगतान मिल जाता है. वर्तमान ऐप पर यूपीआइ सिस्टम व डिजिटल वर्चुअल डेबिट कार्ड की सुविधा नहीं है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें