1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. darbhanga
  5. now four planes fly daily from mumbai to darbhanga there has also been a reduction in fares asj

अब मुंबई से दरभंगा के लिए रोज उड़ेंगे चार विमान, किराये में भी आयी कमी

दरभंगा. यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए स्पाइस जेट की ओर से मुंबई से दरभंगा के लिए विमानों की संख्या बढ़ायी जा रही है. अब 15 अगस्त से प्रतिदिन दो की जगह चार विमान उड़ान भरेंगे.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
दरभंगा एयरपोर्ट
दरभंगा एयरपोर्ट
प्रभात खबर

अजय कुमार मिश्र, दरभंगा. यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए स्पाइस जेट की ओर से मुंबई से दरभंगा के लिए विमानों की संख्या बढ़ायी जा रही है. अब 15 अगस्त से प्रतिदिन दो की जगह चार विमान उड़ान भरेंगे. इसके लिए अग्रिम बुकिंग शुरू कर दी गयी है. शुरुआती किराया लगभग चार हजार रुपये रखा गया है.

बताया जाता है कि यात्रियों की अधिक संख्या को देखते हुए स्पाइस जेट ने यह निर्णय लिया है. हालांकि दरभंगा से मुंबई जाने के लिए यात्रियों की संख्या उस हिसाब से नहीं बढ़ी है. पूर्व की तरह मुंबई के लिए दो विमान ही उड़ान भरेंगे. मुंबई से दरभंगा के लिए पहला विमान सुबह 10.50 बजे व अंतिम विमान दोपहर 01.30 बजे टेक ऑफ करेगा.

बता दें कि दरभंगा-मुंबई व दिल्ली रूट पर सबसे अधिक यात्री सफर करते हैं. विमानों की संख्या बढ़ने से टर्मिनल पर यात्रियों की भीड़ और बढ़ेगी. सिविल एन्क्लेव में कम जगह होने के कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

पटना हवाई अड्डे का 26.75% कार्य पूरा

राज्यसभा में केंद्रीय नागर विमानन राज्यमंत्री जनरल डॉ वीके सिंह (सेवानिवृत्त) ने बताया कि पटना हवाई अड्डे के घरेलू टर्मिनल भवन का निर्माण कार्य 26.75 प्रतिशत पूरा हो चुका है. वह सांसद सुशील कुमार मोदी के प्रश्न का जवाब दे रहे थे. उन्होंने कहा कि एक हजार 216 करोड़ 90 लाख की लागत से पटना हवाई अड्डे के नये घरेलू टर्मिनल भवन का निर्माण हो रहा है.

इस पर अब तक 599 करोड़ 34 लाख रुपये व्यय हो चुका है. दिसंबर 2023 तक इसका कार्य पूरा कर लिया जायेगा. मंत्री ने बताया कि पटना हवाई अड्डे की वर्तमान में यात्री क्षमता 25 लाख है. नया टर्मिनल भवन के पूरा होने के बाद यह क्षमता बढ़ कर 80 लाख यात्री हो जायेगी.

वर्तमान में इसके रनवे की क्षमता प्रति घंटा 10 विमान के उतरने की है, जो वैसे ही रहेगी.अतिरिक्त पार्किंग स्टैंड के निर्माण की वजह से व्यस्त समय में उड़ान का मार्ग परिवर्तित करने की समस्याओं से बचा जा सकेगा.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें