1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. darbhanga
  5. coronavirus in bihar medical officers and health workers canceled leave till may 31 made container cell asj

Coronavirus in Bihar : चिकित्सा पदाधिकारियों और स्वास्थ्य कर्मियों की छुट्टी 31 मई तक रद्द , बना कंटेनमेंट कोषांग

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बैठक करते डीएम
बैठक करते डीएम
प्रभात खबर

दरभंगा. कोरोना को बढ़ते संक्रमण की रोकथाम के लिए डीएम डॉ त्यागराजन एसएम ने अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में सिविल सर्जन सहित स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों की उपस्थिति में बीडीओ व प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के साथ ऑनलाइन बैठक की. कहा कि प्रखण्ड स्तर पर पुनः क्वांरेटिन सेन्टर बनाने की आवश्यकता है. इसके लिए सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को समुचित भवन चिन्ह्ति कर लेने को कहा.

डीएम बताया कि छह से 20 अप्रैल तक महाराष्ट्र से विशेष ट्रेन आ रही है. लौटने वाले सभी यात्रियों को क्वांरेंटिन किया जाएगा. टीकाकरण की समीक्षा में जाले एवं सदर प्रखण्ड की प्रगति प्रशंसनीय पायी गयी. जिलाधिकारी ने दोनों प्रखण्डों को बधाई दी. साथ ही बहादुरपुर, बहेड़ी, मनीगाछी एवं सिंहवाड़ा की प्रगति की भी प्रशंसा की. असंतोषजनक प्रदर्शन वाले शेष प्रखण्डों को टीकाकरण में प्रगति लाने के निर्देश दिये गये. टीकाकरण केन्द्र की संख्या बढ़ाने को कहा गया.

टीकाकरण को लेकर प्रोत्साहित करने को कहा

विपणन पदाधिकारी के माध्यम से पीडीएस डीलर को टीकाकरण हेतु लोगों को प्रोत्साहित करने एवं टीकाकरण कराने हेतु लक्ष्य निर्धारित करने के निर्देश दिये. सीडीपीओ को आंगनवाड़ी सेविका/सहायिका के माध्यम से लोगों को जागरूक करने एवं टीकाकरण कराने को कहा. डीइओ, जिला परियोजना प्रबंधक, जीविका को भी सक्रिय होने को कहा गया.

डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल को पुनः तैयार कर लेने का निर्देश

सभी डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल को पुनः तैयार कर लेने को कहा गया. डीएम ने कहा कि सभी कोविड हॉस्पिटल में ऑक्सीजन, पल्स ऑक्सीमीटर, एम्बुलेंस तैयार स्थिति में रहनी चाहिए. इसके लिए सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को अपने कोविड हॉस्पिटल का रिसोर्स मेपिंग कर लेने तथा कोई कमी पायी जाने पर उसकी आपूर्ति जिला स्वास्थ्य समिति के माध्यम से कर लेने के निर्देश दिये.

बनाया जायेगा कंटेनमेंट जोन

बैठक में कंटेनमेंट जोन, कोरोना की जांच की भी समीक्षा की गयी. कोविड 19 पॉजिटिव पाये गये सभी नये मामलों में कंटेनमेंट जोन बनाने के निर्देश दिये गये. बैठक में सीएस डॉ संजीव कुमार सिन्हा, उप निदेशक, जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, डीपीएम विशाल कुमार, यूनिसेफ के शशिकान्त सिंह, केयर इण्डिया की श्रद्धा झा व अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे.

समाहरणालय में गठित किया गया कंटेनमेंट कोषांग

कोविड-19 संक्रमण के प्रसार के पर्यवेक्षण के लिए अपर समाहर्ता कार्यालय परिसर में कंटेनमेंट कोषांग का गठन किया गया है. इस कोषांग के वरीय पदाधिकारी एडीएम विभूति रंजन चौधरी होंगे. एसडीसी गौरव शंकर एवं सत्यम सहाय प्रभारी पदाधिकारी के रूप में प्रतिनियुक्त किये गये हैं. कोषांग में अगले आदेश तक परियोजना बालिका उच्च विद्यालय आनंदपुर की शिक्षिका अपराजिता, उमवि खैसा की शिक्षिका मान्या कुमारी को भी प्रतिनियुक्त किया गया है.

कोरोना संक्रमण रोकने को लेकर स्वास्थ्य विभाग सतर्क

कोरोना संक्रमण के बढ़ते संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर चिकित्सा पदाधिकारियों व स्वास्थ्य कर्मियों का अवकाश 31 मई तक के लिये स्थगित कर दिया गया है. पहले पांच अप्रैल तक अवकाश रद्द था. बता दें कि संक्रमण के अप्रत्याशित रूप से बढ़ने को देखते हुए विभाग की ओर से यह निर्णय लिया गया है.

स्वास्थ्य विभाग की ओर से इसे लेकर आदेश जारी कर दिया गया है. इसमें कहा गया है कि कोरोना वायरस से उत्पन्न द्वितीय चरण में संक्रमण की रोकथाम एवं विशेष चौकसी व अनुश्रवण जरूरी है. इसके मद्देनजर सभी चिकित्सा पदाधिकारियों, संविदा नियोजन सहित, (चिकित्सा पदाधिकारी से लेकर निदेशक प्रमुख तक प्राचार्य/ अधीक्षक चिकित्सा महाविद्यालय से लेकर जूनियर रेजिडेंट तक एवं निदेशक, विशिष्ट चिकित्सा संस्थान) तथा सभी स्वास्थ्य कर्मियों, संविदा नियोजित सहित स्वास्थ्य प्रशिक्षक, पारा मेडिकल्स, जीएनएम, एएनएम, शल्य कक्ष सहायक, लैब टेक्नीशियन सभी चतुर्थ वर्गीय कर्मी आदि का अवकाश 31 मई तक रद्द किया जाता है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें