1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. darbhanga
  5. chief minister nitish kumar took stock of the flood affected areas by boat said government is fully alert about floods asj

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बोट से लिया बाढ़ग्रस्त इलाकों का जायजा, बोले- बाढ़ को लेकर सरकार पूरी तरह से सतर्क

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को कहा कि मधुबनी और दरभंगा जिले के बाढ़ग्रस्त इलाकों के लिए राज्य सरकार ने योजना बनायी है. इसके तहत यहां बांध बनाया जा रहा है, जिससे कि पानी नहीं रहे और लोगों को राहत मिले.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार
प्रभात खबर

पटना/दरभंगा. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को कहा कि मधुबनी और दरभंगा जिले के बाढ़ग्रस्त इलाकों के लिए राज्य सरकार ने योजना बनायी है. इसके तहत यहां बांध बनाया जा रहा है, जिससे कि पानी नहीं रहे और लोगों को राहत मिले. उन्होंने कहा कि लोगों ने बातचीत में यह जानकारी दी है कि वहां बाढ़ राहत का काम अच्छी तरह चल रहा है.

मधुबनी और दरभंगा के डीएम को निर्देश देते हुए सीएम ने कहा कि बाढ़ राहत शिविरों में रह रहे लोगों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो, इस पर विशेष रूप से ध्यान देने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि कोविड-19 टीकाकरण केंद्र सह सामुदायिक स्वास्थ्य शिविरों को लोगों के बीच प्रचारित कराएं और प्रतिदिन अधिक-से-अधिक लोगों की कोरोना जांच कराएं.

मुख्यमंत्री मधुबनी और दरभंगा जिले के बाढ़ग्रस्त इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करने के बाद लौटने पर पटना एयरपोर्ट पर पत्रकारों से बात कर रहे थे. उन्होंने कहा कि कोरोना पीड़ितों को हर संभव राहत दिलाने की योजना पर काम हो रहा है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने दरभंगा जिले के कुशेश्वरस्थान पूर्वी प्रखंड स्थित ग्राम अदलपुर और सहोरवा में बाढ़ की स्थिति का निरीक्षण किया.

हरौली पंचायत स्थित असमा हेलीपैड से एनडीआरएफ की बोट से मुख्यमंत्री ने अदलपुर, सहोरवा सहित बाढ़ के पानी से पूरी तरह जलमग्न हो चुके आसपास के इलाकों का जायजा लिया. मुख्यमंत्री ने सड़क किनारे शरण लिए हुए बाढ़पीड़ित लोगों को दी जा रही सुविधाओं के संबंध में भी अधिकारियों से पूरी जानकारी ली.

सरकार सतर्क

मुख्यमंत्री ने कहा कि बाढ़ को लेकर सरकार पूरी तरह से सतर्क है. हमलोग बाढ़ की स्थिति का रोज आकलन करते हैं और विभिन्न जिलों में जाकर राहत कार्यों की समीक्षा भी करते हैं. हमने दरभंगा और मधुबनी के बाढ़ग्रस्त इलाकों का जायजा लिया है. यह इलाका वर्ष में छह महीने बाढ़ग्रस्त रहता है. इसको लेकर सरकार ने योजना बनायी है. यहां बांध बनाने का काम किया जा रहा है.

बाढ़ शिविर का जायजा

मुख्यमंत्री ने कुशेश्वरस्थान पूर्वी प्रखंड स्थित प्लस टू विद्यालय, मसानखोर में बने राहत शिविर का जायजा लिया. मुख्यमंत्री ने बाढ़ग्रस्त गर्भवती महिलाओं का आश्रय स्थल, समुदायिक रसोई, आवासन, स्मार्ट क्लास सहित राहत शिविर में दी जा रही सुविधाओं का भी जायजा लिया. इस दौरान सामुदायिक रसोई में मिलने वाले भोजन और सुविधाओं की भी जानकारी ली.

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का किया निरीक्षण

शंकरा मॉडर्न पब्लिक स्कूल, ग्यासपुरा में बने कोरोना टीकाकरण केंद्र सह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का मुख्यमंत्री ने निरीक्षण किया. मुख्यमंत्री ने जेनरल ओपीडी, नेत्र ओपीडी, जांच, दवा वितरण केंद्र, पैथोलॉजिकल जांच, मातृत्व स्वास्थ्य के लिए बेहतर प्रयास सहित उपलब्ध अन्य सुविधाओं के संबंध में जानकारी ली.

इस दौरान मुख्यमंत्री ने मोहम्मद रब्बानी को मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक ऋण योजना के तहत दो लाख रुपये का चेक, नजमा आफरीन को मुस्लिम परित्यक्ता व तलाकशुदा महिला सहायता योजना के तहत 25 हजार रुपये का चेक और बाढ़ग्रस्त ममता देवी को राहत शिविर में बेटी पैदा होने पर 15 हजार रुपये का चेक दिया. मौके पर शंकरा मॉडर्न पब्लिक स्कूल प्रबंधन द्वारा मुख्यमंत्री को पाग पहनाकर और अंगवस्त्र भेंट कर उनका अभिनंदन किया गया. स्कूल प्रांगण में मुख्यमंत्री ने पौधारोपण भी किया.

ये रहे मौजूद

इस अवसर पर जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा, विधानसभा के उपाध्यक्ष महेश्वर हजारी, विधायक संजय सरावगी, मिश्रीलाल यादव व विनय कुमार, विधान पार्षद अर्जुन सहनी, जल संसाधन विभाग के सचिव संजीव हंस, आपदा प्रबंधन विभाग के विशेष कार्य पदाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, आयुक्त डॉ मनीष कुमार, आइजी अजिताभ कुमार, डीएम डॉ त्यागराजन एसएम, एसएसपी बाबू राम सहित अन्य मौजूद थे.

दिवंगत विधायक शशि भूषण हजारी के परिजनों से मिले

मुख्यमंत्री ने दिवंगत विधायक शशि भूषण हजारी के परिजनों से मुलाकात कर उन्हें सांत्वना दी. कुशेश्वरस्थान पूर्वी प्रखंड के रउता गांव स्थित आवास पर मुख्यमंत्री ने स्व शशि भूषण हजारी और उनकी पत्नी स्व रेखा हजारी की तस्वीरों पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी.

एक जुलाई, 2021 को शशि भूषण हजारी और 29 जुलाई को उनकी पत्नी रेखा हजारी का निधन हो गया था. इस अवसर पर स्व शशि भूषण हजारी के पुत्र अमन भूषण हजारी, अभिषेक हजारी, भतीजा सन्नी हजारी सहित अन्य परिजन मौजूद थे.

कुशेश्वरनाथ महादेव मंदिर में की पूजा-अर्चना

मुख्यमंत्री ने बाबा कुशेश्वरनाथ महादेव मंदिर, दरभंगा में पूजा-अर्चना कर राज्य की तरक्की, सुख, शांति, समृद्धि और बाढ़ से लोगों को मुक्ति दिलाने के लिए कामना की. पूजा-अर्चना के क्रम में मुख्यमंत्री ने कुशेश्वरनाथ महादेव मंदिर की परिक्रमा भी की.

पीएम मैटेरियल पर बोले- मेरी कोई ऐसी इच्छा नहीं है

पत्रकारों के पीएम मैटेरियल के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह स्पष्ट कर चुका हूं कि मेरी ऐसी कोई इच्छा नहीं है. पार्टी की बैठक में लोग अपनी बात रखते हैं. यह बैठक इस बात के लिए नहीं थी. बैठक में राष्ट्री अध्यक्ष के निर्वाचन की पुष्टि और पार्टी के संविधान में संशोधन सहित अन्य काम किये गये.

अपील : कोरोना से बचाव के नियमों का पालन करें

सीएम ने राहत केंद्र में रह रहे विस्थापित परिवारों से संवाद किया. कहा कि राहत केंद्रों पर भी कोरोना से बचाव के लिए निर्धारित नियमों का पालन करना चाहिए. बाढ़ पीड़ितों को आश्वस्त किया कि सरकार उनकी समस्याओं के हल के प्रति सजग व गंभीर है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें