1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. darbhanga
  5. bihar news offline counseling begins for enrollment in four year integrated course of bed rdy

Bihar News: बीएड के चार वर्षीय इंटीग्रेटेड कोर्स में नामांकन के लिए ऑफलाइन काउंसेलिंग शुरू

बीएड के चार वर्षीय इंटीग्रेटेड कोर्स में नामांकन के लिए स्टेट नोडल यूनिवर्सिटी लनामिवि ने पहली सूची के आधार पर ऑफलाइन काउंसेलिंग जुबली हॉल में सोमवार से शुरू कर दी है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बीएड के चार वर्षीय इंटीग्रेटेड कोर्स में नामांकन के लिए ऑफलाइन काउंसेलिंग शुरू
बीएड के चार वर्षीय इंटीग्रेटेड कोर्स में नामांकन के लिए ऑफलाइन काउंसेलिंग शुरू
फाइल फोटो

दरभंगा. बीएड के चार वर्षीय इंटीग्रेटेड कोर्स में नामांकन के लिए स्टेट नोडल यूनिवर्सिटी लनामिवि ने पहली सूची के आधार पर ऑफलाइन काउंसेलिंग जुबली हॉल में सोमवार से शुरू कर दी है. स्टेट नोडल ऑफिसर प्रो. अरुण कुमार सिंह ने बताया कि नामांकन के लिए सेंट्रलाइज्ड काउंसेलिंग की व्यवस्था है.

पहले दिन नामांकन के लिए 71 अभ्यर्थियों ने निर्धारित फीस का बैंक ड्राफ्ट एवं आवश्यक प्रमाण-पत्रों का सत्यापन कराते हुए नामांकन कराया. भौतकी में 12, रसायन में छह, जूल़ॉजी में छह, गणित में 17, हिंदी में छह, अंग्रेजी में 14, इतिहास में चार, भूगोल में पांच और अर्थशास्त्र में एक अभ्यर्थी की काउंसेलिंग की गयी.

बताया कि बैद्यनाथ शुक्ला कॉलेज ऑफ एजुकेशन में आठ, बसुंधरा टीचर ट्रेनिंग कॉलेज में 33, माता सीता सुंदर कॉलेज ऑफ एजुकेशन में 11 और शहीद प्रमोद बीएड कॉलेज में 19 अभ्यर्थियों ने नामांकन कराया है. पहली सूची के तहत काउंसेलिंग की प्रक्रिया नौ अक्तूबर तक चलेगी. प्रत्येक दिन काउंसेलिंग के लिए 200 अभ्यर्थियों को रैंक के अनुसार बुलाया गया था.

पहली सूची में शामिल अभ्यर्थी अपने प्रमाण-पत्रों का सत्यापन करवाकर नामांकन ले रहे हैं. अभ्यर्थियों को नामांकन के लिए 10वीं व 12वीं के मूल अंक प्रमाण पत्र, विद्यालय/महाविद्यालय परित्याग प्रमाण पत्र/टीसी, जाति प्रमाण पत्र की मूल कॉपी के साथ एक सेट छायाप्रति भी लाना है. अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए तीन टेबल बनाये गये हैं. विज्ञान, समाज विज्ञान और भाषा विषयों के के लिए अलग-अलग ऑफलाइन काउंसेलिंग की व्यवस्था की गई है.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें