1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. coronavirus in bihar news latest live updates daily testing data reached over 18 thousand read covid 19 cases district wise news related to lockdown in bihar

Coronavirus in Bihar Updates : बिहार सरकार का फैसला, सभी जिले में होंगे कॉल सेंटर, कोरोना से संबंधित मिलेगी जानकारी और सुविधा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus Live Updates
Coronavirus Live Updates
Twitter

Coronavirus in Bihar, Lockdown Live Updates : पटना : राज्य में कोरोना के 2328 और केस मिले हैं. बुधवार को जारी स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार मंगलवार को 38 जिलों में 1528 और सोमवार को 36 जिलों में 800 नये केस मिले. इसके साथ ही पॉजिटिवों की कुल संख्या बढ़कर 45,919 हो गयी है. वहीं, पिछले 24 घंटे में 1284 कोरोना संक्रमित स्वस्थ हुए. अब तक 30,504 स्वस्थ हो चुके हैं. राज्य में रिकवरी रेट बुधवार को 66.43% रहा. अब तक 273 की मौत हो चुकी है. राज्य में अभी 15,141 एक्टिव कोरोना मरीज है.पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक 17 हजार 794 सैंपलों की जांच हुई. अब तक पांच लाख चार हजार 629 सैंपलों की जांच हो चुकी है. स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार 2328 नये संक्रमितों में सर्वाधिक पटना के 337, जबकि भोजपुर के 161 संक्रमित शामिल हैं. इसके अलावा नालंदा में 116, रोहतास में 125, सारण में 120, औरंगाबाद में 109, पश्चिम चंपारण में 97, पूर्वी चंपारण में 76, गया में 72, बेगूसराय व पूर्णिया में 70-70, कटिहार में 65, खगड़िया व बक्सर में 59-59, भागलपुर में 57, वैशाली में 54, सीवान में 53, समस्तीपुर में 49, अररिया में 48, गोपालगंज में 42, किशनगंज में 40, जहानाबाद में 38, मुंगेर व कैमूर में 37-37, मधुबनी में 33, सहरसा में 32, सुपौल में 30, नवादा व मधेपुरा में 29-29, शेखपुरा में 25, जमुई 24, अरवल में 22, दरभंगा में 21,बांका में 20, शिवहर में 17, सीतामढ़ी में 12 व लखीसराय में नौ नये केस मिले हैं. कोरोना से संबंधित अपडेट खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ..

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार सरकार का फैसला, सभी जिलों में खुलेंगे कॉल सेंटर, कोरोना से संबंधित मिलेगी जानकारी और सुविधा

राज्य सरकार ने काेरोना की इलाज के लिए जिलों में अधिक सुविधाएं देने का निर्णय लिया है. इसके तहत सभी जिलों के लिए स्वास्थ्य विभाग ने 10 हंटिंग लाइन वाली कॉल सेंटर खोलने का फैसला किया है. काॅल सेंटर 24 घंटे चालू रहेंगे. यहां 10 टेलीफोन नंबर उपलब्ध कराये गये हैं. इन नंबरों पर कोई भी व्यक्ति कोरोना के इलाज के लिए कभी भी जानकारी और परामर्श हासिल कर सकेगा. स्वास्थ्य विभाग ने इसका आदेश जारी कर दिया है. सभी जिलों को एक से दो दिनों में कॉल सेंट शुरू कर वहां जारी नंबरों का प्रचार-प्रसार करने को कहा गया है. कॉल सेंटर पर एंबुलेंस, कर्मी और किट भी पर्याप्त संख्या में उपलब्ध रहेंगे. इससे लोगों को राहत मिल सकेगी. सूचना सचिव अनुपम कुमार और स्वास्थ्य सचिव लोकेश कुमार सिंह ने यह जानकारी दी.

email
TwitterFacebookemailemail

छपरा जंकशन पर अब ऑटो थर्मल स्कैनिंग मशीन से होगी जांच

छपरा रेलवे जंकशन पर आने-जानेवाले यात्रियों की अब ऑटो थर्मल स्कैनिंग मशीन द्वारा की जायेगी. स्टेशन डायरेक्टर संजय कुमार शर्मा ने बताया कि इसके पहले हैंड थर्मल स्कैनर से यात्रियों के तापमान की जांच की जाती थी. इससे अधिक भीड़ होने पर समस्या होती थी. वहीं, संक्रमण का भी खतरा बना रहता था. ऑटो थर्मल स्कैनिंग मशीन से जांच में काफी सुविधा होगी. इसमें जांच के लिए किसी भी कर्मी को यात्री के नजदीक नहीं जाना होगा. यह मशीन ऑटोमेटिक ही कतार में खड़े यात्रियों की स्कैनिंग कर उनका तापमान बतायेगी. स्टेशन डायरेक्टर ने कहा कि ऑटो थर्मल स्कैनर तीन तरह का इंडिकेशन बतायेगा. जो यात्री बिना मास्क के रहेंगे उनके लिए यलो, जिन यात्रियों का तापमान सामान्य होगा उनके लिए ग्रीन तथा निर्धारित से अधिक तापमान होने पर रेड इंडिकेशन अंकित होगा. इसके आधार पर कोविड-19 की चुनौतियों से निपटने का प्रयास होगा.

email
TwitterFacebookemailemail

29 जुलाई को 1445 नये मरीज मिले

Coronavirus in Bihar Updates : बिहार सरकार का फैसला, सभी जिले में होंगे कॉल सेंटर, कोरोना से संबंधित मिलेगी जानकारी और सुविधा

पटना : स्वास्थ विभाग की ओर से जारी ताजा आंकडे के अनुसार बिहार में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 48 हजार हो गयी है. जारी आंकड़ों के अनुसार 29 जुलाई को 1445 नये मरीज मिले हैं. इसके साथ ही कुल आंकड़ा 48001 तक पहुंच गया है. मालूम हो कि 28 जुलाई को 637 मरीज मिले थे.

email
TwitterFacebookemailemail

मास्क एवं ग्लब्स पहनने की हिदायत

गया: जिलाधिकारी श्री अभिषेक सिंह ने कोविड-19 की बैठक में मरीजों को निर्धारित मेनू के अनुसार डाइट उपलब्ध कराने, सफाई व्यवस्था का पूरा ध्यान रखने, कार्यरत सभी चिकित्सकों, पारा मेडिकल स्टाफ, पुलिस बल, पदाधिकारी एवं कर्मियों को मास्क एवं ग्लब्स पहनने की हिदायत दी ।

email
TwitterFacebookemailemail

कन्टेनमेंट जोन को किया गया सैनिटाइज

सीतामढ़ी: जिलाधिकारी के निर्देशानुसार नगर क्षेत्रों एवं कन्टेनमेंट जोन को सैनिटाइज किया जा रहा है. सजग रहे,सतर्क रहें,मास्क पहनकर ही बाहर निकले,सदैव सामाजिक दूरी का पालन करे. हम सब मिलकर ही कोरोना संक्रमण के चेन को रोक सकते है.

email
TwitterFacebookemailemail

500 से भी अधिक कोरोना संदिग्धों की हुई जाँच

सीतामढ़ी: जिला पदाधिकारी के निर्देश के आलोक में जिले के सभी प्रखंडों एवं अनुमंडलों में रैपिड एंटीजन किट से कोरोना जांच शुरू हो गई है। आज जिले में रैपिड एंटीजेन टेस्ट के द्वारा 500 से भी अधिक कोरोना संदिग्धों की जाँच की गई।

email
TwitterFacebookemailemail

मरीजों के साथ संवेदनशीलता अपनाने का निर्देश

गया: आयुक्त, मगध प्रमंडल द्वारा ANMCH के चिकित्सकों को निर्देश दिया गया कि अस्पताल में जो भी मरीज भर्ती हैं उन्हें अधिक से अधिक संभव सुविधा उपलब्ध करावें तथा मरीजों के साथ संवेदनशीलता, अपनापन एवं आत्मीयता का बर्ताव करें.

email
TwitterFacebookemailemail

आइजीआइएमएस में डॉक्टर और कर्मी पॉजिटिव मिले

पटना के आइजीआइएमएस में एक डॉक्टर और नौ कर्मी व उनके परिजन कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. साथ ही तीन भर्ती मरीज भी कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं. यहां से भी बड़ी संख्या में डॉक्टर व कर्मी मिले हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

पीएमसीएच में एक डॉक्टर सहित 87 पॉजिटिव मिले

पीएमसीएच में हुई कोरोना की जांच में बुधवार को 87 पाॅजिटिव मरीज मिले हैं. यहां के एक डॉक्टर और दस स्वास्थ्यकर्मी भी पाॅजिटिव पाये गये हैं. यहां से डाॅक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों के पाॅजिटिव पाये जाने का सिलसिला एक महीने से भी ज्यादा समय से चल रहा है. कई विभागों से अच्छी संख्या में पाॅजिटिव मिल चुके हैं. बुधवार को पीएमसीएच में कुल 501 जांच की गयी, इसमें आरटीपीसीआर और रैपिड एंटीजन टेस्ट दोनों शामिल थे. वहीं दूसरी ओर राज्य सरकार की ओर से पीएमसीएच को दो माॅर्चरी वैन भी सौंपी गयी है. इनका इस्तेमाल यहां मरने वालों को उनके घर तक पहुंचाने में किया जायेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

पटना जिले में मिले 334 कोरोना पॉजिटिव मरीज

पटना. पटना में बुधवार को 334 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं. पिछले कुछ दिनों की अपेक्षा बुधवार को यह संख्या कम रही. इससे पूर्व चार दिनों तक लगातार पांच सौ से ज्यादा मरीज मिल चुके हैं. इसके साथ ही पटना में अब तक मिले कुल पाॅजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ कर 7728 हो गयी है. मंगलवार को यह संख्या 7,394 थी. वहीं पटना में अब तक 4,480 लोगों ने कोरोना को हराने में कामयाबी पायी है. ये लोग अब पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं. पटना में अभी एक्टिव केस की संख्या 3,203 है जबकि कुल 45 लोगों की कोरोना से जिले में मौत हो चुकी है.

email
TwitterFacebookemailemail

290 कोविड केयर सेंटरों में 33 हजार से अधिक बेड तैयार

पटना : स्वास्थ्य सचिव लोकेश कुमार सिंह ने बताया कि जिला स्थित 290 कोविड केयर सेंटरों में 33 हजार से अधिक बेड रखे गये हैं. इनमें 26 हजार बेड तैयार हो गये हैं. 94 डेडिकेटेड हेल्थ सेंटर में 6342 बेड रखे गये हैं, जिनमें पांच हजार बेड को तैयार कर लिये गये हैं. 2925 आक्सीजन सिलिंडर रखे गये हैं. श्री सिंह ने बताया कि पटना एम्स समेत राज्य के दस मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में तीन हजार कोविड बेड हैं.यहां 1815 आॅक्सीजन की पाइप लगे बेड भी हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

दो दिनों में रोज 20 हजार सैंपलों की जांच

मुख्यमंत्री के निर्देश पर राज्य में अगले दो दिनों में प्रतिदिन 20 हजार कोरोना सेंपल की जांच शुरू हो जायेगी. सभी जिलों में चार वेंटिलेटर के साथ आइसीयू तैयार किया जा रहा है. यहां कोरोना के गंभीर मरीजों का इलाज संभव हो पायेगा. पूरे राज्य में कोरोना के इलाज के लिए 394 अस्पताल उपलब्ध हैं, जिनमें 44 हजार बेडों की क्षमता रखी गयी है. इनमें 26 हजार बेड लग चुके हैं. अस्पतालों में 12 हजार ऑक्सीजन सिलिंडर रखे गये हैं. पचीस सौ ऑक्सीजन के पाइप लगे बेड तैनात रखे गये हैं. 270 आइसीयू और 383 वेंटिलेटर तैयार किये गये हैं. क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि अस्पतालों में तैनात डेडिकेटिड टीम से काफी सुधार हुआ है. कंट्रोल टीम के तैनात अधिकारी अस्पतालों में इलाज करा रहे और होम आइसोलेशन में रहे मरीजों का प्रतिदिन हालचाल ले रहे हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

Key Events

  • email

    मरीजों के साथ संवेदनशीलता अपनाने का निर्देश

अन्य खबरें