36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रिहायशी इलाके में अचानक आ धमके दो तेंदुए, दो युवकों को किया घायल, तेंदुओं की खोजबीन जारी

हरनाटांड़-वाल्मीकिनगर : बिहारके पश्चिमी चंपारणमें वाल्मीकि टाइगर रिजर्व वन प्रमंडल दो के मदनपुर वन क्षेत्र से सटे सीमावर्ती उत्तरप्रदेश के हनुमानगंज, खड्डा थाना क्षेत्र में इन दिनों तेंदुए का आतंक काफी बढ़ गया है. लोग जान माल की रक्षा के लिए रतजगा को विवश हो गये हैं. लक्ष्मीपुर पड़रहवा खलवा टोला में बुधवार की शाम […]

हरनाटांड़-वाल्मीकिनगर : बिहारके पश्चिमी चंपारणमें वाल्मीकि टाइगर रिजर्व वन प्रमंडल दो के मदनपुर वन क्षेत्र से सटे सीमावर्ती उत्तरप्रदेश के हनुमानगंज, खड्डा थाना क्षेत्र में इन दिनों तेंदुए का आतंक काफी बढ़ गया है. लोग जान माल की रक्षा के लिए रतजगा को विवश हो गये हैं. लक्ष्मीपुर पड़रहवा खलवा टोला में बुधवार की शाम तेंदुए ने दो युवकों पर हमला कर घायल कर दिया. ग्रामीणों ने घायलों को आनन-फानन में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तुर्कहा में भर्ती कराया. रिहायशी इलाके में दो तेंदुए के एक साथ भ्रमण करने से ग्रामीण भयभीत हैं. घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम तेंदुओं की खोजबीन में लग गयी है.

बताया जाता है कि पड़रहवा खलवाटोला निवासी इंद्रासन का पुत्र संदीप बुधवार की शाम शौच करने गया था. अचानक दो तेंदुओं ने उस पर हमला कर दिया. अपने आप को बचाने का प्रयास करते हुए वह चिल्लाने लगा. उसकी चिल्लाने सुनकर कोई नहीं आया, तो वह जान बचाने के लिए नदी के किनारे पड़ी एक जली लकड़ी लेकर तेंदुए से भिड़ गया. इसी दौरान कुछ लोग बालू निकालने के लिए ट्रैक्टर-ट्राली लेकर नदी के किनारे पहुंच गये. जहां गाड़ी की लाइट देखते ही तेंदुए युवक को छोड़कर झाड़ियों की तरफ भाग गये. इस बात की खबर गांव में आग की तरह फैल गयी. लोग मशाल लेकर मौके पर पहुंच गये. घायल संदीप को घर लाये.

इसी बीच हरेंद्र नामक युवक कुत्तों के भौंकने की आवाज सुनकर बांध के किनारे स्थित अपनी झोंपड़ी से बाहर निकला तभी तेंदुए ने उसपर भी हमला कर दिया. तेंदुए ने उसके एक हाथ का मांस नोच लिया. चिल्लाने की आवाज सुनकर लोग दौड़े. तब तेंदुआ भाग खड़ा हुआ. सभी लोग घायलों के उपचार के लिए गये थे, इसी बीच तेंदुए ने ग्रामीण भोली की भैंस पर हमला बोल दिया. ग्रामीणों ने जब शोर मचाया, तो वह भागा.

इस घटना के बाद ग्रामीण सहमे हुए हैं. ग्रामीणों ने बताया कि तेंदुओं के डर से सभी लोग रात भर जागकर गांव मे पहरा देते रहे. दस दिन पूर्व इसी क्षेत्र के ग्राम लखुआ लखुई गांव के समीप गन्ने के खेत मे दो तेंदुओं के पद चिन्ह के निशान किसानों ने देखे थे. इसकी सूचना वन विभाग को दी गयी थी. वन विभाग के कर्मियों ने कांबिंग कर तेंदुओं को पकड़ने की कोशिश की, लेकिन स्थान बदलने के कारण वे हाथ नहीं आ सके. वनक्षेत्राधिकारी टीएन त्रिपाठी का कहना है कि तेंदुए के लक्ष्मीपुर पड़रहवा क्षेत्र में विचरण करने की सूचना मिली है. लोगों को सचेत रहने तथा खेत व नदी के तरफ नहीं जाने की हिदायत दी गयी है. वन्यजीवों की किसी भी गतिविधि की सूचना मिलने पर तत्काल उन्होंने वन कार्यालय को सूचित करने की अपील ग्रामीणों से की है.

मगरमच्छ के हमले में युवक घायल

वाल्मीकिनगर. वाल्मीकि व्याघ्र परियोजना वन प्रमंडल 2 के लक्ष्मीपुर रमपुरवा पंचायत से सटे ठाड़ी गांव के निकट गंडक नदी के समीप शौच को गए एक युवक को मगरमच्छ ने हमला कर बुरी तरह से जख्मी कर दिया. जानकारी के मुताबिक वाल्मीकिनगर थाने के चरघरिया गांव निवासी गोविंद महतो नदी की तरफ गया था, तभी मगरमच्छ ने हमला बोल दिया. गोविंद मगरमच्छ को देखकर चिल्लाने लगा. मदद के लिए कोई नहीं पहुंचा, तब तक मगरमच्छ ने उसका बायां हाथ पूरी तरह जख्मी कर दिया. गोविंद महतो ने खुद को मगरमच्छ से बचाकर जब गांव पहुंचा तब परिजन आनन फानन में उसे प्राथमिक उपचार के लिए हरनाटांड ले गए. जहां उसका उपचार जारी है. वनरक्षी अभिषेक मिश्रा ने बताया कि वन क्षेत्र से रिहायशी क्षेत्र सटे हुए हैं. गंडक नदी में मगरमच्छ और घड़ियाल भी हैं. ग्रामीण सतर्क और सजग रहें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें