1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. champaran east
  5. raxaul airport not expected to open minister said no company came asj

बिहार में रक्सौल हवाई अड्डे के चालू होने के आसार नहीं, मंत्री बोले- नहीं आयी कोई कंपनी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
हवाई जहाज
हवाई जहाज
प्रतीकात्मक तस्वीर

पटना. राज्यसभा में नागर विमानन राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि रक्सौल हवाई अड्डा के लिए किसी कंपनी ने रुचि नहीं दिखायी है. वह राज्यसभा में सदस्य सुशील कुमार मोदी के सवाल का जवाब दे रहे थे.

उन्होंने कहा कि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के 213 एकड़ भूक्षेत्र वाले रक्सौल हवाई अड्डा का वर्तमान रनवे 30.5 मीटर का है. यह फिलहाल उतना प्रचलित नहीं हो पाया है, क्योंकि केंद्र की ‘उड़ान योजना’ के तहत किसी कंपनी ने यहां के लिए निविदा नहीं दी है.

रक्सौल क्षेत्रीय संपर्कता योजना के तहत संभावित हवाई अड्डों की सूची में शामिल है, लेकिन अभी तक उड़ान के अंतर्गत रक्सौल को जोड़ने वाली कोई वैध निविदा प्राप्त नहीं होने से 2024 तक 100 हवाई अड्डों को विकसित करने वाली सूची में रक्सौल का नाम नहीं है. जबकि सूची में दरभंगा शामिल है. दरभंगा से चुने गये एयरलाइंस ऑपरेटर ने 8 नवंबर 2020 से मुंबई, बेंगलुरु व दिल्ली की उड़ानें शुरू कर दी हैं.

सुशील कुमार मोदी के एक अन्य सवाल के जवाब में गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने स्वीकार किया कि नेपाल से बिहार की सीमावर्ती जिलों में डीजल और पेट्रोल की तस्करी की सूचना बिहार सरकार ने दी है.

पिछले छह महीने में बिहार के छह जिलों किशनगंज, पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी और अररिया से सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) ने तस्करी कर लाये गये 245 लीटर पेट्रोल और नौ हजार 834 लीटर डीजल जब्त किया है. प्रभावी कार्रवाई करते हुए एसएसबी ने 126 छापेमारी कर 84 लोगों को गिरफ्तार किया है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें