26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अलर्ट: बिहार का ये शहर देशभर में सबसे प्रदूषित, स्मार्ट सिटी की हवा में घुल गया है जहर, जानिए वजह…

देशभर में बिहार का भागलपुर जिला शनिवार को सबसे अधिक प्रदूषित रहा. जहां शनिवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स अधिकतम 308 दर्ज किया गया. हवा में धूलकण की मात्रा काफी बढ़ गयी. जिसकी वजह से एयर क्वालिटी इंडेक्स इतना रहा. जानिए वजह..

देश का सबसे प्रदूषित शहर बिहार का भागलपुर रहा जहां शनिवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स (Air quality index) अधिकतम 308 दर्ज किया गया. विश्व स्वास्थ्य संगठन की अनुशंसित सीमा से हवा का प्रदूषण साढ़े सात गुना अधिक दर्ज किया गया. यहां के लोग क्यों इस प्रदूषण का शिकार हो रहे हैं. जानिए कुछ वजहों को…

शनिवार को और अधिक बिगड़ा प्रदूषण स्तर

भागलपुर जिले का प्रदूषण स्तर शनिवार को और अधिक बिगड़ गया. 25 मार्च को भागलपुर देश का सबसे प्रदूषित शहर रहा. हवा में धूलकण की मात्रा काफी बढ़ गयी. इस कारण हवा का एयर क्वालिटी इंडेक्स अधिकतम 308 रिकॉर्ड किया गया. विश्व स्वास्थ्य संगठन की अनुशंसित सीमा से हवा का प्रदूषण साढ़े सात गुना अधिक रहा.

प्रदूषण बढ़ने की वजह

दरअसल, शहर में जगह-जगह सड़कों व नालों का निर्माण हो रहा है. वहीं, भारी मात्रा में कोलतार जलाये जा रहे हैं. वाहनाें के जाम से भी हवा में कार्बन मोनो ऑक्साइड के कण काफी घुल गये. इसके अलावा कहलगांव, बाढ़, बरौनी के एनटीपीसी व बरारी औद्योगिक केंद्र से निकलने वाला धुंआ भागलपुर व आसपास के इलाकों पर छाया रहा.

Also Read: Bihar Breaking News Live: केंद्रीय उत्पाद अधीक्षक 60 हजार घूस लेते गिरफ्तार
दो दिन जिले में पूर्वा हवा बहेगी

जिले में शनिवार को शुष्क पछिया हवा बहने से तापमान में दो डिग्री की बढ़ोतरी हुई. जिले का न्यूनतम तापमान दो डिग्री बढ़कर 18.0 डिग्री हो गया. वहीं, अधिकतम तापमान 32.8 डिग्री रहा. बीएयू के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के नोडल पदाधिकारी डॉ सुनील कुमार ने बताया कि 26 से 27 मार्च के बीच भागलपुर में पूर्व दिशा से हवा चलेगी. हवा की औसत गति 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है. इस दौरान आसमान में हल्के बादल छाये रहेंगे. भागलपुर में बारिश की संभावना नहीं है, आसपास के जिलों में हल्की बारिश हो सकती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें