25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जेठ की दुपहरी में झुलसा बांका, स्कूलों में 16 छात्र-छात्राएं बेहोश होकर गिरे

जेठ मास की गर्मी का सभी पुराना रिकार्ड बुधवार को ध्वस्त होता दिखा. जिला का तापमान 44 डिग्री के सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया.

बांका. जेठ मास की गर्मी का सभी पुराना रिकार्ड बुधवार को ध्वस्त होता दिखा. जिला का तापमान 44 डिग्री के सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया. झुलसा देनेवाली धूप व उससे उपजी गर्मी ने पूरे जिले में तबाही मचा कर रख दी. आलम यह था कि लोग दो कदम पैदल भी नहीं चल पा रहे थे. एक तरह से गर्मी ने पूरे जिले में कोहराम मचाकर रख दिया है. जिसका सबसे ज्यादा असर स्कूली बच्चों पर देखा गया. जिले के कई स्कूलों में करीब 16 बच्चे इस भीषण गर्मी में पढ़ाई के दौरान स्कूल में बेहोश होकर गिर गये. यहां तक की शिक्षिका व रसोईया की भी हालत इस गर्मी ने बिगाड़ कर रख दिया था. इतना ही नहीं अन्य कामकाजी व घरेलू लोगों का भी हाल बेहाल रहा. बच्चे, बूढ़े हो या जवान सभी गर्मी से राहत के लिए इधर-उधर भटकते नजर आये. भीषण गर्मी ने जहां दिन-भर लोगों को व्याकुल कर रखा. वहीं दूसरी ओर सूरज डूबने के बाद उमस भरी गर्मी से लोग बेचैन रहे. शाम से लेकर पूरी रात लोग गर्मी से छटपटाते दिखे. पंखा और कूलर से भी गर्म हवा आ रही थी. हालांकि डीएम ने पूरे मामले में संज्ञान लेते हुए सभी सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों सहित आंगनबाड़ी केंद्रों के संचालन पर अगले आठ जून तक बंद करने का आदेश जारी कर दिया है.

-स्कूली बच्चों में किसी के नाक से आया खून तो कई हुए बेहोश

जिले के विभिन्न प्रखंडों के अलग-अलग स्कूलों से छात्र-छात्राओं का गर्मी की वजह से उल्टी के साथ बेहोश होने व किसी के नाक से खून आने आदि की शिकायत आती रही. उल्टी के शिकार कई बच्चों को अस्पताल ले जाने की भी नौबत आयी. जहां उसे स्लाइन चढ़ाया गया. कुछ बच्चे स्कूल आने-जाने के दौरान रास्ते में ही अचेत होकर गिर पड़े. जानकारी के अनुसार भीषण गर्मी के बीच बांका प्रखंड के एमपीएस ककना स्कूल के चौथी कक्षा के छात्र आयुष कुमार के नाक से खून निकलने लगा. शंभुगंज के प्रो.म.वि. ललवामोड़ के रसोइया रीना देवी बेहोश होकर स्कूल में ही गिर गयी. बेलहर के चरैया यू.एम.एस की छात्रा मोमिता कुमारी स्कूल आने के दौरान रास्ते में ही बेहोश होकर गिर गयी. बौंसी के एलएनडी प्रोजेक्ट कन्या उ.वि. की छात्रा सोनी व ज्योति कुमारी स्कूल में नवमीं परीक्षा के दौरान ही बेहोश होकर गिर पड़ी. बताया जा रहा है कि जिले भर के विभिन्न विद्यालयों में कई छात्र-छात्राओं ने उल्टी होने की शिकायत शिक्षकों व अभिभावकों से की है.

स्कूल का समय-सारणी से बच्चे नहीं बिठा पा रहे तालमेल

इस बार गर्मी की वजह से सरकारी स्कूल के बच्चे समय-सारणी से तालमेल बैठाने में सफल नहीं हो पा रहे हैं. जानकारी के अनुसार वर्तमान समय में सुबह छह बजेे से दोपहर 12 बजे तक सरकारी विद्यालय संचालित किये जा रहे हैं. शिक्षकों को 1.30 बजे छुट्टी मिलती है. इस बार गर्मी की छुट्टी 15 अप्रैल से 15 मई तक ही दी गयी थी. गर्मी छुट्टी में भी मिशन दक्ष की कक्षा सुबह 8ः00 बजे से 10ः00 बजे तक संचालित की गयी थी. जबकि, पूर्व के वर्षों के दौरान जब गर्मी पड़ती थी उस दौरान सुबह 6ः30 से 11ः30 बजे तक स्कूल का संचालन होता था. जबकि, गर्मी की छुट्टी 15 मई से 15 जून तक होती थी. लेकिन, इस बार जब गर्मी आयी तो सरकारी विद्यालयों में गर्मी छुट्टी समाप्त हो गयी. जबकि, प्राइवेट विद्यालयों में 19 जून तक गर्मी छुट्टी है.

90 प्रतिशत बच्चे आ रहे भूखे: घनश्याम

जिला प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष घनश्याम प्रसाद यादव ने कहा कि संघ इस समय-सारणी का शुरू से विरोध जता रहा है. इस निमित्त पटना में काला बिल्ला लगाकर विरोध प्रदर्शन भी किया गया है. सीएम को भी लिखित जानकारी दी गयी. मौजूदा समय में गर्मी से बच्चे, शिक्षक और अभिभावक तीनों परेशान हैं. अनुचित समय की वजह से 90 प्रतिशत बच्चे घर से भूखे स्कूल आते हैं, जिससे उनमें गर्मी सहने की क्षमता नहीं है. उनकी मांग है कि इस गर्मी को देखते हुए तत्काल स्कूल को बंद कर दिये जाये.

आज से आठ जून तक बंद रहेंगे स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्र

मुख्य सचिव बिहार सरकार के पत्र के आलोक में डीएम अंशुल कुमार ने जिले में चल रही हीट वेव को देखते हुये सीएमजी की बैठक में लिये गये निर्णय के अनुसार जिले के सभी सरकारी, निजी स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों को 30 मई से लेकर 8 जून तक शैक्षणिक कार्य को बंद कर दिया है. ताकि बच्चों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर न पड़े.

गर्मी के कारण बेहोश छात्र- छात्राएं का नाम

बांका

1.गायत्री कुमारी, प्रो.म.वि. कुत्ताडीह, कक्षा -042.निशा खातून, प्रो.म.वि.देवदा,कक्षा- 043.प्रीति कुमारी , उच्च माध्यमिक विद्यालय तेलिया, कक्षा 094.आयुष कुमार, एनपीएस करना, कक्षा 04 5. अंजू कुमारी, प्रा.वि. लीलागोड़ा, कक्षा-05

शंभुगंज

6.रीना देवी ( रसोईया) प्रो.म.वि.ललवामोड़

7.हर्षित मिश्रा ,प्रो.म.वि.मिर्जापुर, कक्षा -018.मनीषा कुमारी ,म.वि.बैदपुर, कक्षा 08

अमरपुर

9.कोमल कुमारी – म. वि.जमुआ, कक्षा- 0710.वर्षा कुमारी ,म.वि.जमुआ , कक्षा-0611. ओम कुमार, प्रा.वि. सिहुड़ी, कक्षा-02

चांदन

12.पवन कुमार, प्रा.वि.सुखनिया,कक्षा -02प्रखंड– रजौन 13.आर्यन राज,प्रा. वि.बालभारती,रजौन, कक्षा 05

बौंसी

14. सोनी कुमारी,एलएनडी प्रोजेक्ट बालिका उच्च विद्यालय, बौंसी ,कक्षा- 09

15. ज्योति कुमारी, एलएनडी प्रोजेक्ट बालिका उच्च विद्यालय, बौंसी ,कक्षा- 09

बेलहर

16.मोमिता कुमारी, उत्क्रमित उच्च विद्यालय चरैया, कक्षा- 09

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें