1. home Hindi News
  2. sports
  3. ipl
  4. ipl 2022 speed is not important kapil dev opinion on ipl stunner umran malik fast bowling aml

IPL 2022: गति महत्वपूर्ण नहीं है, महान कपिल देव ने आईपीएल में तहलका मचाने वाले उमरान मलिक पर रखी राय

आईपीएल 2022 में सनराइजर्स हैदराबाद के युवा तेज गेंदबाज उमरान मलिक की रफ्तार ने सभी को प्रभावित किया है. अब कपिल देव ने भी उनपर अपने विचार रखे हैं. उन्होंने कहा कि स्पीड से ज्यादा महत्वपूर्ण सटिकता है. उन्होंने कहा कि आईपीएल हमेशा युवा प्रतिभाओं को मौका देता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
उमरान मलिक
उमरान मलिक
pti photo

उमरान मलिक ने अपनी तेज गति से आईपीएल 2022 में काफी सुर्खियां बटोरी हैं. जम्मू और कश्मीर के तेज गेंदबाज उमरान मलिक इस सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. उनकी गति 150 किलोमीटर के आसपास रह रही है. टीम के साथियों से लेकर पूर्व क्रिकेटरों और भारत के दिग्गजों तक ने उनकी तारीफ की है. रवि शास्त्री ने उन्हें भारत के भविष्य के खिलाड़ियों में से एक के रूप में पहले ही चिन्हित कर दिया है, जबकि सुनील गावस्कर का मानना ​​​​है कि आने वाले समय में उमरान भारत के लिए एक अजेय गेंदबाज बन जायेंगे.

सटीकता और अनुशासन ज्यादा महत्वपूर्ण

भारत को पहला आईसीसी वर्ल्ड कप दिलाने वाले महान कपिल देव ने भी अब उमरान मलिक पर अपनी राय रखी है. उमरान की गति से प्रभावित, कपिल ने कहा कि यह बहुत खुशी की बात है कि अधिक तेज गेंदबाजों को रैंक के माध्यम से आते हुए देखा जा सकता है जो तेज गति से गेंदबाजी कर सकते हैं. एक तेज गेंदबाज के लिए सटीकता और अनुशासित दो समान रूप से महत्वपूर्ण लक्षण हैं.

भारत के पास अब तेज गेंदबाजों का एक दल

कपिल देव ने कहा कि गति इतनी महत्वपूर्ण नहीं है. अच्छी गति के साथ लगातार गेंदबाजी करना अधिक महत्वपूर्ण है. इसे एक मैच में करना ठीक है लेकिन 15-20 मैचों की अवधि में इसे नियमित रूप से करना अधिक महत्वपूर्ण है. यह एक बड़ी उपलब्धि है. भारत के पास गति नहीं थी पहले गेंदबाज थे लेकिन अब हम आईपीएल की बदौलत दुनिया से प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं.

आईपीएल में उभरते हैं नये खिलाड़ी

कपिल देव ने आईपीएल में नये खिलाड़ियों के उभरने की बात स्वीकार की है. हर साल की तरह इस साल भी आयुष बदोनी, तिलक वर्मा, वैभव अरोड़ा और निश्चित रूप से उमरान जैसे युवाओं की एक और फसल देखने को मिली है. कपिल को लगता है कि आईपीएल ने अपनी स्थापना के बाद से एक लंबा सफर तय किया है. जिस तरह से यह वर्षों में विकसित हुआ है, इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि आने वाले युवा इंडियन प्रीमियर लीग के हर सीजन में अपनी छाप छोड़ रहे हैं.

सुनील गावस्कर ने उमरान को बताया अजेय

कपिल ने कहा कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने बुनियादी ढांचे पर बहुत अधिक महत्व दिया है. यह युवा क्रिकेटरों के लिए बेहद फायदेमंद रहा है. बोर्ड ने खिलाड़ियों को सुविधाएं दी हैं. कपिल देव से पहले सुनील गावस्कर ने उमरान के बारे में कहा था कि उनमें गति के साथ-साथ सटिकता भी है. अगर यह गेंदबाज लेग साइड को नियंत्रित कर लेगा तो निश्चित रूप से यह अजेय हो जायेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें