26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

#HBDViratKohli: आंकड़े जो गवाही देते हैं- विराट ने क्रिकेट में कैसे तय किया ”शिखर” तक का सफर

साल 2008. तारीख 18 अगस्त. इस दिन भारत और श्रीलंका बीच वनडे मुकाबला हुआ और भारत ने जीत दर्ज की. यह मैच टीम इंडिया के एक खिलाड़ी का डेब्यू मैच था. 19 साल की उम्र में बिल्कुल मासूम से दिखने वाले इस खिलाड़ी ने उस मैच में मात्र 12 रन बनाए मगर, अपनी उस छोटी […]

साल 2008. तारीख 18 अगस्त. इस दिन भारत और श्रीलंका बीच वनडे मुकाबला हुआ और भारत ने जीत दर्ज की. यह मैच टीम इंडिया के एक खिलाड़ी का डेब्यू मैच था. 19 साल की उम्र में बिल्कुल मासूम से दिखने वाले इस खिलाड़ी ने उस मैच में मात्र 12 रन बनाए मगर, अपनी उस छोटी सी ही पारी में उसने यह बता दिया था कि वह आने वाले दिनों में कुछ खास करने वाला है. बात सच साबित हुई.

उस खिलाड़ी ने जो किया उसे आज 11 साल बाद दुनिया क्रिकेट का बेताज बादशाह बुलाती है, चैंपियन बुलाती है, महान बल्लेबाज बुलाती है. आज उस चैंपियन बल्लेबाज की बात इस लिए क्योंकि आज उसका हैप्पी बर्थडे है. नाम विराट कोहली. विराट कोहली का पांच नंवबर को बर्थडे है. कोहली के जन्मदिन पर खेल जगत के सितारों सहित कई दिग्गजों ने शुभकामनाएं दी. #HBDViratKohli, #KingKohli सोशल मीडिया के टॉप ट्रेंड मे रहा. आज उनके जन्मदिन पर आज हम आपको बताएंगे उनके बारे में..उनके चैंपियन बनने की कहानी….

11 साल पहले इंटरनेशनल कैरियर की शुरुआत करने वाले विराट कोहली ने क्रिकेट के मैदान में वो लकीर खिंची जिसे आज की तारीख में पार करने वाला कोई भी क्रिकेटर आस पास भी नजर नहीं आता. विराट कोहली के नाम ऐसे कई रिकॉर्डस् है जिसे अब किसी बल्लेबाज को हासिल नहीं हुआ था. आज कोहली जब भी बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरते हैं तो या तो कोई नया रिकॉर्ड बनता है या कोई पुराना टूटता है.

आज कोहली क्रिकेट में रिकॉर्ड के पर्यायवाची बन गए हैं. उनकी रन बनाने की निरंतरता ही है जो उन्हें दुनिया का सर्वश्रेष्ट खिलाड़ी बनाती है. कोहली फिलहाल बांग्लादेश के खिलाफ चल रहे टी-20 सीरीज का हिस्सा नहीं है. वे अपनी पत्नी अनुष्का शर्मा के साथ भूटान में वक्त बिता रहे हैं. विराट और अनुष्का की कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं. विराट कोहली की गैर-मौजूदगी में रोहित शर्मा टी20 सीरीज में टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे हैं.

विराट के पिता प्रेम कोहली एक क्रिमिनल लॉयर थे, जबकि उनकी मां सरोज एक हाउसवाइफ हैं. विराट के परिवार में उनके एक बड़े भाई विकास और बड़ी बहन भावना हैं. विराट ने सबसे पहले 3 साल की उम्र में ही अपने हाथों में बल्ला थाम लिया था. दिल्ली के उत्तम नगर में पले-बढ़े विराट ने 9 साल की उम्र में वेस्ट दिल्ली क्रिकेट एकेडमी जॉइन किया था. साल 2008 में खेले गए अंडर-19 विश्व कप में भारत को चैंपियन बनाने के बाद विराट को टीम इंडिया में आने के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ा.

विराट को उसी साल अगस्त में मौका मिला. उन्होंने 18 अगस्त 2008 को श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच के जरिए अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की. अपना 31वां जन्मदिन मना रहे विराट कोहली अब तक 21000 से अधिक अंतरराष्ट्रीय रन बनाए हैं और इस दौरान उन्होंने 69 शतक भी ठोके हैं. इतना कुछ हासिल करने के बाद भी उनमें रनों की भूख आज भी कायम है. विराट आज जिस मुकाम पर हैं उसके लिए उन्हें काफी कड़ी मेहनत करनी पड़ी और कई कुर्बानियां भी देनी पड़ी हैं.

कोहली का रिकॉर्ड

रन मशीन’ और ‘चेस मास्टर’ के नाम से मशहूर विराट कोहली दुनिया के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में गिने जाते हैं. वह कितने बड़े खिलाड़ी हैं इसकी गवाही उनके द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड देते हैं. साल 2011 में अंतराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में कदम रखने के बाद से कोहली ने अब तक कुल 82 टेस्ट मैच भारत के लिए खेले हैं. इन 82 मैचों में उन्होंने 7066 रन बनाए हैं. इस दौरान कोहली ने टेस्ट में सात दोहरा शतक, 26 शतक और 22 अर्धशतक लगाया है.

वहीं वनडे की बात करें तो कोहली ने 239 मैचों में 60.31 की औसत से 11520 रन बनाए हैं. वनडे में कोहली ने 43 शतक और 54 अर्ध शतक लगाए हैं. सचिन तेंदुलकर के वनडे में 49 शतकों के रिकॉर्ड के वो काफी करीब हैं. ऐसा माना जा रहा है है कि सचिन के 100 शतकों के रिकॉर्ड को भी वर्तमान में विराट कोहली तोड़ सकते हैं इसके अलावा टी-20 में भी कोहली बेहतरीन बल्लेबाजी करते रहे हैं. उन्होंने 72 मैचों में अब तक 2450 रन बना लिए हैं. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 135.28 का रहा है.

विराट के रनों की रफ्तार का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि भारतीय कप्तान ने वनडे में लगातार 3 साल (2016, 2017 और 2018) 1000 से ज्यारा रन अपने खाते में जोड़े हैं. इन 3 सालों में विराट ने टेस्ट में भी यही कारनामा किया हैसाल 2019 में भी कोहली महज 6 टेस्ट मैच में 476 रन जड़े चुके हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 1 दोहरा शतक भी निकल चुका हैं. टेस्ट में विराट 82 टेस्ट मैचों में 54.77 की औसत से 7066 रन बना चुके हैं. इसमें 26 शतक और 22 अर्धशतक शामिल है.

एक तरफ जहां विराट बतौर खिलाड़ी क्रिकेट के हर फॉर्मेट में रनों का अंबार लगा रहे हैं. वहीं, दूसरी ओर बतौर कप्तान भी वह सफलता के झंडे गाड़ रहे हैं. हाल ही में भारतीय टीम ने विराट की कप्तानी में साउथ अफ्रीका का टेस्ट सीरीज में 3-0 से सूपड़ा साफ किया.

ये सीरीज के जीतने के साथ ही कप्तान विराट कोहली ने घर में लगातार 11 टेस्ट सीरीज जीतने का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया. साथ ही 3-0 से तीन टेस्ट सीरीज जीतने वाले दुनिया के चौथे कप्तान बनने का गौरव हासिल किया।इस सीरीज के दौरान विराट ने बतौर कप्तान सबसे ज्यादा 19 टेस्ट शतक लगाने के रिकी पॉन्टिंग के रिकॉर्ड की बराबरी की और 7 दोहरे शतक लगाने वाले पहले भारतीय भी बने.

इस एक बात की कसक

वैसे तो क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में विराट का बल्ला आग उगल रहा हैं, लेकिन बतौर कप्तान उनके लिए आईसीसी ट्रॉफी एक बड़ी चुनौती बनी हुई है. आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में सेमीफाइनल से बाहर होने के बाद अब उनकी नजरें साल 2020 में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले T- 20 वर्ल्ड कप पर टिकी है. ऐसे में भारतीय फैंस उम्मीद कर रहे हैं कि इस टूर्नामेंट के जरिए विराट आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को खत्म कर धोनी और कपिल देव जैसे दिग्गज कप्तानों के क्लब में खुद को शामिल करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें