बांग्लादेश पर शाही जीत के साथ भारत सेमीफाइनल में

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

मीरपुर: गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन के बाद विराट कोहली और रोहित शर्मा के अर्धशतकों से भारत आईसीसी टी20 विश्व चैम्पियनशिप के ग्रुप दो लीग मैच में शुक्रवार को यहां बांग्लादेश को आठ विकेट से हराकर लगातार तीसरी जीत दर्ज करते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली पहली टीम बना.

बांग्लादेश को सात विकेट पर 138 रन पर रोकने के बाद भारत ने कोहली (नाबाद 57) और रोहित (56) के लगातार दूसरे अर्धशतकों और दोनों के बीच दूसरे विकेट की 100 रन की साझेदारी से नौ गेंद शेष रहते दो विकेट पर 141 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की. कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने भी 12 गेंद में एक चौके और दो छक्कों की मदद से नाबाद 22 रन बनाए. कोहली ने 50 गेंद का सामना करते हुए तीन चौके और एक छक्का मारा.

इससे पहले भारत की ओर से लेग स्पिनर अमित मिश्र ने 26 रन देकर तीन विकट चटकाए जबकि आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 15 रन देकर दो विकेट हासिल किए. बांग्लादेश की ओर से अनामुल हक ने सर्वाधिक 44 रन बनाए जबकि महमूदुल्लाह ने नाबाद 33 रन की पारी खेलकर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया.

भारत की यह लीग चरण के तीन मैचों में लगातार तीसरी जीत है और वह छह अंक के साथ सेमीफाइनल में पहुंचा गया है. बांग्लादेश हालांकि लगातार दूसरे मैच में शिकस्त के साथ अंतिम चार की दौड से बाहर हो गया. लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही और उसने तीसरे ओवर में ही शिखर धवन :01: का विकेट गंवा दिया जो अल अमीन हुसैन की गेंद को विकेटों पर खेल गए.

अच्छी फार्म में चल रहे रोहित और कोहली को हालांकि बांग्लादेश के गेंदबाजों का सामना करने में कोई परेशानी नहीं हुई. रोहित और कोहली ने अल अमीन पर एक एक छक्का मारा. रोहित ने साकिब अल हसन पर भी दो चौके मारे. भारत ने पावर प्ले के छह ओवर में एक विकेट पर 39 रन बनाए.

रोहित हालांकि 34 रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब वह जिया उर रहमान की गेंद को हवा में लहरा गए लेकिन सोहाग गाजी ने पीछे की ओर दौडते हुए सीधे अनामुल हक के हाथ में जा रही गेंद को टपका दिया.

कोहली ने अगले ओवर में गाजी पर दो चौके मारे जबकि रहमान की गेंद को भी बाउंड्री तक पहुंचाया. उन्होंने महमूदुल्लाह की गेंद पर दो रन के साथ 14वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन तक पहुंचाया. रोहित ने इसी ओवर की अंतिम गेंद पर एक रन के साथ 39 गेंद में लगातार दूसरा अर्धशतक पूरा किया.कोहली ने भी अल अमीन की गेंद पर एक रन के साथ 41 गेंद में लगातार दूसरा अर्धशतक बनाया.

भारत को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 27 रन की दरकार थी और उसे इस लक्ष्य को हासिल करने में कोई परेशानी नहीं हुई. टीम ने हालांकि इस दौरान रोहित का विकेट गंवाया जो मशरेफ मुर्तजा की गेंद पर नासिर हुसैन को कैच दे बैठे. रोहित ने 44 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का मारा.

इससे पहले भारतीय गेंदबाजों ने पहले गेंदबाजी के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के फैसले को सही साबित किया. बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाजों तमीम इकबाल (06) और अनामुल ने भुवनेश्वर कुमार के पहले ओवर में 13 रन जोडे. पारी के तीसरे ओवर में तमीम भाग्यशाली रहे जब धवन ने उन्हें रन आउट करने का बेहद आसान मौका गंवा दिया.

अश्विन ने पारी के चौथे ओवर में बांग्लादेश को दोहरा झटका दिया. उन्होंने दूसरी गेंद पर तमीम को स्लिप में सुरेश रैना के हाथों कैच कराने के बाद अगली गेंद में शमसुर रहमान (00) को डीप स्क्वायर लेग पर रोहित के हाथों कैच कराया.साकिब अल हसन (01) ने अश्विन को हैट्रिक से रोका लेकिन अगले ओवर में भुवनेश्वर की पहली गेंद को विकेटों पर खेल गए जिससे टीम का स्कोर तीन विकेट पर 21 रन हो गया.

अनामुल और कप्तान मुशफिकुर रहीम (24) ने चौथे विकेट के लिए 46 रन जोडकर पारी को संभाला. अनामुल ने अश्विन और जडेजा पर चौके जडे जबकि रहीम ने भी जडेजा की लगातार गेंदों को बाउंड्री के दर्शन कराए. अनामुल ने 11वें ओवर में मोहम्मद शमी पर छक्का जडा. रहीम ने भी पांचवीं गेंद को चार रन के लिए भेजा लेकिन अंतिम गेंद पर मिडविकेट पर कोहली को आसान कैच थमा बैठे.

अनामुल ने जडेजा पर अपना दूसरा छक्का जडा लेकिन लेग स्पिनर अमित मिश्र की गुगली को चूककर बोल्ड हो गए. उन्होंने 43 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके और दो छक्के मारे.महमूदुल्लाह और नासिर हुसैन ने इसके बाद छठे विकेट के लिए 6 . 1 ओवर में 49 रन की साङोदारी करके टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया. महमूदुल्लाह ने जडेजा और अश्विन पर चौके जडने के अलावा मिश्र पर छक्का भी मारा. बांग्लादेश ने अंतिम पांच ओवर में 48 रन जोडे.

ड्रेसिंग रुम का अच्छा माहौल भारत की सफलता की कुंजी: धौनी

मीरपुर: स्वदेश में जारी घटनाक्रम के बावजूद भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी शांत दिखे और उन्होंने ‘ड्रेसिंग रुम के अच्छे माहौल’ को टीम की सफलता का श्रेय दिया और कहा कि सभी एक दूसरे की सफलता के लिए खुश हैं.कप्तान ने हालांकि साफ किया कि वह टी 20 विश्वकप के अलावा किसी अन्य सवाल का जवाब नहीं देंगे लेकिन कहा कि टीम की सफलता की कुंजी टीम के सदस्यों पर निर्भर करती है.

धौनी ने बांग्लादेश पर जीत दर्ज करने के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हमारे ड्रेसिंग रुम का अच्छा माहौल है. खिलाडी एक दूसरे की सफलता का आनंद ले रहे हैं और एक दूसरे को अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं. आपके इर्दगिर्द कई चीजें होती हैं लेकिन आपको अपने काम पर ध्यान देना होता है.’’ मीडिया प्रबंधक ने कहा था कि धौनी केवल उसी सूरत में आएंगे अगर भारत कोई मैच हार जाता है लेकिन कप्तान पहले से तय संवाददाता सम्मेलन में पहुंचे.

वह इस सवाल को टाल गये कि क्या कप्तानी छोडने संबंधी चर्चाएं सही हैं या नहीं. इससे पहले, मैच के बाद धौनी ने कहा था कि वह मैदान पर थोडा समय बिताना चाहते थे इसलिए चौथे स्थान पर बल्लेबाजी करने गये.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें