1. home Hindi News
  2. religion
  3. saptahik rashifal august 2020 mesh aries vrishabh taurus mithun gemini kark cancer singh leo kanya virgo tula libra vrishchik scorpio dhanu sagittarius makar capricorn kumbh aquarius meen pisces unlock 4 you will be far away from the anxiety and fear know which people are alert this week and for whom the good news rdy

अनलॉक- 4 में चिंता और भय से आप रहेंगे कोसों दूर, जानें इस सप्ताह किन राशि वालों के लिए है चेतावनी और किनके लिए खुशखबरी...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

मेष-इस सप्ताह चिंता और भय से आप कोसों दूर होंगे. कई बार परिस्थितियां बहुत उलझी हुई भी लगेंगी, लेकिन अंततः आपके पक्ष में आएंगी. आपको एक पर्यवेक्षक की भूमिका में होना है, देखना है, समझना है, लेकिन अपनी गतिविधियों के लिए उससे प्रभावित नहीं होना है. सप्ताह के अंत तक सब कुछ पहले से बेहतर हो जाएगा.

करियर बिजनेस: आप सोच-समझकर योजनाबद्ध तरीके से करेंगे या अनायास ही, लेकिन जो भी करेंगे, उसका पूरा लाभ आपको ही मिलना है. वरिष्ठ आपके काम से प्रभावित होंगे और आपकी जिम्मेदारी भी बढ़ेगी. अगर व्यवसाय से जुड़े हैं, तो इत्तफाकन ऐसे लोगों से मुलाकात होगी, जो आपको फायदा पहुंचाएंगे.

रिलेशनशिप : रिश्तों को लेकर एक बेहतरीन सप्ताह. सब कुछ आपको एक परीकथा की तरह लग सकता है. हो सकता है कि आपको यकीन भी न आए, लेकिन ये सच होगा. आप जैसा चाहते थे, जैसा सोचते रहे है, रिश्तों से इस सप्ताह उससे ज्यादा आप हासिल करेंगे. इसका सुखद असर आपकी जीवनशैली पर भी पड़ेगा.

हेल्थ: आंखों से संबंधित परेशानी इस सप्ताह अचानक उभर कर आएगी और आप इससे काफी परेशान भी रहेंगे. शल्य चिकित्सा की भी जरूरत पड़ सकती है. नसों से संबंधित समस्या अचानक आपको बीमार कर सकती है. स्वास्थ्य के लिहाज से एक बेहद सजग रहने वाला सप्ताह है आपके लिए.

लकी डेट: 31,01,05

कलर: पीला, लाल, सफेद

लकी दिन: सोमवार, मंगलवार, रविवार

सावधानी: स्वास्थ्य को लेकर आपको इस सप्ताह सबसे ज्यादा सजग रहने की जरूरत है. दूसरों की बातों को न तो महत्व दें और न ही उन पर प्रतिक्रिया दें, ऐसा करना आपके लिए खुद को नुकसान पहुंचाने वाला हो सकता है. खुद पर और अपनों पर फोकस रखें.

उपाय: रविवार की रात को सोते समय एक गिलास दूध भरकर अपने सिरहाने रख लें. गिलास रखते समय इस बात का ध्यान रखें कि नींद में भी गिलास आपके हाथ से ना गिरे. अगले दिन सुबह जल्दी नहाकर इस दूध को किसी बबूल के पेड़ की जड़ में डाल दें.

वृष- इस सप्ताह उत्सव का समय अभी गया नहीं है. पिछले सप्ताह आपको जो कुछ मिला, आप उसमें काफी खुश हैं, लेकिन आप इससे ज्यादा पाने के अधिकारी हैं. यह सप्ताह आपको बहुत-सी खुशियां देने वाला है और आप खुशी के इस माहौल में खुद को ज्यादा व्यस्त पाएंगे.

करियर: हमेशा जो दिखता है, वही हो जरूरी नहीं. आप अपनी कल्पनाओं में जीना चाहते हैं और परिस्थितियां भी आपको हकीकत से दूर रखने का काम करेंगी. इस सप्ताह आपको गहराई में जाकर चीजों को समझना होगा, अन्यथा आने वाले दिनों में कार्यस्थल पर आप कई नई समस्याओं से घिर सकते हैं. अगर यात्रा से संबंधित व्यवसाय से जुड़े हैं, तो नई डील हो सकती है.

रिलेशनशिप: रिश्तों को लेकर इस सप्ताह थोड़ी दुविधा की स्थिति रहेगी. दिल और दिमाग के बीच द्वंद्व चलेगा, लेकिन अंततः जीत दिल की होगी. आप पर आपके अपनों का भरोसा बढ़ेगा और आप बड़ी खूबसूरती के साथ सभी रिश्तों को सहेज कर रखने में सफल होंगे. हालांकि यह बहुत आसान भी नहीं होगा, लेकिन आपको कई सीख जरूर दे जाएगा.

हेल्थ: बुखार और घुटनों के दर्द से परेशान हो सकते हैं. हालांकि आप खुद ही अपनी हेल्थ को लेकर सजग हैं, लेकिन इस सप्ताह आपको फोकस ज्यादा करना होगा, ताकि समय रहते उसका निदान हो सके

लकी डेट: 30, 02, 03

कलर: भूरा,हरा,काला

लकी दिन: रविवार,बुधवार,शनिवार

सावधानी: इस सप्ताह आपको अति उत्साह से बचना है. आपका अति उत्साह आपके निर्णय को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है. अपने पार्टनर की बातों और सलाह को अनसुना न करें और गंभीरतापूर्वक उस पर मंथन कर ही अपनी प्रतिक्रिया दें.

उपाय: सोमवार सुबह स्नान के बाद भगवान शिव की पूजा के लिए पूर्व या उत्तर दिशा की ओर मुंह करके बैठें. किसी शिवालय में जाकर पवित्र जल से जलधारा अर्पित करें. शिव परिवार की चंदन, फूल, गुड, जनेऊ, चंदन, रोली, कपूर से यथोपचार पूजा और अभिषेक पूजन करें तथा भगवान शिव को सफेद फूल, बिल्वपत्र, धतूरा या आंकडे के फूल भी चढ़ाएं.

मिथुन- इस सप्ताह आप बिल्कुल सही दिशा में जा रहे हैं, इसलिए इस दिशा को लेकर मन में कोई संशय न रखें. इस सप्ताह बस यही सोचें कि कैसे आप अपने लक्ष्य तक पहुंचने का रास्ता तय करेंगे. आपके साथ के लोगों का आपको पूरा सहयोग मिलेगा और यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है कि आप उनके सहयोग का लाभ कैसे ले सकते हैं.

करियर-बिजनेस : आप इस समय दो नावों पर सवार हैं. आपको दोनों ही नाव की सवारी सही लग रही है और ऐसा है भी, लेकिन सफलता के लिए आपको किसी एक को चुनना पड़ेगा. चयन करते समय अपनी क्षमता और अपनी पसंद का खास ख्याल रखें, ताकि भविष्य में यह बोझ न बन जाए.

रिलेशनशिप: खट्टे-मीठे पल. थोड़ी तकरार तो थोड़ा प्यार भी होगा. आप थोड़े असमंजस की स्थिति में होंगे, लेकिन सप्ताह के अंत में आप सही-गलत का फैसला आसानी से कर सकेंगे और एक निष्कर्ष पर पहुंच सकेंगे. आपका यह प्रयास भविष्य में आपके काफी काम आएगा.

हेल्थ: हृदय से संबंधित बीमारियां इस सप्ताह आपको परेशान कर सकती हैं. नियमित हेल्थचेक अप कराने की आदत डालें, ताकि कोई भी बीमारी अचानक आपको परेशान न करे. पैरों में तकलीफ हो सकती है.

लकी डेट: 30, 02, 03

कलर: भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन:रविवार, बुधवार, शनिवार

सावधानी: इस सप्ताह आपको हमेशा की तुलना में ज्यादा सजग रहना होगा. चीजें आपके पक्ष में हैं, लेकिन सजगता के अभाव में यह बदल भी सकती हैं. ऐसा न हो इसलिए अपनी निगाहें खुली रखें और अपने आसपास के माहौल को समझने की कोशिश करें.

उपाय: शनिवार के दिन बरगद से आठ पत्ते लेकर काले धागे में पिरोकर हनुमान जी को अर्पित करें. हनुमान जा को कागजी बादाम अर्पित करें, उसके बाद आधे बादाम काले कपड़े में बांधकर घर की दक्षिण दिशा में छुपा कर रख दें.

कर्क- इस सप्ताह समय और भाग्य ने हमेशा आपका साथ दिया है, पर कहीं न कहीं प्रयासों की कमी के कारण आपकी अच्छी योजनाएं भी आगे नहीं बढ़ पातीं. इस सप्ताह आपके लिए सबसे जरूरी है दृढ़ता और इसे आपको बनाए रखना है, क्योंकि आपकी सफलता बहुत हद तक इसी पर निर्भर है.

करियर-बिजनेस : आपकी राह में रुकावटें कम नहीं हैं, लेकिन आपको तय किए गए लक्ष्यों में आगे बढ़ते रहना है. सप्ताह के अंत में आपको अपने काम का पुरस्कार भी मिलेगा. अगर आप इलेक्ट्रॉनिक के कारोबार से जुड़े हैं, तो इस सप्ताह कोई बड़ी डील कर सकते हैं.

रिलेशनशिप: परिवार के साथ अच्छा समय गुजरेगा. किसी छोटी यात्रा की योजना भी बन सकती है. दूर के रिश्तेदारों का आना हो सकता है. घर के बड़ों के साथ किसी मुद्दे पर बहस हो सकती है, जिसके कारण मनमुटाव की स्थिति रहेगी.

हेल्थ : नाजुक हड्डी से संबंधित या नसों से संबंधित परेशानी हो सकती है. मौसमी बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं, लेकिन सप्ताह के अंत में आप बिल्कुल सामान्य महसूस करेंगे.

लकी डेट: 31,01,05

कलर: पीला, लाल, मैरून

लकी दिन: सोमवार,मंगलवार,रविवार

सावधानी: बिजनेस पार्टनर या कार्यस्थल पर वरिष्ठों से बातचीत में शब्दों का चयन बहुत सोच-समझकर करें. खासतौर से इस बात का ध्यान रखें कि आपका आत्मविश्वास लोगों के सामने अतिविश्वास के रूप में न आए.

उपाय: शुक्रवार के दिन चावल और दूध से बनी खीर को मां लक्ष्मी को शाम के वक्त भोग लगाएं. उनके पास पीतल का दीप भी जला दें. जब रात में आपके खाने का वक्त हो तो उसी दौरान इस खीर को अपने परिजनों के साथ ग्रहण करें.

सिंह- इस सप्ताह आप भ्रम में जीते हैं और अक्सर परिस्थितियों का मूल्यांकन खुद ही अपनी सुविधानुसार करते हैं. परिस्थितियों के अनुसार खुद को ढालने की क्षमता आपमें नहीं है, जिसे आपको विकसित करने के बारे में गंभीरता से सोचना चाहिए, क्योंकि अगर आप इसमें सफल नहीं होंगे तो आप आउटडेटेड भी हो जाएंगे.

करियर बिजनेसः आपके पास काम ज्यादा हो या कम, आप दोनों ही स्थिति में शिकायत करते हैं, दूसरे से नहीं तो खुद से हीं. चीजों को उसी रूप में लें, जिस रूप में वो सामने आती हैं. हर कोई आपके खिलाफ साजिश नहीं कर रहा, कुछ लोग आपके साथ भी हैं. उनके महत्व को नजरअंदाज न करें.

रिलेशनशिपः अपनी विफलताओं या अपनी परेशानी को अपने रिश्तों से बचाकर रखें. आपके अपनों को आपके साथ और आपकी सलाह की जरूरत है. उन्हें समय दें. इस सप्ताह घर से लंबी दूरी की यात्रा की योजना बन सकती है. इस यात्रा का पूरा लाभ खुद को ऊर्जा से भरपूर करने में बिताएं.

हेल्थ: स्वास्थ्य संबंधी आपके सभी कष्ट का कारण आपका शरीर है. इस सप्ताह इस मामले को गंभीरता से लेते हुए योजना और रणनीति बनाएं कि कैसे अपने स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए आपको अपनी दिनचर्या में परिवर्तन करना होगा. यह आपके लिए बेहद जरूरी है.

लकी डेट: 31, 01, 05

कलर: पीला, लाल, सफेद

लकी दिन: सोमवार, मंगलवार, रविवार

सावधानी: छोटी-छोटी बातों को इतना महत्व न दें कि वो आपके लिए ही नुकसानदायक साबित हो जाए. सामने वाली की छोटी-छोटी गलतियों को भूल जाना भी कभी-कभी जरूरी होता है. बेवजह की दुश्मनी न पालें और हर किसी से मित्रवत रहने की कोशिश करें.

उपाय: मंगलवार को अपने पूजन स्थान पर तांत्रिक हनुमान यंत्र की स्थापना करें और हर दिन इस यंत्र की पूजा करें. मंगलवार के दिन ही शाम के समय किसी हनुमान मंदिर में जाएं और एक सरसों के तेल का और एक शुद्ध घी का दीपक जलाएं. इसके बाद वहीं बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करें.

कन्या- इस सप्ताह हमेशा चीजें आपके पक्ष में हो, यह जरूरी नहीं. आपके पास हर परिस्थिति में खुद को संभालने का हुनर होना चाहिए. इस मामले में आप थोड़े कमजोर पड़ जाते हैं. यह सप्ताह उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा. विपरीत परिस्थितियों से घबराएं नहीं, बल्कि इसे एक सबक के रूप में लें. भविष्य में यह सबक आपके काफी काम आएगा.

करियर-बिजनेस: अगर आप चिकित्सा के क्षेत्र से जुड़े हैं, तो इस सप्ताह आपके पास कई नए मौके होंगे. आपके लिए यह सप्ताह टर्निंग प्वाइंट साबित हो सकता है. अगर खरीद-बिक्री के कारोबार से जुड़े हैं, तो इस सप्ताह अपने टार्गेट को आप आसानी से पूरा कर पाएंगे और इसका सुखद परिणाम भी आपको हासिल होगा.

रिलेशनशिप : किसी की परवाह करना और किसी पर शक करना दोनों अलग-अलग चीजें हैं. आपको लगता है कि आप अपने जीवनसाथी की ज्यादा परवाह करसते हैं, लेकिन कहीं न कहीं आप उस पर निगाह रखना चाहते हैं. यह आप दोनों के रिश्ते को अंदर से खोखला करने का काम कर रहा है. इस सप्ताह इनसे बचने की कोशिश करें.

हेल्थ: कमर दर्द की परेशानी बढ़ सकती है. अपने जीवनशैली में थोड़ा परिवर्तन लाएं और फिटनेस पर ध्यान दें. अपनी दिनचर्या में सुबह की सैर को शामिल करें और नियमित रूप से व्यायाम करें.

लकी डेट: 30,02,03

कलर: भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन: रविवार, बुधवार, शनिवार

सावधानी: कुछ लोग एक बार धोखा खाने के बाद संभल जाते हैं, लेकिन आपके साथ ऐसा नहीं है. इस सप्ताह भी आपको ऐसी स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है, बेहतर होगा कि कोई भी डील करते समय अपनी आंखें खुली रखें और किसी पर भी आंखें बंद कर भरोसा न करें.

उपाय: बुधवार को किसी खास काम से घर से बाहर निकल रहे हों तो तीन हरी इलायची अपने दाएं हाथ में रखें और श्रीं श्रीं के उच्चारण के बाद इसे खा लें। इलायची खाने के बाद घर से बाहर कदम रखें, लेकिन ध्यान रहे कि घर से निकलने के दौरान घर की ओर पलट कर न देखें.

तुला- इस सप्ताह चीजों को एक-दूसरे के साथ मिश्रित न करें. अगर आप घूमने का प्लान करते हैं, तो काम काज को उतने दिनों के लिए दूर रखें. इस सप्ताह भ्रमण का कार्यक्रम बन सकता है, लेकिन काम का बोझ साथ-साथ लेकर चलने के कारण आप भ्रमण का आनंद नहीं उठा पाएंगे. बेहतर होगा कि पहले काम पूरा करने के बाद ही भ्रमण की योजना बनाएं.

करियर/बिजनेस : आपमें एक नई ऊर्जा दिख रही है. नई सोच दिख रही है, लेकिन तुरंत उस रास्ते पर बढ़ना आपको पुरानी स्थिति में ला सकता है. हर योजना का सही से मूल्यांकन और दीर्घअवधि में उसके परिणाम को देखने या समझने के बाद ही कोई निर्णय लें. तत्काल लाभ से प्रभावित हो कर कोई फैसला न लें.

रिलेशनशिप: परिवार के साथ अच्छा समय बिताने की पूरी कोशिश होगी आपकी. लंबे समय बाद आप अपनों को समझने और सुनने की कोशिश करेंगे, जिसका सकारात्मक परिणाम भी सामने आएगा. दोस्तों या रिश्तेदारों के साथ कोई योजना बना सकते हैं, लेकिन इस सप्ताह किसी भी हाल में अपने परिवार की उपेक्षा न करें.

हेल्थ: मौसमी समस्याओं से प्रभावित हो सकते हैं, लेकिन तुरंत ही उस पर काबू भी पा लेंगे. इस सप्ताह खान-पान पर नियंत्रण रखें. पाचन संबंधित समस्या हो सकती है. हालांकि इसके अलावा इस सप्ताह स्वास्थ्य को लेकर कोई समस्या नहीं आएगी.

लकी डेट: 30, 02, 03

कलर: भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन: रविवार,बुधवार,शनिवार

सावधानी: किसी भी नीलामी का हिस्सा आज न बनें. अगर सौदा आपके पक्ष में जाता दिखे, तब भी इस सप्ताह नीलामी जैसे मसलों से खुद को दूर रखने में ही समझदारी है. पुरानी चीजें नहीं खरीदें और इस सप्ताह को खासतौर से कोई नई चीज भी खरीद कर घर न लाएं.

उपाय: बुधवार के दिन गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ करें। उसके बाद मावे के लड्डुओं का भोग लगाएं और सभी में बांट दें। इसके थोड़ी देर के बाद घी और गुड़ गाय को खिलाएं। ऐसा करने से धन संबंधी समस्याओं से काफी हद तक आपको मुक्ति मिल सकती है.

वृश्चिक- इस सप्ताह आपमें बहुत सारे गुण हैं, लेकिन आपकी एक कमी आपका सारा काम खराब कर देती है. महादेव की कृपा से इस सप्ताह धैर्य के मामले में आप समझदारी का परिचय देंगे और इसके कारण बिगड़े काम भी अंततः संभल जाएंगे. इस सप्ताह आपको अपना फोकस बदलने की जरूरत है, ताकि आप हर मोर्चे पर सफल हों.

करियर/ बिजनेस : आपने दबाव में काम करना सीख लिया है और यह गुण आपके पास शुरू से है. इस सप्ताह काम का दबाव थोड़ा ज्यादा होगा. अगर धातु के व्यवसाय से जुड़े हैं, तो इस सप्ताह कोशिश यही करें कि कोई नया करार न करना पड़े, अगर जरूरी भी हो अपने कार्यस्थल पर करार करें.

रिलेशनशिप : आपकी कल्पनाशीलता आपको अपनों से दूर ले जाएगी. आपको यह समझना चाहिए कि हर कोई कल्पनाओं में उड़ने का आदि नहीं होता है और न ही हर किसी को हकीकत में रहना. इस सप्ताह यह भेद आपको समझना होगा, अन्यथा रिश्तों में कड़वाहट पैदा हो सकती है.

हेल्थः दांतों से संबंधित परेशानी पूरे सप्ताह आपको परेशान करेगी. इस कारण आपके कई जरूरी काम भी रुकेंगे. हालांकि पहले भी ऐसी परेशानी आपको हो चुकी है, लेकिन इस सप्ताह इसका बड़ा रूप आपको सोचने पर मजबूर करेगा. खानपान के मामले में कड़ा नियंत्रण रहेगा और इस सप्ताह आपको गरिष्ठ भोजन से खुद को दूर रखना होगा.

लकी डेट: 31,01,05

कलर: पीला,लाल,गुलाबी

लकी दिन: सोमवार,मंगलवार,रविवार

सावधानी: चीजों को देखने का नजरिया आपको बदलना होगा. जरूरी नहीं कि आप हमेशा सही दिशा में ही सोच रहे हों. अनुभवी लोगों का आपको साथ मिलेगा, लेकिन आप पहचानने में भूल कर सकते हैं और गलत दिशा में बढ़ सकते हैं. कोई भी काम करने से पहले खुद से कम से कम दो बार जरूर पूछें कि क्या आप सही दिशा में जा रहे हैं.

उपाय: गुरुवार के दिन विष्णु भगवान की पूजा के बाद केसर का तिलक लगाएं। अगर केसर उपलब्ध नहीं हो तब हल्दी का तिलक भी लगा सकते हैं। शनिवार के दिन मंदिर जाकर हनुमान चालीसा का पाठ करें और प्रसाद गरीबों के बीच बांट दें. अगर समर्थ हों तो मंगलवार और शनिवार के दिन गरीबों को वस्त्रादि भेंट करें.

धनु- इस सप्ताह जमाने की फिक्र थोड़ी कम करें, क्योंकि आपकी बेवजह की फिक्र आपका ज्यादा नुकसान करेगी. खुद को व्यस्त रखने के लिए आपके पास तमाम विकल्प हैं. बेहतर होगा कि खुद को किसी ऐसे काम में व्यस्त रखें, जो आपके भविष्य में काम आ सके. इस सप्ताह बेफिक्री को अपने स्वभाव में शामिल करें, कभी-कभी यह अच्छा होने के साथ-साथ जरूरी भी होता है.

करियर/बिजनेस : आप मेहनत करते हैं, लेकिन अक्सर आपको उसका रिजल्ट उस अनुसार नहीं मिल पाता है, इसकी वजह यही है कि आप अपने काम के बारे में बताते कम हैं, लेकिन इस सप्ताह यह आपके लिए जरूरी है कि आप काम करने के साथ ही वरिष्ठों तक यह बात भी पहुंचाएं कि आप काम कर रहे हैं.

रिलेशनशिप : इस सप्ताह भी आपके लिए रिश्तों को लेकर यही ध्येय वाक्य है कि सजग रहें, सतर्क रहें. इस सप्ताह आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं क्योंकि जहां आपको अपनों का विरोध झेलना पड़ेगा, वहीं जिन्हें आप उपेक्षित कर चल रहे थे, उनका साथ आपको आगे बढ़ने की प्रेरणा देगा.

हेल्थः भागदौड़ के कारण थकान की समस्या रहेगा कुछ दिनों तक. घुटने और कमर का दर्द परेशान कर सकता है. कुछ समय विश्राम के लिए भी निकालें, ताकि आप खुद में नयी ऊर्जा भर सकें और दोगुनी ऊर्जा के साथ काम में अपना योगदान दे सकें.

लकी डेट: 31,01,05

कलर: पीला,लाल,सफेद,पीला

लकी दिन: सोमवार,मंगलवार,रविवार

सावधानी: हर कुछ भावनाओं से तय नहीं होता, खासतौर से वहां, जहां आपकी भावनाओं का कोई मोल नहीं. आप इस मामले में सतर्क तो रहते हैं, लेकिन अपनी सोच पर दृढ़ नहीं हो पाते. इस सप्ताह इस मामले में आप निर्णय लेने की स्थिति में होंगे, क्योंकि आप काफी कैलकुलेटिव भी होंगे.

उपाय: महादेव की कृपा आप पर बनी हुई है, तभी आप अंदर से काफी मजबूत महसूस कर रहे हैं. सोमवार को पास के शिव मंदिर में जाकर शिवलिंग पर जल जरूर चढ़ाएं और कम से कम १०१ बार ऊं नमः शिवाय का जाप करें. बुधवार के दिन गणेश जी की आरती जरूर करें और उन्हें लड्डुओं का भोग लगाएं.

मकर- इस सप्ताह आप आज जिस जगह पर हैं, यह यकीन मानें कि उसमें आपके भाग्य से ज्यादा आपकी मेहनत का रोल है. इसलिए भाग्य के भरोसे सब कुछ न छोड़ें, बल्कि अपनी मेहनत को तवज्जो दें और उसी पर यकीन रखें. इस सप्ताह बहुत से ऐसे कारण आपके सामने आएंगे, जो आपका ध्यान भटका सकते हैं, लेकिन आपको डटे रहना है दृढ़ता के साथ.

करियर/ बिजनेस : मेहनत का कोई विकल्प नहीं, इस बात को आपसे बेहतर कौन जान सकता है. इस सप्ताह इस मामले में आप पर भार ज्यादा होगा, लेकिन आप सफलतापूर्वक अपना काम पूरा करेंगे और इसके लिए आपको वरिष्ठों की प्रशंसा भी मिलेगी. अगर व्यवसाय में हैं, तो इस सप्ताह किसी नए प्रोजेक्ट पर विचार न ही करें तो अच्छा है.

रिलेशनशिप: कभी-कभी रिश्तों में भी आप बेहद कैलकुलेटिव हो जाते हैं. कब आगे बढ़ना है और कब पीछे हटना है, आपको भली प्रकार पता है. लेकिन इस सप्ताह आप दिमाग से नहीं रिश्ता दिल से निभाएं, यकीनन इसका बेहद अच्छा प्रभाव आप महसूस करेंगे और इसके लिए आपको लंबा इंतजार भी नहीं करना होगा.

हेल्थ: लगातार समस्याओं के बावजूद आप इस बात को समझ नहीं रहे हैं कि स्वास्थ्य ही सबसे बड़ा धन है. अपने व्यस्त समय से कुछ समय निकाल कर अपनी फिटनेस को भी दें. सुबह की सैर और व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करें, ताकि हृदय संबंधी बीमारी से खुद को दूर रख सकें.

लकी डेट: 30, 02, 03

कलर: भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन: शुक्रवार,बुधवार,शनिवार

सावधानी: आपकी सकारात्मक सोच इस सप्ताह तमाम विपरीत परिस्थितियों के बावजूद आपको संभालने का काम करेगी. कैसी भी स्थिति रहे, खुद पर भरोसा न छोड़ें और खुद से कहें कि यह आप कर सकते हैं.

उपाय: गुरु की कृपा ही आपको बाकी ग्रहों की नाराजगी से बचा कर रख रही है. गुरुवार के दिन अगर व्रत न भी रख पा रहे हों, तो नमक का प्रयोग खाने में बिल्कुल न करें. भगवान विष्णु को जिन फलों का भोग लगाएं उसे गरीबों को दान करें और लक्ष्मी-नारायण की पूजा एक साथ इस गुरुवार जरूर करें.

कुम्भ- इस सप्ताह आश्चर्यजनक रूप से इस सप्ताह सबकुछ आपके पक्ष में जाता दिखेगा. महादेव की कृपा से आप जिस भी काम की शुरुआत करेंगे, उसका सकारात्मक परिणाम आएगा. आपको अतिआत्मविश्वास में नहीं आना है, बल्कि बहुत समझदारी के साथ आगे की रणनीति तय करने की जरूरत है. खुद से पूछें कि आप जिंदगी से चाहते क्या हैं?

करियर बिजनेस: आप खुले आसमान में होंगे, जहां आपके पास बहुत कुछ करने का मौका होगा. परिस्थितियां और लोग आपके पक्ष में होंगे और आपके काम में सहयोग भी करेंगे. कई दिनों से आप जो भी योजना बना रहे थे, उसे लागू करने का यह सही समय है. देर न करें और अनुभवी लोगों की सहायता की उपेक्षा न करें.

रिलेशनशिप: रिश्ते आपके लिए जितना महत्वपूर्ण हैं, उतना ही आप भी अपने परिवार के लिए महत्व रखते हैं. कार्यस्थल, समाज और दोस्तों में खुद को इतना भी व्यस्त न कर लें कि अपने परिवार के लिए आपके पास वक्त ही न हो. इस समय उन्हें आपकी सख्त जरूरत है, खासतौर से आपके भावनात्मक सपोर्ट की..

हेल्थ: इस सप्ताह आंखों से संबंधित परेशानी हो सकती है. अपनी व्यस्तता के बीच इस परेशानी की उपेक्षा न करें. शादी-विवाह में जाने और पार्टियों का हिस्सा बनने का पूरा मौका मिलेगा आपको, इस दौरान अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखें, ताकि पाचन से संबंधित किसी समस्या का आपको सामना न करना पड़े.

लकी डेट: 30, 02, 03

कलर: भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन: शुक्रवार, बुधवार, शनिवार

सावधानी: अपनी वाणी से ज्यादातर जगह आपको नुकसान उठाना पड़ता है, लेकिन इस सप्ताह इस मामले में आप खुशनसीब साबित होंगे, हालांकि उत्साह में आकर अपनी वाणी का संतुलन खराब न करें, क्योंकि इसका नुकसान तुरंत तो नहीं, लेकिन कुछ दिनों बाद जरूर दिखेगा. बेहतर होगा कि सतर्क रहें.

उपाय: गणेश जी की कृपा आप पर बनी हुई है. उनका आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए और उन्हें प्रसन्न करने के लिए इस सप्ताह दिनभर में 5 बार इस मंत्र का जाप करें -ॐ एकदन्ताय विहे वक्रतुण्डाय धीमहि तन्नो दन्ति: प्रचोदयात.

मीन- इस सप्ताह योजनाओं में व्यावहारिकता का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. पिछले सप्ताह आपने जो योजनाएं बनाई थीं, उस पर अमल करना इसलिए मुश्किल हो रहा है, क्योंकि उसे लागू करने की क्षमता फिलहाल आपमें नहीं है. इस सप्ताह अपनी क्षमताओं का मूल्यांकन करें और कल्पनाओं की दुनिया से बाहर आएं.

करियर बिजनेस : सहयोगियों के विरोध के कारण मन अशांत रहेगा, लेकिन हर बार से अलग इस बार उनकी बातों में तर्क है और आपको अपना अहं त्यागकर उस पर गंभीरता से सोचना होगा, क्योंकि इसमें कहीं न कहीं आपका ही हित छिपा है. चीजों को नजरअंदाज करने के बजाय उसे तर्क की कसौटी पर एक बार जरूर परखें,

रिलेशनशिप : रिश्तों में उतार-चढ़ाव का सामना आपको अक्सर करना पड़ता है और आप इसे बारीकी से समझते भी हैं, इसलिए बेहतर होगा कि इसे लेकर परेशान न रहें, क्योंकि अंततः सब कुछ आपके पक्ष में ही जाता दिखाई दे रहा है. हां, अपने काम को अपने परिवार से बिल्कुल अलग रखें.

हेल्थ: स्वास्थ्य को नजरअंदाज करने की आदत के कारण बेवजह ही आप मौसमी बीमारियों की चपेट में आ जाएंगे. हालांकि सप्ताह के अंत तक स्वास्थ्य सही हो जाएगा. सिरदर्द की समस्या को गंभीरता से लें, क्योंकि भविष्य में यह बड़ा रूप ले सकता है. सतर्क रहें.

लकी डेट: 31, 01, 05

कलर: पीला, लाल, सफेद

लकी दिन: सोमवार, मंगलवार, रविवार

सावधानी: लापरवाही को आप अपनी आदतों से जितनी जल्दी बाहर कर देंगे, आपके लिए अवसरों के उतने ही ज्यादा द्वार खुलेंगे. यह बात ध्यान रखें कि जितना जरूरी मेहनत है, उससे भी ज्यादा जरूरी है यह है कि मेहनत सही दिशा में की जाए. वक्त है अपनी राहों का एक बार फिर से आंकलन करने का.

उपाय: बुधवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नानादि कार्यों से निवृत होकर एक कांस की थाली लें.इस कांसे की थाली में चंदन से ऊँ गं गणपतयै नम: लिखें. उसके बाद थाली में पांच बूंदी के लड्डू रखकर पास के श्रीगणेश मंदिर में दान करें.

दैवज्ञ डॉ श्रीपति त्रिपाठी

ज्योतिर्विद

संपर्क सूत्र न.-

9430669031

Rashifal posted by : Radheshyam kushwaha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें