1. home Hindi News
  2. religion
  3. chandra grahan 2021 date time first lunar eclipse of year in vrishchik zodiac sign anuradha nakshatra how to reduce bad effects of grahan timing upay totke remedies smt

Chandra Grahan 2021: वृश्चिक राशि और अनुराधा नक्षत्र में लग रहा साल का पहला चंद्र ग्रहण, जानें ग्रहण के बुरे प्रभाव को कम करने के उपाय

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Chandra Grahan 2021 Timing, Upay Totke, Lunar Eclipse 2021
Chandra Grahan 2021 Timing, Upay Totke, Lunar Eclipse 2021
Prabhat Khabar Graphics

Chandra Grahan 2021, Chandra Grahan 2021 Timing, Chandra Grahan Ke Upay Totke, Lunar Eclipse 2021: 26 मई 2021 दिन बुधवार को बुद्ध पूर्णिमा है. इस दिन साल का पहला चंद्र ग्रहण भी लगने वाला है. हालांकि, वैशाख मास की पूर्णिमा तिथि पर लगने वाला चंद्र ग्रहण संपूर्ण भारत में नहीं दिखाई देगा. ज्योतिष मामले के जानकारों की मानें तो यह ग्रहण वृश्चिक राशि (Vrishchik Rashifal) और अनुराधा नक्षत्र (Anuradha Nakshatra) में लगने वाला है.

किस राशि वाले को सबसे ज्यादा प्रभावित करेगा चंद्र ग्रहण

दरअसल, यह चंद्र ग्रहण है तो पूर्ण लेकिन भारत के कुछ हिस्सों में उपछाया अर्थात आंशिक रूप से दिखने वाला है. ज्योतिष आचार्यों की मानें तो इस बार लगने वाला चंद्र ग्रहण सबसे ज्यादा वृश्चिक राशि को प्रभावित करेगा. इस दौरान उन्हें विशेष रूप से सावधान रहने की जरूरत है.

चंद्र ग्रहण के उपाय

धार्मिक गुरुओं की मानें तो चंद्र ग्रहण के बुरे प्रभाव से बचने के लिए ग्रहण के दौरान भगवान शिव का मंत्र जाप करते रहने चाहिए. साथ ही साथ हनुमान चालिसा या मंत्र का पाठ भी आपके लिए लाभकारी हो सकता है. साथ ही साथ चंद्र ग्रहण के समाप्त होते ही सफेद चीजें जैसे चावल, चीनी आदि का का दान करें.

कहां-कहां दिखने वाला है चंद्र ग्रहण

आईएमडी के मुताबिक सिक्किम को छोड़कर भारत के पूर्वोत्तर हिस्से, पश्चिम बंगाल, ओडिशा व अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में इसका आंशिक चरण दिखेगा. वहीं, विदेश में ऑस्ट्रेलिया, प्रशांत महासागर, अमेरिका, पूर्वी एशिया, उत्तरी यूरोप समेत अन्य हिस्सों में भी पूर्ण रूप से दिखने वाला है.

चंद्रग्रहण का समय

  • चंद्रग्रहण का आरंभ समय: सवा तीन बजे शुरू

  • चंद्रग्रहण का समाप्ति समय: शाम छह बजकर 23 मिनट पर

  • चंद्रग्रहण अपने चरम पर: शाम 4 बजकर 39 मिनट से शाम चार बजकर 58 मिनट तक

कितनी देर के लिए दिखेगा ग्रहण

  • पोर्ट ब्लेयर में शाम 5 बजकर 38 मिनट से 45 मिनट तक के लिए दिखेगा

  • पुरी और मालदा में शाम 6 बजकर 21 मिनट पर दो मिनट के लिए दिखेगा

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें