38.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Year Ender 2023 Virat Kohli: विराट कोहली के लिए शानदार रहा यह साल, सचिन के सामने तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड

टीम इंडिया के स्टार क्रिकेटर विराट कोहली के लिए साल 2023 सबसे शानदार रहा है. काफी समय ये खराब फॉर्म से जूझ रहे विराट ने 2023 में कई कीर्तिमान स्थापित किए हैं. उन्होंने सचिन के सामने सचिन का बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़कर सभी को हैरान कर दिया.

Undefined
Year ender 2023 virat kohli: विराट कोहली के लिए शानदार रहा यह साल, सचिन के सामने तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड 11

Virat Kohli In Year 2023: टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के लिए साल 2023 लाजवाब रहा. भले ही उन्होंने इस साल टी20 इंटरनेशनल नहीं खेला हो, लेकिन वनडे और टेस्ट में उन्होंने अपना लोहा मनवाया है.

Undefined
Year ender 2023 virat kohli: विराट कोहली के लिए शानदार रहा यह साल, सचिन के सामने तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड 12

साल 2023 में विराट कोहली ने कुछ ऐसे कीर्तिमान स्थापित किए, जिसे तोड़ पाना अब आने वाली पीढ़ी के लिए काफी मुश्किल होगा. उन्होंने वनडे वर्ल्ड कप 2023 के दौरान अपना 50वां वनडे शतक जड़ा.

Undefined
Year ender 2023 virat kohli: विराट कोहली के लिए शानदार रहा यह साल, सचिन के सामने तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड 13

अपने आदर्श सचिन तेंदुलकर के 49 वनडे शतक का रिकॉर्ड उन्होंने सचिन के सामने ही तोड़ा और मैदान पर झुककर उन्हें सलाम किया. इस समय वह 50 वनडे शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं.

Undefined
Year ender 2023 virat kohli: विराट कोहली के लिए शानदार रहा यह साल, सचिन के सामने तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड 14

विराट कोहली का फॉर्म वनडे वर्ल्ड कप में अपने चरम पर था. उन्होंने कुल 11 मैचों में 95.62 की औसत से 765 रन बनाए. उसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामें चुना गया. आज तक वर्ल्ड कप में कोई भी बल्लेबाज 700 के आंकड़े तक नहीं पहुंचा है.

Undefined
Year ender 2023 virat kohli: विराट कोहली के लिए शानदार रहा यह साल, सचिन के सामने तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड 15

वर्ल्ड कप के दौरान ही विराट ने पहले सचिन के 49 वनडे शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी की, उसके बाद उनका यह रिकॉर्ड भी तोड़ दिया. काफी समय पहले सचिन ने भविष्यवाणी की थी कि उनका रिकॉर्ड विराट या रोहित में से कोई तोड़ेगा.

Undefined
Year ender 2023 virat kohli: विराट कोहली के लिए शानदार रहा यह साल, सचिन के सामने तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड 16

देखा जाए तो इस साल से पहले विराट कोहली अपने फॉर्म से जूझ रहे थे. पिछले साल वह सबसे ज्यादा रन जड़ने के मामले में टॉप पांच में भी शामिल नहीं थे. लेकिन इस साल जो उनका बल्ला चला तो उन्होंने इतने रिकॉर्ड अपने नाम किए, जितना एक साल में किसी बल्लेबाज ने नहीं किया होगा.

Undefined
Year ender 2023 virat kohli: विराट कोहली के लिए शानदार रहा यह साल, सचिन के सामने तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड 17

इस साल कोहली वनडे इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन जड़ने के मामले में तीसरे नंबर के बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने रिकी पोंटिंग, सनथ जयसूर्या और महेला जयवर्धने को काफी पीछे छोड़ दिया है.

Undefined
Year ender 2023 virat kohli: विराट कोहली के लिए शानदार रहा यह साल, सचिन के सामने तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड 18

आंकड़ों पर नजर डालें तो विराट कोहली ने साल 2023 में 27 वनडे मुकाबले खेले हैं. उन्होंने 72.47 की औसत और 99 की स्ट्राइक रेट से 1377 रन बना डाले हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 6 शतक निकले हैं. इसी साल उन्होंने अपने करियर को सवोच्च स्कोर 166 रन भी जड़ा.

Undefined
Year ender 2023 virat kohli: विराट कोहली के लिए शानदार रहा यह साल, सचिन के सामने तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड 19

केवल वनडे ही नहीं टेस्ट क्रिकेट में भी विराट कोहली का बल्ला जमकर बोला है. उन्होंने साल 2023 में सात टेस्ट मुकाबले खेले हैं. इसमें उन्होंने 55.70 की औसत से 557 रन बनाए हैं. इस बीच उन्होंने दो टेस्ट शतक भी जड़े हैं. टेस्ट क्रिकेट में उनके 8676 रन हो गए हैं.

Undefined
Year ender 2023 virat kohli: विराट कोहली के लिए शानदार रहा यह साल, सचिन के सामने तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड 20

इन सब के बावजूद विराट कोहली ने इस साल एक भी टी20 इंटरनेशनल नहीं खेला है. फिर भी माना जा रहा है कि 2024 में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप टीम में विराट का नाम जरूर होगा और वहां भी अपनी सफलता का परचम जरूर लहराएंगे. आईपीएल में आरसीबी के लिए विराट एक और सीजन खेलने के लिए तैयार हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें