25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का ज्ञान देगा करियर को नयी िदशा

ऑनलाइन लर्निंग ने कोडिंग सीखने की प्रक्रिया को पहले से कहीं अधिक सरल बना दिया है. कई असेसमेंट टेस्ट्स, असाइनमेंट्स, एक्सरसाइजेस, क्विज, कोड चैलेंजेस एवं विभिन्न सुविधाएं जैसे प्लेसमेंट ट्रेनिंग, इंडस्ट्रियल प्रोजेक्ट व ट्रेनिंग सर्टिफिकेट ऑनलाइन लर्निंग को आकर्षक और प्रभावशाली बनाते हैं. निम्नलिखित कुछ ऑनलाइन प्रोग्रामिंग ट्रेनिंग्स के द्वारा आप इस वर्ष नयी स्किल्स […]

ऑनलाइन लर्निंग ने कोडिंग सीखने की प्रक्रिया को पहले से कहीं अधिक सरल बना दिया है. कई असेसमेंट टेस्ट्स, असाइनमेंट्स, एक्सरसाइजेस, क्विज, कोड चैलेंजेस एवं विभिन्न सुविधाएं जैसे प्लेसमेंट ट्रेनिंग, इंडस्ट्रियल प्रोजेक्ट व ट्रेनिंग सर्टिफिकेट ऑनलाइन लर्निंग को आकर्षक और प्रभावशाली बनाते हैं. निम्नलिखित कुछ ऑनलाइन प्रोग्रामिंग ट्रेनिंग्स के द्वारा आप इस वर्ष नयी स्किल्स सीख सकते हैं…

एथिकल हैकिंग
कई बार सुरक्षा मापदंडों को सुनिश्चित करने के बाद भी कंपनियां अनजाने में कुछ संभावित सुरक्षा कमजोरियों को नजरअंदाज कर देती हैं, जो हैकर्स को उनके मूल्यवान डेटा को चोरी करने की अनुमति दे सकती हैं. इन कमजोरियों को ट्रिगर करने के लिए कंपनियां एथिकल हैकर्स को हायर करती हैं.
एथिकल हैकर्स संभावित कमजोरियों का पता लगाते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि असली हैकर्स की नजर में आने से पहले उन्हें ठीक कर लिया जाये. एथिकल हैकिंग पर उपलब्ध ऑनलाइन ट्रेनिंग्स कई कॉन्सेप्ट्स सिखाकर आपको वल्नेरेबिलिटी असेसमेंट और पेनेट्रेशन टेस्ट करना सिखाती हैं.
बेसिक कॉन्सेप्ट्स से शुरू करके आप ट्रेनिंग में इन्फाॅर्मेशन सिक्योरिटी और कंप्यूटर नेटवर्किंग, इन्फाॅर्मेशन गैदरिंग एवं वेब डेवलपमेंट का मूल ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं.
वेब वीएपीटी, ओडब्ल्यूएएसपी और एसक्यूएल इंजेक्शंस के ज्ञान के साथ आप एडवांस्ड वेब एप्लीकेशन अटैक्स और क्लाइंट साइड अटैक्स पर भी अपनी पकड़ मजबूत कर सकते हैं. एथिकल हैकिंग ट्रेनिंग का पूर्ण ज्ञान आपको फाइनेंशियल सर्विसेस सिक्योरिटी, वायरलेस नेटवर्क सिक्योरिटी और बिजनेस इन्फाॅर्मेशन सिक्योरिटी जैसे क्षेत्रों में करियर बनाने में सहायक होता है.
वेब डेवलपमेंट
वेब या वेबसाइट डेवलपमेंट इंटरनेट के माध्यम से होस्ट की जानेवाली डायनामिक वेबसाइट्स बनाने की प्रक्रिया है. वेबसाइट्स प्रत्येक व्यवसाय को संचालित करने के लिए आवश्यक चीजो में से एक हैं, इसलिए वेब डेवलपमेंट को नौसीखियों के लिए कोडिंग शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है. वेब डेवलपमेंट ट्रेनिंग्स के माध्यम से आपको एचटीएमएल, सीएसएस, बूटस्ट्रैप, पीएचपी और माइएसक्यूएलआई जैसी कई चीजें सीखने को मिलती हैं.
जहां एचटीएमएल और सीएसएस सीखकर आप वेब पेज का स्ट्रक्चर बनाना और उन्हें स्टाइल करना सीख सकते हैं, वहीं बूटस्ट्रैप की मदद से रिस्पांसिव पेज डेवलप करना सीख सकते हैं. एसक्यूएल का ज्ञान आपको क्वेरीज लिखना सीखा कर डेटाबेस में महत्वपूर्ण जानकारी प्रबंधित और संग्रहित करना सिखाता है.
पीएचपी, डेटाबेस पर ऑपरेशंस एवं फंक्शनल लॉजिक बनाने में आपकी सहायता करता है. इनकी समझ आपको वेब डेवलपमेंट के विभिन्न पहलुओं पर अपनी कमांड मजबूत बनाने में मदद करती है.

एंड्रॉयड एप डेवलपमेंट
एप इंवेंटिव ब्लॉग के अनुसार आज के समय में गूगल प्ले स्टोर पर हर दिन 3700 से अधिक एप रिलीज किये जाते हैं. हालांकि इनमें से कई एप्स में समस्या-सुलझाने की क्षमता और स्मूथ यूजर एक्सपीरियंस की कमी है. ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध एंड्रॉयड एप डेवलपमेंट ट्रेनिंग आपको फ्रंट-एंड और बैक-एंड डेवलपमेंट दोनों का अनुभव प्रदान करती है.
यूजर इंटरफेस बनाने से लेकर फंक्शनेलिटीज डिजाइन करने तक आप इस ट्रेनिंग में हर पहलू को विस्तार से सीखते हैं. जैसा कि हर एप ग्राहकों की अलग-अलग समस्याओं को हल करने के लिए होता है, यह ट्रेनिंग आपके प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल को विकसित करती है, ताकि आप एक बेहतर एप बनाने में कामयाब हो सकें.
एक्सएमएल और कोटलिन जैसी भाषाओं का उपयोग करते हुए एंड्रॉयड एप डेवलपमेंट ट्रेनिंग आपको एक समस्या को हल करने के विभिन्न तरीकों को सीखने में सहायता करती है, सबसे बेहतर यूआई/यूएक्स डिजाइन करने में मदद करती है एवं अपने प्रतियोगियों से बेहतर एप बनाने में मदद करती है.
डेटा साइंस
बड़ी मात्रा में अव्यवस्थित डेटा कंपनियों की रेपोसिटरी में हर मिनट स्टोर होता है. डेटा साइंस एनालिटिकल, प्रोग्रामिंग, और बिजनेस स्किल्स का प्रयोग कर इस रॉ डेटा में से आवश्यक इन्फाॅर्मेशन निकालने में आपकी सहायता करता है. डेटा एनालिटिक्स, मशीन लर्निंग, डेटा माइनिंग और बिग डेटा, सभी डेटा साइंस का हिस्सा हैं. डेटा साइंस में आप डेटा विश्लेषण के बाद प्रेडिक्टिव मॉडल्स, प्रोटोटाइप्स और एल्गोरिथ्म्स बनाना सीखते हैं.
ऑनलाइन लर्निंग आपको डेटा साइंस के बेसिक कॉन्सेप्ट्स से लेकर प्रेडिक्टिव मॉडलिंग और मशीन लर्निंग तक सभी चीजें सिखाती है. डेटा साइंस में फाइल्स रीड करना, ऑपरेटर्स, डिक्शनरी, फंक्शंस और डेटा स्ट्रक्चर्स को समझना कुछ प्रमुख चीजें हैं, जो आपको ट्रेनिंग के दौरान सीखने को मिलती हैं.
ट्रेनिंग आपको डिस्क्रिप्टिव स्टेट्स और इन्फेरेंशियल स्टेट्स, डेटा डिस्ट्रीब्यूशन, प्रोबेबिलिटी, डेटा स्टेटिस्टिक्स व अन्य प्रकार की टेस्टिंग भी सिखाती है. प्रोग्रामिंग विथ C एंड C++- C और C ++ सबसे फ्लेक्सिबल, वर्सटाइल, सरल और लोकप्रिय प्रोग्रामिंग भाषाओं में से हैं. यह ऑनलाइन ट्रेनिंग आपको C भाषा के बेसिक्स तथा फंक्शन्स लिखना सिखाती है. एडवांस्ड C में, आप एरर्स, प्वॉइंटर्स, स्ट्रक्चर्स और यूनियंस के कॉन्सेप्ट्स सीखते हैं. OOP और C ++ आपको ऑब्जेक्ट्स, क्लासेस, स्ट्रक्चर्स और यूनियंस के विभिन्न कॉन्सेप्ट्स सिखाते हैं.
एडवांस्ड C ++ प्रोग्रामिंग आपको एब्स्ट्रैक्ट क्लासेस और एक्सेप्शन हैंडलिंग को समझने में मदद करती है. ट्रेनिंग के बाद आप प्रोजेक्ट पर काम करते हैं. टेक्नोलॉजी और डिजिटलाइजेशन की बढ़ोतरी के साथ प्रोफेशनल प्रोग्रामर्स की आवश्यकता एक असाधारण स्तर पर बढ़ना निश्चित है. चाहे आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हों या किसी कंपनी के लिए काम करना चाहते हों, उपर्युक्त में से किसी एक या अधिक की समझ आपके करियर को सकारात्मक रूप से प्रभावित करेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें