26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मैनेजमेंट में मिल रहा है करियर बनाने का बेहतरीन मौका, जानिए कैसे मिलेगा दाखिला

नयी दिल्ली:मैनेजमेंट आज के दौर के सबसे लोकप्रिय करियर विकल्पों में से एक है. देश के किसी प्रतिष्ठित प्रबंधन संस्थान के मैनेजमेंट कोर्स में प्रवेश के लिए बड़े पैमाने पर युवा ग्रेजुएशन के बाद कॉमन मैनेजमेंट टेस्ट (सीमैट) देते हैं. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने सीमैट-2020 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. कवर स्टोरी में […]

नयी दिल्ली:मैनेजमेंट आज के दौर के सबसे लोकप्रिय करियर विकल्पों में से एक है. देश के किसी प्रतिष्ठित प्रबंधन संस्थान के मैनेजमेंट कोर्स में प्रवेश के लिए बड़े पैमाने पर युवा ग्रेजुएशन के बाद कॉमन मैनेजमेंट टेस्ट (सीमैट) देते हैं. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने सीमैट-2020 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. कवर स्टोरी में जानें इस परीक्षा के प्रारूप एवं तैयारी के बारे में.

ग्लोबलाइजेशन के बाद मैनेजमेंट के पेशेवरों के लिए देश समेत विदेश में भी जॉब के नये अवसर सृजित हुए हैं. आकर्षक वेतन और आगे बढ़ने के बेहतरीन मौकों की वजह से बड़ी संख्या में युवा ग्रेजुएशन के बाद मैनेजमेंट कोर्स की ओर रुख करते हैं. सभी की कोशिश होती है किसी प्रतिष्ठित प्रबंधन संस्थान से मैनेजमेंट की पढ़ाई करना.

प्रवेश परीक्षा के माध्यम से मिला दाखिला

देश के मान्यता प्राप्त प्रबंधन संस्थानों के मैनेजमेंट कोर्स में दाखिले के लिए अखिल भारतीय स्तर पर कुछ प्रमुख प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की जाती हैैं. ऐसी ही एक महत्वपूर्ण प्रवेश परीक्षा है कॉमन मैनेजमेंट टेस्ट (सीमैट). नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की आेर से आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा सीमैट-2020 के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं. सीमैट में सफलता प्राप्त कर एआईसीटीई से मान्यताप्राप्त संस्थान के एमबीए या पीजीडीएम आदि मैनेजमेंट कोर्स में प्रवेश ले सकते हैं.

सीमैट -2020 का परिणाम 7 फरवरी, 2020 को सीमैट स्कोर के रूप में घोषित किया जायेगा. सीमैट स्कोर को इसमें शामिल 1000 से अधिक संस्थानों के मैनेजमेंट कोर्सेज में प्रवेश के लिए स्वीकार किया जायेगा.

किसी भी विषय में ग्रेजुएट होना जरूरी है

सीमैट-2020 में शामिल होने के लिए किसी भी विषय में ग्रेजुएट होना आवश्यक है. ग्रेजुएशन अंतिम वर्ष के छात्र, जिनका परीक्षा परिणाम अकादमिक वर्ष 20-21 के लिए प्रवेश शुरू होने से पहले घोषित किया जायेगा, सीमैट के लिए आवेदन कर सकते हैं.

ऑनलाइन आधारित होगी परीक्षा

सीमैट तीन घंटे (180 मिनट) की कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा है, जिसमें कुल 400 अंक के 100 प्रश्न पूछे जायेंगे. पाठ्यक्रम में शामिल हर विषय से 100 अंक के 25 प्रश्न होंगे. क्वाॅन्टिटेटिव टेक्नीक एवं डाटा इंटरप्रिटेशन, लॉजिकल रीजनिंग, लैंग्वेज काॅम्प्रिहेंशन, जनरल अवेयरनेस के क्रमश: 100-100 अंक के 25-25 प्रश्न पूछे जायेंगे. प्रत्येक सही उत्तर के लिए चार अंक मिलेंगे. सीमैट में निगेटिव मार्किंग का प्रावधान है. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक काट लिया जायेगा.

सफलता के लिए ऐसे करें तैयारी

सीमैट-2020 का आयोजन 28 जनवरी, 2020 को किया जायेगा. परीक्षा की तैयारी को अंतिम रूप देने के लिए तकरीबन तीन माह का समय है. पाठ्यक्रम में शामिल प्रत्येक विषय को अच्छे से कवर करने के लिए समय प्रबंधन करें. पढ़ाई के लिए एक मुकम्मल टाइम टेबल का अनुसरण करें. सीमैट में क्वाॅन्टिटेटिव टेक्नीक, डाटा इंटरप्रिटेशन एवं लॉजिकल रीजनिंग के प्रश्न पूछे जाते हैं. इन विषयों में अच्छे अंक पाने के लिए प्रश्नाें को हल करने का गहन अभ्यास आवश्यक है. पिछले वर्षों में पूछे गये प्रश्नों को हल करें.

सीमैट एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा है, जिसके लिए माॅक टेस्ट बेहद उपयोगी है. प्रश्नों को हल करने की गति बढ़ाने पर भी ध्यान दें. इससे परीक्षा के दौरान न्यूनतम समय में प्रश्नों को हल करने में मदद मिलेगी.

टेस्ट प्रैक्टिस सेंटर बनेंगे मददगार

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने देश भर में टेस्ट प्रैक्टिस सेंटर का एक नेटवर्क स्थापित किया है, ताकि छात्रों को एनटीए की ओर से आयोजित होनेवाली परीक्षाओं की प्रैक्टिस में मदद मिल सके. अभ्यर्थी परीक्षा से पहले एनटीए के इन सेंटर में कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) के लिए खुद को प्रशिक्षित करने के साथ प्रश्नों को हल करने का अभ्यास कर सकते हैं

परीक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

ऐसे करें आवेदन : सीमैट-एनटीए की वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन करें. अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन देखें. आवेदन करने की अंतिम तारीख 30 नवंबर 2019 है. परीक्षा 28 जनवरी 2020 को होगी. परिणाम 07 फरवरी 2020 को जारी किया जाएगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें