32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

हैदराबाद विश्वविद्यालय में इन पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार 30 दिसबंर तक करें आवेदन

नयी दिल्ली: हैदराबाद विश्वविद्यालय में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगा गया है. डिप्टी रजिस्ट्रार, असिस्टेंट लाइब्रेरियन और सीनियर असिस्टेंट सहित अलग-अलग कुल 15 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी. इन पदों में सीधी भर्ती के माध्यम से नियुक्तियां होंंगी. इच्छुक उम्मीदवारों को डाक के माध्यम से आवेदन करना होगा. आखिरी तारीख 30 दिसंबर […]

नयी दिल्ली: हैदराबाद विश्वविद्यालय में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगा गया है. डिप्टी रजिस्ट्रार, असिस्टेंट लाइब्रेरियन और सीनियर असिस्टेंट सहित अलग-अलग कुल 15 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी. इन पदों में सीधी भर्ती के माध्यम से नियुक्तियां होंंगी. इच्छुक उम्मीदवारों को डाक के माध्यम से आवेदन करना होगा. आखिरी तारीख 30 दिसंबर 2019 है.

डिप्टी रजिस्ट्रार- इस पद पर 01 व्यक्ति की नियुक्ति होगी जो सामान्य श्रेणी का होगा. इस पद पर आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी भी विषय में न्यूनतम 55 फीसदी अंक के साथ मास्टर्स की डिग्री होनी चाहिए. उम्मीदवार को एडमिनिस्ट्रेटिव क्षेत्र में काम करने का न्यूनतम पांच साल का अनुभव होना चाहिए. उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 50 वर्ष निर्धारित की गयी है. इस पद पर चयनित उम्मीदवार को प्रतिमाह 78,800 रुपये से 2 लाख 9 हजार 200 रुपये का वेतनमान मिलेगा.

असिस्टेंट लाइब्रेरियन- इस पद पर 01 उम्मीदवार की नियुक्ति होनी है. उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से न्यूनतम 55 फीसदी अंक के साथ लाइब्रेरी साइंस/इंफॉर्मेशन साइंस/डॉक्युमेंटेशन साइंस या समकक्ष विषय में मास्टर्स डिग्री होनी चाहिए. साथ ही उम्मीदवार नेट/सेट/स्लेट परीक्षा पास होना चाहिए या संबंधित कार्यक्षेत्र में पीएचडी होल्डर होना चाहिए. इस पद के लिए आवेदक की आयु सीमा अधिकतम 45 वर्ष निर्धारित की गयी है. चयनित उम्मीदवारों को न्यूनतम 57,700 रुपये से 1,82,400 के बीच वेतनमान मिलेगा.

सीनियर असिस्टेंट- इस पद पर 01 नियुक्ति होने वाली है. उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. साथ ही उम्मीदवारों को संबंधित कार्यक्षेत्र में न्यूनतम तीन साल का अनुभव होना चाहिए. उम्मीदवारों की आयु सीमा अधिकतम 40 वर्ष निर्धारित की गयी है. चयनित उम्मीदवारों को प्रतिमाह 35,400 रुपये से 1,12,400 रुपये प्रतिमाह दिया जाएगा.

प्रोफेशनल असिस्टेंट- इस पद पर 01 उम्मीदवार की भर्ती की जाएगी. उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक के साथ लाइब्रेरी साइंस/इंफॉर्मेशन साइंस या समकक्ष विषय में मास्टर डिग्री होना चाहिए. या फिर उपरोक्त विषय में बैचलर डिग्री होने के साथ संबंधित कार्यक्षेत्र में दो वर्ष का अनुभव होना चाहिए. उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 40 साल निर्धारित की गयी है. अंतिम रूप से चयनित उम्मीदवारों को प्रतिमाह 35,400 रुपये से 1,12,400 रुपये वेतन दिया जाएगा.

जूनियर प्रोफेशनल असिस्टेंट- इस पद पर 01 उम्मीदवार की नियुक्ति की जाएगी. उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से लाइब्रेरी साइंस/लाइब्रेरी एंड इंफॉर्मेशन साइंस विषय में बैचलर डिग्री होनी चाहिए, साथ ही उम्मीदवार को संबंधित कार्यक्षेत्र में न्यूनतम दो साल का अनुभव होना चाहिए अथवा किसी भी विषय में मास्टर्स डिग्री होने के साथ-साथ लाइब्रेरी साइंस में डिप्लोमा होना चाहिए.

उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीोमा 30 वर्ष निर्धारित की गयी है. चयनित उम्मीदवारों को प्रतिमाह 29,200 रुपये से 92,300 रुपये के बीच वेतन दिया जाएगा.

लाइब्रेरी अटेंडेंट- इस पद पर 01 व्यक्ति की नियुक्ति होने वाली है. उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से एसएससी या समकक्ष डिग्री हो. साथ ही लाइब्रेरी साइंस/लाइब्रेरी एंड इन्फॉर्मेशन साइंस विषय में डिप्लोमा सर्टिफिकेट हो. उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष होनी चाहिए. उम्मीदवारों को प्रतिमाह 18,000 से 56,900 रुपये के बीच वेतनमान दिया जाएगा.

स्टेनोग्राफार- इस पद पर भी 01 उम्मीदवार की नियुक्ति होनी है. उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. साथ ही लोअर स्टेनोग्राफी और टाइपराइटिंग में सर्टिफिकेट प्राप्त होना चाहिए. उम्मीदवारों को कम्प्यूटर एप्लीकेशन में दक्षता होनी चाहिए. उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष निर्धारित की गयी है. अंतिम रूप से चयनित उम्मीदवारों को 25,500 रुपये से 81,100 रुपये वेतनमान दिया जाएगा.

मेस सुपरवाइजर- इस पद पर 01 व्यक्ति की भर्ती होने वाली है. आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से न्यूनतम 55 फीसदी अंक के साथ होटल मैनेजमेंट में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. साथ ही उम्मीदवार को संबंधित कार्यक्षेत्र में न्यूनतम तीन साल का अनुभव भी होना चाहए, या फिर किसी भी विषय में ग्रेजुएशन के बाद होटल मैनेजमेंट विषय में एक वर्ष का डिप्लोमा सर्टिफिकेट होना चाहिए और संबंधित कार्यक्षेत्र में न्यूनतम पांच साल का अनुभव होना चाहिए. उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष होनी चाहिए. चयनित उम्मीदवारों को प्रतिमाह 25,500 रुपये से 81,100 रुपये के बीच वेतनमान मिलेगा.

लैबोरेटरी असिस्टेंट- इस पद पर 02 लोगों की भर्ती होने वाली है. उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित विषय में बैचलर डिग्री होनी चाहिए साथ ही न्यूनतम एक साल का अनुभव होना चाहिए. या फिर संबंधित विषय में तीन वर्षीय डिप्लोमा के साथ न्यूनतम तीन साल का अनुभव होना चाहिए. उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष निर्धारित की गयी है. चयनित उम्मीदवारों को प्रतिमाह 25,500 रुपये से 81,100 रुपये दिया जाएगा.

लाइब्रेरी असिस्टेंट- इस पद पर 01 व्यक्ति की नियुक्ति होगी. उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ बैचलर डिग्री होना चाहिए, या फिर लाइब्रेरी साइंस/ लाइब्रेरी एंड इन्फॉर्मेशन साइंस में सर्टिफिकेट हो. उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष निर्धारित की गयी है. चयनित उम्मीदवारों को प्रतिमाह 25,500 रुपये से 81,100 रुपये वेतन दिया जाएगा.

जूनियर ऑफिस असिस्टेंट- इस पद पर कुल तीन लोगों की नियुक्ति की जाएगी. उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी भी विषय में बैचलर डिग्री होनी चाहिए. उसकी इंग्लिश टाइपिंग की गति 40 शब्द प्रति मिनट होना चाहिए. उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष होनी चाहिए. चयनित उम्मीदवारों को प्रतिमाह 19,900 रुपये 63,200 रुपये के बीच वेतनमान दिया जाएगा.

चयन प्रक्रिया- उम्मीदवारों का चयन सीधी भर्ती के आधार पर किया जाएगा. हालांकि उम्मीदवारों को इसके लिए लिखित परीक्षा और साक्षात्कार की प्रक्रिया से गुजरना होगा. आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को केंद्र सरकार के नियमों के मुताबिक जरूरी छूट दी जाएगी.

आवेदन शुल्क- सामान्य, ओबीसी तथा टीजी वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर 500 रुपये का भुगतान करना होगा वहीं एससी, एसटी, महिला तथा दिव्यांग श्रेणी के उम्मीदवारों को 150 रुपया चुकाना होगा. शुल्क का भुगतान डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से करना होगा. डीडी, फाइनेंस ऑफिसर, यूनिवर्सिटी ऑफ हैदराबाद के पक्ष में देय होगा. अभ्यर्थी डिमांड ड्राफ्ट के पीछे अपना नाम, पता, फोन नंबर और पद का नाम अवश्य लिखें.

पद, योग्यता तथा आवेदन प्रक्रिया से संबधित अधिक जानकारी के लिए हैदराबाद यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.uohyd.ac.in/ को जरूर विजिट करें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें