32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रमजान को लेकर फलों की कीमत में 20 फीसदी का हुआ इजाफा

लोकसभा चुनाव को लेकर मालवाहक का परिचालन बंद रहा बाहरी फलों के नहीं आने से कीमतों में हुआ उछाल भीषण गर्मी के कारण रोजेदार नजदीकी दुकान से ही खरीदने को विवश हाजीपुर/महनार : रमजान शुरू हो ते ही फलों के दाम आसमान छूने लगे हैं. केला हो या फिर सेब, अधिकांश फलों की कीमत 20 […]

  • लोकसभा चुनाव को लेकर मालवाहक का परिचालन बंद रहा
  • बाहरी फलों के नहीं आने से कीमतों में हुआ उछाल
  • भीषण गर्मी के कारण रोजेदार नजदीकी दुकान से ही खरीदने को विवश
हाजीपुर/महनार : रमजान शुरू हो ते ही फलों के दाम आसमान छूने लगे हैं. केला हो या फिर सेब, अधिकांश फलों की कीमत 20 फीसदी तक बढ़ गयी है. इससे गरीब रोजेदारों को परेशानी बढ़ गयी है. हाजीपुर शहर के सभी चौक-चौराहों पर फलों की दुकानें तो सजीं हैं, लेकिन ग्राहकों की भीड़ कम दिख रही है. नगर के राजेंद्र चौक, गांधी चौक, स्टेशन रोड और जढ़ुआ बाजार में ठेले पर चलंत फलों की दुकानें सज गयी है.
उधर महनार के मदन चौक, पटेल चौक, बस स्टैंड, न्यू रोड, स्टेशन रोड समेत दर्जनों जगह फलों की दुकानों में ग्राहक पहुंचते तो जरूर हैं, लेकिन दाम सुनते झेंप जाते हैं. खासकर ग्रामीणों क्षेत्रों के बाजारों में यह फर्क और अधिक दिख रहा है. रमजान में सबसे ज्यादा खपत वाले खजूर, फल और सेवई के दामों से लोगों का बजट गड़बड़ा गया है.
रोजा खोलने में रोजेदार जिन मुख्य चीजों का उपयोग करते हैं, उनके दामों में भारी बढ़ोत्तरी से इनकी खरीदारी में ज्यादा असर पड़ रहा है. लोग कम दामों वाली खाने-पीने की चीजों पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं. शिद्दत की गर्मी के कारण रोजेदार ज्यादा वक्त तक बाजार में रहना पसंद नहीं करते हैं. इसलिए वे लोग नजदीक से सामान खरीद कर घर जल्दी लौटना चाहते हैं. दुकानदार इसका फायदा उठाकर अपने सामान बढ़ी कीमतों में बेच रहे हैं.
वहीं रोजेदार फलों के राजा आम को विशेष तरजीह दे रहे हैं. इसका मुख्य कारण है कि इस सीजन में आम मिलना शुरू हो गया है. रोजेदार तरबूज और केला को भी पसंद कर रहे हैं. महनार के फल विक्रेता आबिद हुसैन ने बताया कि गोदाम में अधिकांश फलों के दाम 20 फीसदी तक बढ़े हैं. कुछ फलों की कीमत चुनाव के कारण बाहर से वाहनों के नहीं आने के कारण भी बढ़ी है.
रमजान में रखें सेहत का ध्यान
सेहरी के वक्त ऐसे पकवान खाए जिनमें कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक हो. इससे दिन के समय आपको कम भूख महसूस होगी. अगर संभव हो तो अनाज से बनने वाला पकवानों का सेवन करें. इसमें प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में होती है. इसे खाने से एसिडिटी वगैरह भी महसूस नहीं होती. रमजान के पवित्र माह में खजूर खूब खाएं. खजूर एक सम्पूर्ण डाइट मानी जाती है.
इसमें फाइबर, कार्बोहाइड्रेट पोटेशियम, मैग्नीशियम जैसे तत्व होते हैं, जो शरीर को मजबूत बनाते हैं. बादाम का उपयोग करे, जिससे प्रोटीन और फाइबर पर्याप्त मात्रा में मिलता रहेगा. इफ्तार और सेहरी के समय जितना ज्यादा पानी पी सकते हैं, पीना चाहिए अगर पानी की प्यास न लगी हो तो जूस और सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें