32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बृहस्पति नहीं, अब शनि के पास हैं सबसे ज्यादा चांद

केप केनवरल : चांद के मामले में हमारे सौरमंडल का विजेता अब एक दूसरा ग्रह बन गया है. शनि के इर्द गिर्द 20 और नये चांदों की खोज हुई है और इसके साथ ही उसने बृहस्पति को पीछे छोड़ दिया है. इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमिकल यूनियन के माइनर प्लैनेट सेंटर ने शनि के आसपास 20 नये चांद […]

केप केनवरल : चांद के मामले में हमारे सौरमंडल का विजेता अब एक दूसरा ग्रह बन गया है. शनि के इर्द गिर्द 20 और नये चांदों की खोज हुई है और इसके साथ ही उसने बृहस्पति को पीछे छोड़ दिया है.

इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमिकल यूनियन के माइनर प्लैनेट सेंटर ने शनि के आसपास 20 नये चांद खोजने की जानकारी दी है, जिससे इसके ज्ञात उपग्रहों की संख्या 82 हो गई है.

वहीं, शनि 79 ज्ञात चांद वाले बृहस्पति को पछाड़कर सौरमंडल का सर्वाधिक चांद वाला ग्रह बन गया है. वैज्ञानिक बतातेहैं कि हाल में खोजे गए ये चांद शनि से काफी दूर हैं.

नये खोजे गए चांद में 17 शनि के घूमने की दिशा से उलटे, जबकि तीन उसकी दिशा में परिक्रमा कर रहे हैं. वैज्ञानिकों ने शनि के चांद के नाम रखने के लिए प्रतियोगिता भी शुरू की है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें