20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पर्यावरण से जुड़ी आपकी चिंताएं और सुझाव मंत्री तक पहुंचायेगा यह मोबाइल ऐप

नयी दिल्ली: पर्यावरण संरक्षण में जनता की भागीदारी सुनिश्चित करने और प्रदूषण मानकों के उल्लंघन की शिकायतों पर प्रभावी कार्रवाई के लिए अब मोबाइल ऐप के जरिये सीधे मंत्री से संपर्क किया जा सकता है. केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री डाॅ हर्षवर्धन के नाम से शुरू किये गये मोबाइल एेप के जरिये प्रदूषण […]

नयी दिल्ली: पर्यावरण संरक्षण में जनता की भागीदारी सुनिश्चित करने और प्रदूषण मानकों के उल्लंघन की शिकायतों पर प्रभावी कार्रवाई के लिए अब मोबाइल ऐप के जरिये सीधे मंत्री से संपर्क किया जा सकता है.
केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री डाॅ हर्षवर्धन के नाम से शुरू किये गये मोबाइल एेप के जरिये प्रदूषण की समस्या और शिकायतों के समाधान के अलावा मंत्रालय द्वारा इस दिशा में किये जा रहे कामों की रियलटाइम जानकारी भी मुहैया करायी जा रही है.
सोशल मीडिया और संचार तकनीक के अधिकतम इस्तेमाल की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल को आगे बढ़ाते हुए डऍ हर्षवर्धन ने जनता तक सीधी पहुंच के लिए मोबाइल एेप को प्रमुख हथियार बनाया है.
इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी के नाम से मोबाइल एेप शुरू किया गया था, जिसके के जरिये प्रत्येक व्यक्ति को सीधे प्रधानमंत्री तक अपनी बात पहुंचाने की सहूलियत है.
डाॅ हर्षवर्धन ने हाल ही में अपना मोबाइल एेप उन्नत सुविधाओं के साथ शुरू किया है. मोबाइल एेप के संचालन से जुड़े मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि अब तक लगभग 20 हजार लोग इस एेप डाउनलोड कर चुके हैं.
डाॅ हर्षवर्धन ने बताया कि एेप के जरिये कोई भी व्यक्ति मंत्रालय में किये गये उनके कामों के अलावा सोशल मीडिया पर उनकी प्रत्येक गतिविधि से रूबरू हो सकता है.
साथ ही एेप में आपसी संवाद (चैट रूम) की सुविधा के माध्यम से वह जनसामान्य के साथ सीधे मुखातिब हो पाते हैं. मोबाइल एेप के जरिये पर्यावरण संरक्षण संबंधी सुझाव और शिकायतें ऑडियो, वीडियो और फोटो के माध्यम से सीधे मंत्री तक पहुंचायी जा सकती हैं.
इसके अलावा पर्यावरण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी से जुड़े नवोदित विचारों को मंत्री के साथ साझा करने की मोबाइल एेप में अलग सुविधा दी गयी है. मंत्री के एक सहायक के मुताबिक, एेप के जरिये अब तक 84 लोग विभिन्न समस्याओं, शिकायतों और सुझावों को साझा कर चुके हैं.
इनमें से छह समस्याओं का समाधान कर दिया गया है. पर्यावरण संरक्षण से जुड़े बेहतरीन उपायों को अमल में लाने के 68 विचार मोबाइल एेप पर मंत्री के साथ साझा किये गये हैं, 41 लोगों ने मंत्री के विभिन्न कार्यों और फैसलों पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की है.
डाॅ हर्षवर्धन के लोकसभा क्षेत्र चांदनी चौक के लोगों को अपने सांसद के साथ संवाद के लिए मोबाइल ऐप पर अलग सुविधा दी गयी है. एेप के जरिये वह स्वयं अपने संसदीय क्षेत्र के लोगों की समस्याओं और सुझावों पर नियमित तौर पर संज्ञान लेते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें