मुलायम सिंह यादव को पीजीआई में भर्ती कराया गया
Advertisement

Technology

  • Apr 10 2019 8:27PM

Black Hole Image : पहली बार कैमरे में कैद हुआ ब्लैक होल, दिखता है ऐसा...

Black Hole Image : पहली बार कैमरे में कैद हुआ ब्लैक होल, दिखता है ऐसा...
फोटो सोशल मीडिया से साभार.

First Image of Black Hole : खगोलविदों ने बुधवार को ब्लैकहोल की पहली तस्वीर (First ever direct photograph of Black Hole M87) जारी की.

 

खगोलविदों ने ब्रसेल्स, शंघाई, टोक्यो, सैंटियागो, वाशिंगटन और ताइपे में अलग-अलग संवाददाता सम्मेलन में कहा कि गहरे रंग की आकृति के पीछे से नारंगी रंग की गैस और प्लाजमा आकाशगंगा में पांच करोड़ प्रकाशवर्ष दूर एक गहरे काले गोले को दिखाती है, जिसे एम87 (M87 / Messier 87 Galaxy) कहते हैं.

तस्वीर बनाने के लिए जरूरी डेटा को ईवेन्ट होराइजन टेलिस्कोप [Event Horizon Telescope (EHT)] की मदद से अप्रैल 2017 में इकट्ठा किया गया था.


गौरतलब है कि ब्रह्माण्ड में मौजूद ब्लैकहोल में मजबूत गुरुत्वाकर्षण होता है और यह तारों को निगल जाता है. अल्बर्ट आइंस्टाइन (Albert Einstein) के लॉ ऑफ जनरल रिलेटिविटी (Law of General Ralativity) के अनुसार, ब्लैक होल की गुरुत्वाकर्षण शक्ति इतनी अधिक होती है कि इसके ज्यादा पास आने पर कोई चीज ऐसी नहीं होगी जो इससे बच पाए.

इसमें सितारों से लेकर एलेक्ट्रोमग्नेक्टिक वेव्स तक शामिल हैं. दृश्य रोशनी (visible light) के साथ चीज कितनी ही बड़ी या छोटी हो, वो इससे बच नहीं सकती.

दूसरे शब्दों में कहें, तो ब्लैक होल इनविजिबल (invisible) होते हैं. उनके द्वारा उत्पन्न किये गये गुरुत्वाकर्षण को लैब में भी दोबारा बनाया नहीं जा सकता. अगर ऐसा किया जाए, तो वह पूरी लैब और आस-पास की सब चीजों को अपने अंदर समा लेगा.

Advertisement

Comments

Advertisement