29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

व्हॉट्सएप लीक मामले में सेबी की सबसे बड़ी कार्रवाई : 30 से ज्यादा डीलरों के ठिकानों पर छापेमारी कर जब्त किये दस्तावेज

नयी दिल्ली : भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने सूचीबद्ध कंपनियों की मूल्य की दृष्टि से संवेदनशील सूचनाओं के लीक मामले में बड़ी कार्रवाई की है. नियामक ने शुक्रवार को 30 से अधिक बाजार विश्लेषकों और डीलरों के परिसरों पर छापेमारी कर दस्तावेज, कंप्यूटर, मोबाइल और लैपटॉप जब्त किये. सेबी ने यह छापेमारी कुछ […]

नयी दिल्ली : भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने सूचीबद्ध कंपनियों की मूल्य की दृष्टि से संवेदनशील सूचनाओं के लीक मामले में बड़ी कार्रवाई की है. नियामक ने शुक्रवार को 30 से अधिक बाजार विश्लेषकों और डीलरों के परिसरों पर छापेमारी कर दस्तावेज, कंप्यूटर, मोबाइल और लैपटॉप जब्त किये. सेबी ने यह छापेमारी कुछ बड़ी कंपनियों सहित सूचीबद्ध कंपनियों की ऐसी सूचनाएं सामने आने के बाद की है, जो सार्वजनिक नहीं हैं. ये सूचनाएं व्हॉट्सएप संदेशों तथा सोशल मीडिया चैटरूम के जरिये लीक की जा रही हैं.

इसे भी पढ़ें : फर्जी मैसेज भेजकर धोखाधड़ी का कारोबार करने वाली 10 संस्थाआें पर सेबी ने लगायी रोक

मामले से जुड़े एक सूत्र ने कहा कि सेबी ने शुक्रवार को प्रमुख शहरों में छापेमारी और जब्ती की कार्रवाई की. छापेमारी की यह कार्रवाई प्रतिभूति बाजार के 30 से अधिक बाजार विश्लेषकों तथा डीलरों पर की गयी है. सूत्र ने बताया कि छापेमारी के दौरान रजिस्टर, दस्तावेज, कंप्यूटर, मोबाइल फोन, लैपटॉप आदि जब्त किये गये. इस कार्रवाई में सेबी के 70 अधिकारी तथा राज्यों के पुलिस विभाग शामिल रहे. छापेमारी और जब्ती का अधिकार मिलने के बाद से यह सेबी की सबसे बड़ी कार्रवाई है.

हाल में इस तरह के मामले सामने आये थे कि शेयर बाजारों में सूचीबद्ध प्रमुख कंपनियों की मूल्य संवेदनशील सूचनाएं इनकी सार्वजनिक घोषणा से पहले ही व्हॉट्सएप ग्रुप पर साझा की जा रही हैं. सेबी के चेयरमैन अजय त्यागी ने हाल में कहा था कि नियामक इस मामले की जांच कर रहा है.

एक बाजार विशेषज्ञ का कहना है कि दुनियाभर में यह प्रतिभूति बाजार नियामक द्वारा की गयी इस तरह की पहली कार्रवाई है. अभी तक कोई प्रतिभूति बाजार नियामक व्हॉट्सएप ग्रुप पर भेजे जा रहे इस तरह के संदेशों पर अंकुश नहीं लगा सके हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें