35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मुजफ्फरपुर : चमकी बुखार से फिर दस बच्चों की हुई मौत, आज आयेंगे स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय

मुजफ्फरपुर/मोतिहारी/सीतामढ़ी : चमकी बुखार का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है. गुरुवार को भी मुजफ्फरपुर में आठ, समस्तीपुर और मोतिहारी में एक-एक बच्चे की मौत हो गयी. मोतिहारी सदर अस्पताल में बंजरिया प्रखंड के सिसवा अजगरी निवासी स्व. विवेक कुमार के आठ वर्षीय पुत्र बादल कुमार की मौत हो गयी. वह 10 […]

मुजफ्फरपुर/मोतिहारी/सीतामढ़ी : चमकी बुखार का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है. गुरुवार को भी मुजफ्फरपुर में आठ, समस्तीपुर और मोतिहारी में एक-एक बच्चे की मौत हो गयी. मोतिहारी सदर अस्पताल में बंजरिया प्रखंड के सिसवा अजगरी निवासी स्व. विवेक कुमार के आठ वर्षीय पुत्र बादल कुमार की मौत हो गयी. वह 10 जून से बुखार से पीड़ित था. इस मामले में सीएस ने बताया कि बादल की चमकी बुखार से नहीं हुई है. उसे और भी कई बीमारी थी. वहीं, समस्तीपुर में बुधवार की शाम मुजफ्फरपुर के सकरा के डिहुली निवासी सुबोध राम के चार वर्षीय पुत्र करण कुमार की मौत हो गयी.

करण के परिजन एसकेएमसीएच में भीड़ के कारण इलाज कराने के लिए समस्तीपुर ले गये थे़ उधर, एसकेएमसीएच में भर्ती तुर्की खरारु के राजमंगल राम की पांच वर्षीया पुत्री कनिका, कटरा के रामबाबू राम की पांच वर्षीया पुत्री सीता कुमारी, मड़वन के छोटू महतो के चार वर्षीय पुत्र दीनानाथ कुमार, मोतीपुर के संजय शर्मा की दो वर्षीय पुत्र सुनील कुमार, चकिया के रामलाल राम की आठ वर्षीय पुत्र आलोक कुमार और कांटी के सुबाेध कुमार की आठ वर्षीया पुत्री निधि कुमारी, सीतामढ़ी के प्रमोद प्रसाद की चार वर्षीया निभा व कांटी के छोटू ठाकुर के 12 वर्षीय पुत्र सन्नी कुमार की मौत हो गयी.

इनमें चार मरीज गुरुवार को ही भर्ती कराए गए थे. उधर, केजरीवाल अस्पताल में इलाजरत टुन्नू महतो के चार वर्षीय पुत्र प्रिंस कुमार को डॉक्टर नहीं बचा सके. पिछले दस दिनों में इस बीमारी से 65 बच्चों की मौत हो गयी, जबकि विभिन्न अस्पतालों में 160 मरीज भर्ती किए गए. एसकेएमसीएच में गुरुवार को 15 और केजरीवाल में पांच नये मरीज भर्ती किये गये.

एसकेएमसीएच में भर्ती बच्चे

– आयुष कुमार, 4, मुशहरी

– धीरज कुमार, छह महीना, सीतामढ़ी

– नीतेश कुमार, 7, अहियापुर

– अभिषेक कुमार, 1, मीनापुर

– अमरेश, 7, मुशहरी

– राजवीर, 3, बरूराज

– चंदन कुमार, 4, कांटी

– मिथिलेश कुमार, 2, कांटी

– राजा, 12, अहियापुर

– गनौर कुमार, 2, कटरा

– प्रीतम कुमार, 3, भगवानपुर

– खूशबू कुमारी, 2.5, मीनापुर

– कृष, 3, कांटी

– अशोक कुमार, 8, चकिया

– पीहू कुमारी, 1.2, मीनापुर

केजरीवाल अस्पताल में भर्ती बच्चे

– शिवम कुमार, 2, कांटी

– सैफ रजा, 3, मीनापुर

– पवन कुमार, 10, कांटी

– चांदनी कुमारी, 8, मोतीपुर

– प्रिंस, 4, कांटी

मुजफ्फरपुर में नौ, मोतिहारी और समस्तीपुर में एक-एक बच्चे की गयी जान

आज आयेंगे स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय

शुक्रवार की सुबह आठ बजे स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय एसकेएमसीएच पहुंचेंगे. पीआईसीयू वार्ड का निरीक्षण कर वह डॉक्टरों के साथ मीटिंग भी करेंगे.

जेई के सात मामलों में कोई भी मौत नहीं

पटना : मुजफ्फरपुर में बीमार बच्चों में अब तक कुल 47 की मौत हो चुकी है. इसमें जनवरी से अब तक 179 बच्चों को इलाज के लिए भर्ती कराया गया. जांच के दौरान पाया गया कि बीमार पड़नेवाले सात बच्चों में जेपनिज इंसेफ्लाइटिस (जेई) के वायरस पाये गये.

इन सात बच्चों में किसी की भी मौत नहीं हुई है. सभी बच्चे स्वस्थ होकर लौट गये हैं. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि मेडिकल रिपोर्ट के अनुसार जिन 179 बच्चों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया उसमें ग्लूकोज की कमी से पीड़ित 165 बच्चे थे. ग्लूकोज की कमी के कारण 46 बच्चों की मौत हुई है. इसके अलावा दो बच्चों में इलकेक्ट्रोलाइट्स की कमी पायी गयी जिसमें से एक की मौत हो गयी है.

इसके अलावा चिकेनपॉक्स से पीड़ित एक बच्चे, जेई से पीड़ित सात बच्चे और अज्ञात बीमारी से चार बच्चों को भर्ती कराया गया जिसमें किसी की भी मौत नहीं हुई है. उन्होंने बताया कि अभिभावकों के बीच इस बात को लेकर जागरूक किया जा रहा है कि वह अपने बच्चों को रात में भूखे पेट नहीं सोने दें. उनको नीबू-चीनी का शर्बत में ओआरएस मिलाकर पिलाये. उन्होंने बताया कि ग्रुप ऑफ मंत्रियों द्वारा निर्मित एसओपी का पालन राज्य के 12 जिलों के 222 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में किया जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें