32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मदरसा परीक्षा में राज्यस्तर पर मालदा अव्वल

चांचल दो नंबर ब्लॉक के दामाईपुर हाई मदरसा की छात्रा रौनक जहां को मिला तीसरा स्थान मालदा : जिला मालदा अब तक केवल मालदह आम के लिए मशहूर था. लेकिन शिक्षा के क्षेत्र में भी यह जिला अन्य जिलों से लोहा ले सकता है. यह बात चांचल दो नंबर ब्लॉक अंतर्गत दामाईपुर हाई मदरसा की […]

चांचल दो नंबर ब्लॉक के दामाईपुर हाई मदरसा की छात्रा रौनक जहां को मिला तीसरा स्थान

मालदा : जिला मालदा अब तक केवल मालदह आम के लिए मशहूर था. लेकिन शिक्षा के क्षेत्र में भी यह जिला अन्य जिलों से लोहा ले सकता है. यह बात चांचल दो नंबर ब्लॉक अंतर्गत दामाईपुर हाई मदरसा की छात्रा रौनक जहां ने साबित कर दिखाया है. उसने पूरे राज्य की हाई मदरसा परीक्षा में तीसरा स्थान हासिल किया है.
उसे कुल 756 अंक मिले हैं. उसे बांग्ला में 81, अंग्रेजी में 80, गणित में 86, भौतिकी में 87, जीव विज्ञान में 87, इतिहास में 83, भूगोल में 82, इस्लामी परिचय में 90, अरबी में 84 और कार्य शिक्षा में 96 अंक मिले हैं. केवल रौनक जहां ही नहीं बल्कि मालदा जिले से चौथे से लेकर दसवें स्थान में सात विद्यार्थियों ने अपने नाम किये हैं. उल्लेखनीय है कि रौनक जहान के पिता मोहम्मद रेजाउल पुस्तक विक्रेता हैं.
मां नरगिस परवीन आंगनबाड़ीकर्मी हैं. इनकी चार बेटियां हैं जिनमें रौनक मझली है. अपनी बेटी की इस सफलता पर माता पिता को बेहद खुशी और गर्व है. पिता ने बताया कि वे सड़क के किनारे उनकी छोटी सी पुस्तक की दुकान है. इसी से उन्होंने अपनी चार बेटियों को पढ़ाया लिखाया है. भविष्य में वे रौनक को उच्च शिक्षा के लिये प्रेरित करेंगे. हालांकि रौनक आगे चलकर डॉक्टर बनना चाहती है. उसे पढ़ाई लिखाई में उसके शिक्षक शिक्षिकाओं ने पर्याप्त मदद की है.
गाजोल ब्लॉक के रामनगर हाई मदरसा से तीन परीक्षार्थियों ने मेधा सूची में जगह बनायी है. मेधा सूची में मदरसा के अलीउल इस्लाम 754, आनसारुल हक 748, मोहम्मद शरीफ सनम 747 को क्रमश: पांचवें, आठवें और नौवें स्थान पर रहे. उल्लेखनीय है कि ये तीनों मेधावी परीक्षार्थी गरीब परिवार से आते हैं. इनके पिता अन्य राज्यों में मजदूरी करते हैं. मेधा सूची में कालियाचक एक नंबर ब्लॉक अंतर्गत सुजापुर इलाके की छात्रा काशिरा खातून भी शामिल है. वह सुजापुर एमएमएस हाई मदरसा की छात्रा है. उसने इस बार 750 अंक के साथ छठा स्थान हासिल किया है. रतुआ एक नंबर ब्लॉक अंतर्गत चंदूधरमपुर हाई मदरसा की छात्रा मागफिया खातून 748 अंक के साथ एक अन्य परीक्षार्थी के साथ आठवें स्थान पर रही.
रामनगर हाई मदरसा से तीन परीक्षार्थियों द्वारा राज्य की मेधा सूची में अव्वल स्थान पाने से मदरसा प्रबंधन अभिभूत है. प्रधान शिक्षक नौशाद अली ने बताया कि वर्ष 2005 से हाई मदरसा परीक्षाफल में राज्य में विशिष्ट स्थान हासिल करता रहा है. यहां से पढ़ाई करने वाले बहुत से डॉक्टर और इंजीनियर जैसे उच्च पदों पर हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें