26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पत्ती तोड़कर खुद बेचेंगे बंद किलोकट बागान के श्रमिक

जलपाईगुड़ी : डंकन्स हटाओ चाय बागान बचाओ. बुधवार को यह नारा देते हुए डुआर्स के मेटेली के बंद किलकोट चाय बागान श्रमिकों ने खुद ही पत्तियां तोड़कर बेचने का फैसला किया. मंगलवार को माल महकमा श्रम अधिकारी विभाग के बुलावे पर तृतीय त्रिपक्षीय बैठक के बाद बुधवार से श्रमिकों ने खुद ही चाय पत्ती तोड़कर […]

जलपाईगुड़ी : डंकन्स हटाओ चाय बागान बचाओ. बुधवार को यह नारा देते हुए डुआर्स के मेटेली के बंद किलकोट चाय बागान श्रमिकों ने खुद ही पत्तियां तोड़कर बेचने का फैसला किया. मंगलवार को माल महकमा श्रम अधिकारी विभाग के बुलावे पर तृतीय त्रिपक्षीय बैठक के बाद बुधवार से श्रमिकों ने खुद ही चाय पत्ती तोड़कर बेचने का फैसला लिया. मंगलवार को डंकन्स बागान के श्रमिकों ने आपस में बैठक के बाद त्रिपक्षीय बैठक में शामिल होने गये.

श्रमिकों ने बताया कि अब नये मालिक के जरिए ही बागान का संचालन हो. वे अब डंकन्स को नहीं मानेंगे. जबतक नया मालिक नहीं मिलता है तब तक खुद ही पत्ती तोड़कर बेचेंगे. उनलोगों ने त्रिपक्षीय बैठक में तीन महीने का बकाया मजदूरी, पीएफ जमा सहित अन्य मांगो को पूरा करने की मांग रखी है. लेकिन मालिक पक्ष ने इसे नहीं माना. इसलिए बुधवार से आपस में मीटिंग कर खुद ही पत्तियां बेचकर आजीविका चलाने का फैसला लिया गया. यह जानकारी श्रमिक नेता रतन प्रजा ने दी है.
उल्लेखनीय है कि बीते 29 अप्रैल से बागान बंद है. 27 अप्रैल को बागान में बकाया मजदूरी प्रदान की मांग पर भारी तनाव छा गया था. बागान मैनेजर को प्रताड़ित किया गया था. उसी दिन मैनेजर जय मुखर्जी बागान छोड़कर चले गये थे. 29 अप्रैल से बागान में श्रमिकों ने काम बंद कर दिया. 29 अप्रैल व 2 मई को मालबाजार सहकारी श्रम विभाग में त्रिपक्षीय बैठक हुई. बैठक में 6 मई के बीच श्रमिकों की मजदूरी भुगतान करने का फैसला हुआ था. लेकिन मालिक पक्ष ने वादा पूरा नहीं किया. सोमवार को तीसरा त्रिपक्षीय बैठक भी व्यर्थ रहा. मंगलवार सुबह चाय बागान तृणमूल मजदूर यूनियन व पीटीडब्यूयू ने संयुक्त तौर पर सभा किया.
गेट मीटिंग के बारे में श्रमिकों का कहना है कि पांच सालों से डंकन्स के यह गान अचल है. मालिक पक्ष झूठा वादा करके काम करवा लेता था.
अस्पताल बंद है. रुपए के अभाव में भोजन से लेकर बच्चों की पढ़ाई तक छूट गयी है. वहीं मेटेली में डंकन्स का नागेश्वरी चाय बागान में समस्या नहीं है.
जिला उप श्रम अधिकारी पार्थ विश्वास ने बताया कि मंगलवार को मालबाजार के त्रिपक्षीय बैठक में दो पक्ष सहमत नहीं हो पाये. दोबारा बैठक बुलाकर समस्या के समाधान की कोशिश की जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें