37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पिंजरे में बंद तेंदुए पर आक्रोशित स्थानीय लोगों ने निकाला गुस्सा

धूपगुड़ी के मोराघाट चाय बागान की घटना तेंदुए के पिंजरे के सामने सेल्फी लेने की होड़ मेटली के बड़ादिघी चाय बागान में भी मिला एक तेंदुए का शव जलपाईगुड़ी/धूपगुड़ी/नागराकाटा : जलपाईगुड़ी जिले के मोराघाट चाय बागान में वन विभाग की ओर से लगाये गये पिंजरे में आखिरकार एक तेंदुआ बुधवार की भोर में फंस गया. […]

धूपगुड़ी के मोराघाट चाय बागान की घटना

तेंदुए के पिंजरे के सामने सेल्फी लेने की होड़

मेटली के बड़ादिघी चाय बागान में भी मिला एक तेंदुए का शव

जलपाईगुड़ी/धूपगुड़ी/नागराकाटा : जलपाईगुड़ी जिले के मोराघाट चाय बागान में वन विभाग की ओर से लगाये गये पिंजरे में आखिरकार एक तेंदुआ बुधवार की भोर में फंस गया. इसके बाद बागानवासियों द्वारा इसकी सूचना वन विभाग को दी गयी. लेकिन वन विभाग के कर्मियों के दो घंटे देर से पहुंचने के कारण बागान निवासियों ने अपना गुस्सा पिजरे में बंद तेंदुआ पर निकाला.

इस दौरान आक्रोशित स्थानीय लोगों ने तेंदुए को पिंजरे अंदर लाठी से कोंच-कोंचकर घायल कर दिया. कुछ लोग परेशान पिंजरे में तेंदुए के साथ सेल्फी लेते रहे. करीब दो घंटे में घटनास्थल पर पहुंचे वनकर्मियों ने जख्मी तेंदुए को बरामद कर लाटागुड़ी लेपर्ड रेस्क्यू सेंटर ले गये. वहीं दूसरी ओर डुआर्स के मेटेली के बड़ादिघी चाय बागान के 37 नंबर सेक्शन में वनकर्मियों ने एक मृत मादा तेंदुए का शव भी बरामद किया है. खुनिया रेंज के वन अधिकारी ने संक्रमण के कारण तेंदुए के मरने की बात कही है.

मिली जानकारी के अनुसार मराघाट चाय बागान में वन विभाग द्वारा लगाये गये पिंजरे में बुधवार सुबह एक तेंदुआ फंसा. यह तेंदुआ बीते तीन सप्ताह से लुकाछुपी का खेल कर रहा था. इससे इलाके में आतंक का माहौल कायम हो गया था. बुधवार सुबह बागान के 2 नंबर सेक्शन में कड़ी मशक्कत के बाद तेंदुआ पकड़ा गया. इसके बाद सूचना वन विभाग को दी गयी. लेकिन लगभग दो घंटे बीत जाने के बाद भी वनकर्मी वहां नहीं पहुंचे. इसी बीच उत्साहित लोगों ने लाठी आदि से कोंच-कोंचकर तेंदुआ को खूब परेशान किया. इससे तेंदुआ लहुलुहान हो गया. बागनकर्मियों के इस कार्रवाई से पशुप्रेमी काफी नाराज हैं.

बागान श्रमिक तुलसी महाली ने कहा कि भोर में तेंदुआ पकड़ा गया. सूचना मिलने के बाद भी वनकर्मियों ने पहुंचने में काफी देर कर दिया. इसी बीच इलाके के लोग तेंदुए को परेशान करते रहे. मोराघाट फॉरेस्ट रेंजर अर्घदीप राय ने बताया कि कुछ उत्तेजित लोग तेंदुए को परेशान करते रहे. इससे तेंदुआ जख्मी हो गया. लाटागुड़ी लेपार्ड रेस्क्यू सेंटर में उसका इलाज कराया जा रहा है. स्वस्थ्य होने में समय लगेगा. बाद में जंगल में छोड़ दिया जायेगा.

वहीं दूसरी ओर लाटागुड़ी जंगल स्थित बड़दिघी चाय बागान के 37 नंबर सेक्शन से एक तेंदुए का शव बरामद किया गया. बताया जाता है कि वनकर्मी नियमित रूटीन के तहत जंगल में पहरा दे रहे थे, तभी चाय बागान में तेदुए को पड़ा देखा. पास में पहुंचकर देखने के बाद पता चला कि तेंदुआ मृत है. उसके तुरंत बाद बड़दिघी बीट ऑफिसर जयंत विश्वास ने इस घटना की जानकारी खुनिया वाइल्ड लाईफ को दी. खबर मिलने के बाद घटनास्थल पर पहुंचकर मृत तेंदुए का शव बरामद किया गया है.

वनकर्मियों से मिली जानकारी के अनुसार कुछ दिन पहले तक तेंदुआ जीवित था. चाय बागान में तेंदुआ को देखने के लिए लोगों की भीड़ लग गयी. खूनिया स्क्वाड रेंज के रेंजर राजकमार लायक ने बताया कि मृत तेंदुआ मादा था. पोस्टमार्टम के लिए लाटागुड़ी प्रकृति परीक्षण केन्द्र भेजा जाएगा. पीठ में चोट के भी निशान हैं. संभवत वन विभाग ने संक्रमण होने की संभावना व्यक्त की है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें