25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बालू लदे तीन ट्रैक्टर जब्त तीनों चालक भी गिरफ्तार

चेंगा नदी किनारे की जा रही है छापेमारी बागडोगरा : फांसीदेवा थाना पुलिस ने खनन माफिया के खिलाफ बड़े पैमाने पर अभियान शुरू किया है. मिली जानकारी के अनुसार घोषपुकुर के चेंगा नदी से अवैध रूप से बालू पत्थर की ढुलाई की जा रही है. जिससे सरकारी राजस्व को काफी नुकसान हो रहा है. सोमवार […]

चेंगा नदी किनारे की जा रही है छापेमारी

बागडोगरा : फांसीदेवा थाना पुलिस ने खनन माफिया के खिलाफ बड़े पैमाने पर अभियान शुरू किया है. मिली जानकारी के अनुसार घोषपुकुर के चेंगा नदी से अवैध रूप से बालू पत्थर की ढुलाई की जा रही है. जिससे सरकारी राजस्व को काफी नुकसान हो रहा है. सोमवार को पुलिस ने खनन माफिया के खिलाफ बड़ी कार्यवाही की.
बालू लदे तीन ट्रैक्टर जब्त कर लिया गये एवं तीनों चालकों को भी गिरफ्तार कर लिया गया. फांसीदेवा थाना के अधीन घोषपुकुर आउटपोस्ट पुलिस ने यह कार्यवाई की. पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जिन 3 लोगों की गिरफ्तारी हुई है उनके खिलाफ सरकारी संपत्ति की चोरी तथा राजस्व की हानि पहुंचाने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है. सोमवार को तीनों को सिलीगुड़ी कोर्ट में पेश कर दिया गया.
स्थानीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पिछले कुछ दिनों से पुलिस चेंगा नदी के आसपास के इलाके में अभियान चला रही है. अवैध खनन में लगे लोगों को चेतावनी भी दी गई थी. रविवार को भी पुलिस मौके पर पहुंची थी. तब दो अर्थ मूवर को पुलिस ने चेतावनी देकर छोड़ दिया था. उसके बाद भी बालू माफिया के लोग नहीं माने .पुलिस सूत्रों का कहना है कि किसी भी तरह से अवैध खनन को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. चेंगा नदी के किनारे लगातार निगरानी की जा रही है. पुलिस आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगी.
यहां उल्लेखनीय है कि सरकारी राजस्व को नुकसान पहुंचा कर खनन माफिया के लोग यहां सक्रिय हैं. चेंगा नदी से बालू-पत्थर की ढुलाई कर चोपड़ा, इस्लामपुर, रायगंज यहां तक कि बिहार के भी कई इलाकों में पहुंचाया जाता है. जिन घाटों पर वैध रूप से खुदाई होती है वहां कोई रोक नहीं है. आरोप है कि खनन माफिया के लोग नदी में कई अन्य स्थानों पर बालू पत्थर की खुदाई करने में लगे हुए हैं. आज भी बगैर लीज वाले घाट से बालू की लोडिंग कर तीन ट्रैक्टरों को रवाना किया गया था.
पुलिस ने इसके खिलाफ कार्रवाई की. स्थानीय लोगों का कहना है कि अवैध खनन की वजह से पर्यावरण एवं नदी को भी नुकसान हो रहा है. नदी की गहराई भी काफी बढ़ गई है. जलस्तर काफी नीचे चला गया है. बालू-पत्थर लगे ट्रैक्टर एवं ट्रकों की आवाजाही से सड़कों की हालत भी काफी खराब हो गई है. काफी दिनों से प्रशासन से बालू माफिया के खिलाफ कार्रवाई की मांग की जा रही थी. आखिरकार पुलिस ने इस मामले में कार्रवाई की है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें