Advertisement

siliguri

  • Mar 14 2019 2:04AM
Advertisement

भूटान तस्करी हो रही 18 लाख की सिगरेट जब्त

 एसएसबी ने दो भूटानी नागरिकों को किया गिरफ्तार 

खबर संग्रह के लिए पहुंचे पत्रकारों से हुई बदसलूकी
 
जयगांव (अलीपुरद्वार) : सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) की 53वीं बटालियन ने 18 लाख रुपये की सिगरेट व तंबाकू के साथ दो भूटानी नागरिकों को गिरफ्तार किया है. सिगरेट-तंबाकू की भारत से भूटान में तस्करी की जा रही थी. जिस ट्रक पर माल लदा था, उसे भी जब्त कर लिया गया है.
 
एसएसबी ने यह कार्रवाई बुधवार की सुबह अलीपुरद्वार जिले में भारत-भूटान सीमा से लगे जयगांव शहर के भूटान गेट के पास की. आरोप है कि इसकी खबर के लिए जब पत्रकार वहां पहुंचे तो उनके साथ कस्टम अधिकारियों ने बदसलूकी की. हालांकि अधिकारी ने बाद में माफी मांग ली
   
जयगांव के भूटान गेट पर भूटान नंबर के एक ट्रक को एसएसबी के जवानों ने शक के आधार पर रोका. तलाशी के दौरान उसमें से 16490 पैकेट सिगरेट और 32800 पैकेट तंबाकू बरामद हुआ. इस सिगरेट व तंबाकू को अवैध रूप से भूटान ले जाने की कोशिश की जा रही थी. ट्रक से भूटान के थिम्पू निवासी जिग्मे एवं छिरिंग लाम्बो को गिरफ्तार किया गया. एसएसबी ने जब्त माल व दोनों आरोपियों को जयगांव कस्टम ऑफिस के हाथ में सौंप दिया है. यह जानकारी एसएसबी की 53वीं बटालियन के कमांडेंट अरविंद कुमार ने दी.
   
इधर, जब पत्रकार कस्टम ऑफिस पहुंचे तो उन्होंने देखा कि जब्त किये गये ट्रक के पीछे कैमरा लगा है और ट्रक के कई नंबर प्लेट हैं. ट्रक के भीतर अलग से गुप्त चेंबर भी बना है. आरोप है कि इस बारे में विस्तृत जानकारी के लिए पत्रकार जब कस्टम ऑफिस में अधिकारी से बातचीत करने गये तो पत्रकारों से बदसलूकी की गयी. इस पर पत्रकारों ने विरोध प्रदर्शन किया. जल्द ही अधिकारी एस प्रधान ने अपनी गलती स्वीकार करते हुए माफी मांग ली. बता दें कि भूटान में तंबाकू उत्पादों पर कई तरह की पाबंदियां लागू हैं. वहां सिगरेट का दाम भी बहुत ज्यादा है. इसलिए भारत से अवैध रूप से भी सिगरेट वहां ले जायी जाती है.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement