32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम बनेगा कंचनजंघा

विशेषज्ञों की टीम ने लिया जायजा पर्यटन मंत्री गौतम देव भी थे शामिल राज्य सरकार द्वारा 50 करोड़ आवंटित विभिन्न सुविधाओं के बढ़ाने पर होगा खर्च सिलीगुड़ी : कंचनजंघा स्टेडियम को राज्य का तीसरा अंतराष्ट्रीय स्टेडियम बनाने का निर्णय राज्य सरकार ने लिया है. बुधवार को राज्य युवा कल्याण व खेल मंत्रालय के प्रधान सचिव […]

विशेषज्ञों की टीम ने लिया जायजा

पर्यटन मंत्री गौतम देव भी थे शामिल
राज्य सरकार द्वारा 50 करोड़ आवंटित
विभिन्न सुविधाओं के बढ़ाने पर होगा खर्च
सिलीगुड़ी : कंचनजंघा स्टेडियम को राज्य का तीसरा अंतराष्ट्रीय स्टेडियम बनाने का निर्णय राज्य सरकार ने लिया है. बुधवार को राज्य युवा कल्याण व खेल मंत्रालय के प्रधान सचिव अजित रंजन वर्धन ने विशेषज्ञों की टीम के साथ स्टेडियम का दौरा किया. इनके साथ राज्य के पर्यटन मंत्री गौतम देव भी थे. राज्य सरकार ने सिलीगुड़ी कंचनजंघा स्टेडियम को अंतराष्ट्रीय स्तर का बनाने के लिए 50 करोड़ रूपया आवंटित किया है. मौजूदा ढांचागत व्यवस्था में विकास व आवश्यकतानुसार निर्माण कार्य आदि के लिए रोडमैप बनाने की प्रक्रिया शुरू की गयी है.
सिलीगुड़ी का एक मात्र स्टेडियम कंचनजंघा सिलीगुड़ी महकमा क्रीड़ा परिषद (एसएमकेपी) के अधीन है. लेकिन इसे राज्य युवा कल्याण व खेल मंत्रालय को सौंपने की प्रक्रिया करीब छह महीने पहले ही शुरू हो चुकी है. एसएमकेपी की ओर से स्टेडियम राज्य सरकार को सौंपने का प्रस्ताव भी पारित हो गया है. जमीन, ऑडिट व टैक्स सहित सभी सबंधित प्रक्रिया भी पूरी कर ली गयी है. सिर्फ आधिकारिक तौर पर सरकार को सौंपने का काम बचा हुआ है. डेढ़ महीने पहले ही राज्य सरकार ने कंचनजंघा स्टेडियम के लिए 50 करोड़ रूपया आवंटित किया है.
बुधवार सुबह राज्य युवा कल्याण व खेल मंत्रालय के प्रधान सचिव सह एक्सपर्ट टीम व राज्य के पर्यटन मंत्री ने सिलीगुड़ी कंचनजंघा स्टेडियम का मुआयना किया. मैदान, ड्रेसिंग रूम, हॉल, कार्यालय सहित कैंटीन, स्विमिंग पूल का भी जाएजा लिया. डर्बी स्टेडियम के नाम से मशहूर कंचनजंघा स्टेडियम मैदान में सिर्फ फुटबॉल खेल का आयोजन होता है. कोलकाता के युवा भारती स्टेडियम की मरम्मती कर अंतराष्ट्रीय स्तर के बनाने के बाद से कंचनजंघा स्टेडियम को जिला या राज्य स्तरीय फुटबॉल मैच या टूर्नामेंट मिलना बंद हो गया.
फुटबॉल आयोजन के लाले पड़ने पर यहां क्रिकेट टूर्नामेंट का भी आयोजन कराया गया. अभी भी एक क्रिकेट टूर्नामेंट जारी है. जबकि बीते फेडरेशन कप के दौरान ही इस्ट बंगाल व मोहन बागान की टीम ने मैदान के बीच क्रिकेट पिच बनाने पर आपत्ति जतायी थी. सिलीगुड़ी कंचनजंघा स्टेडियम को अंतराष्ट्रीय स्तर का बनाने का निर्णय तो लिया गया है, लेकिन समस्याओं की तालिका काफी लंबी है.
कंचनजंघा स्टेडियम में पेयजल की व्यवस्था से लेकर शौचालय व जल निकासी की भी समुचित व्यवस्था नहीं है. सबसे बड़ी समस्या पार्किंग की है. इस्ट बंगाल व मोहन बागान के बीच फुटबॉल मैच के दिन पूरे शहर में चक्का जाम जैसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है. राज्य के पर्यटन मंत्री गौतम देव ने इन सभी समस्याओं का निराकरण करने का आश्वासन दिया है. पत्रकारों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि कंचनजंघा स्टेडियम को अंतराष्ट्रीय स्तर का बनाने का निर्णय राज्य सरकार ने लिया है.
यहां सीवरेज सिस्टम, पेयजल, शौचालय की समुचित व्यवस्था के साथ स्विमिंग पूल व कैंटीन की व्यवस्था भी अंतराष्ट्रीय स्तर की होगी. स्टेडियम में इंटरनेट व लाइट की भी पूरी व्यवस्था होगी. मौजूदा ढांचागत व्यवस्था के विकास के साथ, कॉरीडोर व बालकनी में चेयर व शेड लगाये जाने की संभावना है. खिलाड़ियों के लिए और चार ड्रेसिंग रूम, अत्याधुनिक हॉल व आउटडोर गेम्स जैसे वॉलीबॉल, बैडमिंटन व टेबल टेनिस की व्यवस्था की जाये‍गी. एथलीट व खिलाड़ियों के लिए रनिंग ट्रैक व अत्याधुनिक जिम की भी पूरी व्यवस्था की जायेगी.
मैच या टूर्नामेंट के पहले अभ्यास के लिए करीब चार मैदान व क्रिकेट के लिए मैदान की तलाश जारी है. उन्होंने आगे कहा कि पार्किंग समस्या पर भी विचार-विमर्श किया जा रहा है. राज्य युवा कल्याण व खेल मंत्रालय के प्रधान सचिव अजित रंजन वर्धन ने बताया कि युवा भारती, इडेन गार्डेन के बाद कंचनजंघा राज्य का तीसरा अंतराष्ट्रीय स्टेडियम बनने की राह पर है. परिदर्शन के बाद एक्सपर्ट टीम अपना आंकलन, रोडमैप और डिजाइन आदि पेश करेगी. आज इस मौके पर सिलीगुड़ी के एसडीओ सिराज दानेस्वर, एसएमकेपी के सचिव अरूप रतन घोष सहित अन्य उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें