36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नागराकाटा : सात जनवरी से चेंगमारी बागान का खुलना तय, 6500 स्थायी व अस्थायी श्रमिकों में खुशी

नागराकाटा : 14 दिन बंद रहने के बाद आगामी सोमवार से जलपाईगुड़ी जिले के नागराकाटा ब्लॉक स्थित एशिया का दूसरा सबसे बड़ा चाय बागान ‘चेंगमारी चाय बागान’ खुलने जा रहा है. गुरुवार और शुक्रवार को दो दिन हुई जलपाईगुड़ी के डिप्टी लेबर कमिशनर (डीएलसी) दफ्तर में त्रिपक्षीय वार्ता के बाद बागान खोलने का फैसला हुआ. […]

नागराकाटा : 14 दिन बंद रहने के बाद आगामी सोमवार से जलपाईगुड़ी जिले के नागराकाटा ब्लॉक स्थित एशिया का दूसरा सबसे बड़ा चाय बागान ‘चेंगमारी चाय बागान’ खुलने जा रहा है. गुरुवार और शुक्रवार को दो दिन हुई जलपाईगुड़ी के डिप्टी लेबर कमिशनर (डीएलसी) दफ्तर में त्रिपक्षीय वार्ता के बाद बागान खोलने का फैसला हुआ.
यह खबर मिलते ही चाय बागान के 6500 स्थायी व अस्थायी श्रमिकों में खुशी छा गयी. उल्लेखनीय है कि गत 24 दिसंबर को रविवार के बदले छुट्टी का दिन सोमवार किये जाने से बागान अशांत हो उठता है. इसके अगले दिन सस्पेंशन ऑफ वर्क का नोटिस लगाकर मालिक पक्ष बागान से चला गया था. तभी से बागान बंद है.
बागान खुलने का तो फैसला हो गया है, लेकिन जिस विषय को लेकर चाय बागान अशांत हो उठा था उसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है. फैक्ट्री में रविवार के बदले सोमवार को छुट्टी रखने के फैसले को ही बनाये रखा गया है. प्रबंधन का कहना है कि इस फैसले को लेकर मालिक व श्रमिक पक्ष में 12 दिसंबर को ही समझौता हो गया था. इसके अलावा चाय बागान में अन्य कामकाज भी पुराने समझौते के हिसाब से ही चलेगा.
बैठक में शामिल चाय बागान मालिकों के संगठन टी एसोसिएशन आफ इंडिया (टाई) के डुआर्स शाखा सचिव रामअवतार शर्मा ने कहा कि सोमवार से चाय बागान खुलने जा रहा है. जिस तरह श्रमिक चाय बागान के हित में मालिक का साथ देंगे, उसी तरह मालिक पक्ष भी श्रमिकों की सुविधा-असुविधा का ध्यान रखेंगे. इस तरह मिलजुलकर काम करने से ही चाय उद्योग आगे बढ़ेगा.
चेंगमारी चाय बागान के प्रबंधक कमलेश कुमार झा ने बताया कि पहले जो फैसला लिया गया था, वह चाय बागान और चाय श्रमिकों के हित में ही लिया गया था. यह बात श्रमिकों ने समझ ली है. सफल बैठक के लिए हम सभी को धन्यवाद देते हैं. हम श्रमिकों के साथ हैं और रहेंगे.
चाय श्रमिक संगठनों ने बागान खोलने के फैसले का स्वागत किया है. चाय बागान तृणमूल कांग्रेस मजदूर यूनियन के महासचिव तथा नागराकाटा विधायक सुकरा मुंडा ने कहा कि हम सभी खुश हैं कि श्रमिकों में शांति लौट आयी है.
नागराकाटा ब्लॉक तृणमूल अध्यक्ष एवं इसी चाय बागान के निवासी अमरनाथ झा ने कहा कि चाय बागान का कामकाज पहले की तरह ही चलेगा. यदि कहीं कोई समस्या होती है तो श्रमिक और चाय बागान संचालक बैठकर समस्या का समाधान कर लेंगे. त्रिपक्षीय वार्ता में माकपा समर्थित चाय बागान मजदूर यूनियन महासचिव जियाउल आलम भी उपस्थित थे.
जलपाईगुड़ी के डीएलसी पार्थ विश्वास ने कहा कि कुछ दिन बाद नियम के अनुरूप चेंगमारी चाय बागान को लेकर रिव्यू मीटिंग बुलायी जायेगी. चाय बागान खुलने का उन्होंने स्वागत किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें