25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

श्रावणी मेला : केसरियामय हुई बाबा अजगैवी की नगरी, रविवार को एक लाख से अधिक भक्तों ने किया जलार्पण

बाबाधाम में उमड़ा जनसैलाब, कड़ी धूप में भी डिग नहीं सकी भक्तों की आस्था देवघर : रविवार को कांवरियों के उमड़े जनसैलाब ने जिला प्रशासन को पहली सोमवारी को होने वाली भीड़ का एहसास करा दिया है. रविवार को मंदिर का पट खुलने के पहले ही कांवरियों की कतार बीएड कॉलेज के पार तक पहुंच […]

बाबाधाम में उमड़ा जनसैलाब, कड़ी धूप में भी डिग नहीं सकी भक्तों की आस्था

देवघर : रविवार को कांवरियों के उमड़े जनसैलाब ने जिला प्रशासन को पहली सोमवारी को होने वाली भीड़ का एहसास करा दिया है. रविवार को मंदिर का पट खुलने के पहले ही कांवरियों की कतार बीएड कॉलेज के पार तक पहुंच गयी. बाह्य अरघा की कतार भी सनबेल बाजार तक पहुंच गयी. रविवार को अहले सुबह पट खुलने के साथ ही बाबा भोलेनाथ को सबसे पहले सरदार पंडा गुलाब नंद ओझा ने कांचा जल अर्पित किया.

इसके बाद पुरोहित समाज के लोगों ने कांचा जल चढ़ाया. 10 मिनट बाद सरदार पंडा ने सरदारी पूजा प्रारंभ किया. पूजा करीब 25 मिनट तक चलने के बाद अरघा के माध्यम से आम कांवरियों के लिए जलार्पण प्रारंभ कर दिया गया. शाम पांच तक जलार्पण करने वाले कांवरियों का आंकड़ा एक लाख के पार हो गया.

सूरज ढलते ही बाबाधाम आने वाले कांवरियों की भीड़ लगातार बढ़ती देखी गयी. शाम पांच बजे तक कुल 1,09,057 कांवरियों ने जलार्पण कर लिया था. बाह्य अरघा से 19052 कांवरियों ने जलार्पण किया. 2200 कांवरियों ने शीघ्र दर्शनम कूपन के माध्यम से जलार्पण किया था.

श्रावणी मेले की पहली सोमवारी आज

राजकीय श्रावणी मेला-2019 की पहली सोमवारी को लेकर प्रशासन पूरी तरह से तैयार है. सावन की पहली सोमवारी को भक्तों को सुलभ व सहज तरीके से जलाभिषेक कराने के लिए बाबा मंदिर से रूटलाइन के टेल प्वाइंट कुमैठा तक दंडाधिकारी सहित अधिकारी, पदाधिकारी, पुलिस, रैफ के जवान आदि की ड्यूटी लगायी गयी है. कांवरिया पथ सहित रूटलाइन में आपात स्थिति से निबटने के लिए जगह-जगह एंबुलेंस, मेडिकल टीम की ड्यूटी लगायी गयी है.

केसरियामय हुई बाबा अजगैवी की नगरी

सुलतानगंज (भागलपुर) : सावन की पहली सोमवारी को लेकर रविवार को अजगैवीनगरी में कांवरियों का हुजूम उमड़ पड़ा. गंगा घाट से लेकर कांवरिया पथ केशरियामय हो गया. डाकबम की भी भारी भीड़ जुट गयी. डाक बमों को प्रमाणपत्र सुलभता से उपलब्ध कराने दिया गया. सोमवार को जल भरने वाले कांवरियों की भीड़ रविवार देर शाम से सुलतानगंज पहुंचने लगी. बोलबम के गूंज से चप्पा-चप्पा गूंजित हो रहा है.

रविवार को खासकर डाकबम को लेकर जहाज घाट, सीढ़ी घाट पर भीड़ को देखते हुए सुरक्षा व्का खास इंतजाम था. सभी वॉच टॉवरों पर पुलिस मुस्तैद थी. नियंत्रण कक्ष से लगातार ध्वनि विस्तारक यंत्र से सूचना आदान-प्रदान कर कांवरियों को सुविधाओं के बारे में सूचना प्रसारित किया जा रहा था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें