27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

इंस्पायर अवार्ड के लिए 10 बच्चों का किया गया चयन

शेखपुरा : जिले के अलग-अलग विद्यालयों से कुल मिलाकर दस बच्चे इंस्पायर अवार्ड के लिए चयनित हुए हैं. अपनी प्रतिभा का जौहर दिखाने वाले इन बच्चों को लगातार बधाइयां मिलने का सिलसिला भी जारी है. गौरतलब है कि इंस्पायर अवार्ड भारत सरकार के विज्ञान एवं तकनीकी मंत्रालय की वर्ग छह से दस तक के बच्चों […]

शेखपुरा : जिले के अलग-अलग विद्यालयों से कुल मिलाकर दस बच्चे इंस्पायर अवार्ड के लिए चयनित हुए हैं. अपनी प्रतिभा का जौहर दिखाने वाले इन बच्चों को लगातार बधाइयां मिलने का सिलसिला भी जारी है.

गौरतलब है कि इंस्पायर अवार्ड भारत सरकार के विज्ञान एवं तकनीकी मंत्रालय की वर्ग छह से दस तक के बच्चों के अंदर छुपी वैज्ञानिक प्रतिभा एवं नवाचारी विचारों को प्रोत्साहित करने की एक योजना है. छात्रों द्वारा स्कूल के माध्यम से ऑनलाइन भेजे गये आइडियाज के आधार पर इन छात्रों का चयन किया जाता है.
जिले से चयनित दस छात्रों में तीन शेखपुरा के संस्कार पब्लिक स्कूल से, दो छात्र बरबीघा के डिवाइन लाइट पब्लिक स्कूल से, दो छात्र उच्च विद्यालय भदौस से एवं एक-एक छात्र मेहुश, बामघाट और एकसारी से हैं. इन चयनित बच्चों को अपने मॉडल के साथ जनवरी में आयोजित होने वाले जिला स्तरीय एवं फिर पटना में आयोजित होने वाली राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेना है. इन बच्चों को मॉडल निर्माण के लिए विभाग द्वारा दस-दस हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि भी दी गयी है.
डिवाइन लाइट पब्लिक स्कूल के प्राचार्य सुधांशु शेखर ने बताया कि भारत सरकार की ये योजनाएं बच्चों में विज्ञान के प्रति रुचि पैदा करने एवं विज्ञान को जनोपयोगी बनाने के उद्देश्य से काफी महत्वपूर्ण हैं. उन्होंने सभी चयनित बच्चों को बधाई दी है एवं उन्हें राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भी अच्छे प्रदर्शन की शुभकामनाएं भी दी हैं. वहीं चयनित बच्चों के परिजनों में भी खुशियां देखी जा रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें