37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बेहतर स्वास्थ्य सेवा देने का निर्देश

शेखपुरा : नीति आयोग की एक टीम ने बुधवार को जिला का दौरा किया. जिला का चयन आकांक्षी जिला के रूप में नीति आयोग द्वारा चयनित कर विकसित जिला में शामिल करने के कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं. टीम ने जिले में स्वास्थ्य, पोषण और शिक्षा के क्षेत्र में चलाये जा रहे सरकारी कार्यों का […]

शेखपुरा : नीति आयोग की एक टीम ने बुधवार को जिला का दौरा किया. जिला का चयन आकांक्षी जिला के रूप में नीति आयोग द्वारा चयनित कर विकसित जिला में शामिल करने के कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं. टीम ने जिले में स्वास्थ्य, पोषण और शिक्षा के क्षेत्र में चलाये जा रहे सरकारी कार्यों का निरीक्षण किया. टीम का नेतृत्व नीति आयोग के सलाहकार आलोक कुमार कर रहे थे.

उनके साथ नीति आयोग के वीपी सिंह, आईसीडीएस निदेशक अालोक कुमार, पिरामल फाउंडेशन के सीइओ विशाल फणसे, राज्य प्रमुख देवाशीष सिन्हा, दिनेश जाता के साथ जिलाधिकारी के प्रभार में डीडीसी सत्येन्द्र कुमार सिंह, सिविल सर्जन डा एमपी सिंह, आईसीडीएस डीपीओ राकेश कुमार, पिरामल फाउंडेशन के राजू कुमार सहित बड़ी संख्या में अधिकारी शामिल थे. टीम ने सदर प्रखंड के रामरायपुर स्थित विद्यालय. बरबीघा प्रखंड क्षेत्र के वेलनेस हेल्थ सेंटर मालदह, कन्हौली के आंगनबाड़ी और विद्यालय, अरियरी प्रखंड के हुसैनाबाद विद्यालय का दौरा किया.
वहां मौजूद सभी महिला, बच्चों से जिला में आकांक्षी जिला के तहत चलाये जा रहे कार्यों की जानकारी ली. नीति आयोग के सलाहकार ने आंगनबाड़ी केंद्र पर बच्चों और गर्भवती माता के वजन बढ़ने के चार्ट का निरीक्षण किया. कई माता के होमियोग्लोबिन की जांच भी कार्रवाई.
बाद में उन्होंने समाहरणालय के श्रीकृष्ण सभागार में जिला प्रशासन और आकांक्षी जिला के तहत चलये जाने वाले कार्यक्रम के संचालक संस्था पिरामल फाउंडेशन के अधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक में नीति आयोग के उदेश्यों के अनुरूप कार्य करते हुए जिला को विकसित करने की अपील की.
बैठक में यहां उन्हें पावर प्रोजेक्टर के माध्यम से आकांक्षी योजना के तहत चलाये जा रहे कार्यों की जानकारी दी गयी. इस टीम के दौरा को लेकर जिला प्रशासन के साथ पिरामल फाउंडेशन द्वारा पुख्ता तियारी की गयी थी. अधिकारिक सूत्रों से प्राप्त जनकारी के अनुसार टीम ने जिला में चलाये जा रहे कार्यों पर संतोष व्यक्त किया. साथ ही कार्य के इस गति को बनाये रखने की अपील की.
शेखपुरा – बरबीघा मुख्य मार्ग पर लगने वाले रोज रोज के जाम का सामना नीति अयोग के टीम को भी करना पड़ा. भीषण सडक जाम के कारण टीम को मार्ग बदल कर निर्धारित विद्यालयों और आंगनबाड़ी केंद्रों तक पहुंचाया जा सका. टीम को व्यक्तिगत कार्य से नालंदा जिला के सरमेरा जाने में भी जाम का सामना करना पड़ा.
सड़क जाम के कारण नीति आयोग की टीम चेवाड़ा और घाटकुसुम्भा प्रखंड क्षेत्र के दौरा में कटौती भी करनी पड़ी. नीति आयोग के टीम के निर्धारित दौरा के कारण जिला प्रशासन के अधिकारियों को छुट्टी के दिन भी पूरे दिन सक्रिय रहना पड़ा. महावीर जयंती को लेकर सभी सरकारी कार्यालय में छुट्टी थी.
टीम को स्वास्थ्य विभाग और आंगनबाड़ी की ओर से पॉवर प्रेजेंटेशन दिखया गया. शिक्षा विभाग ने भी इस कार्य के लिए कुछ शिक्षकों को लगाया था. शिक्षकों ने भी समाहरणालय में नीति आयोग के टीम को क्षेत्र में चल रहे कार्यों की फीडबैक दी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें