32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को लेकर कॉमन सिलेबस लागू करने की कवायद शुरू

छपरा : जयप्रकाश विश्वविद्यालय से उच्च शिक्षा ग्रहण करने वाले छात्रों के लिए जल्द ही एक कॉमन पाठ्यक्रम लागू किया जा सकता है. जेपीयू के विभिन्न पाठ्यक्रमों में नामांकित छात्र-छात्राओ को कॉमन पाठ्यक्रम लागू होते ही वर्षों से एक ही पाठ्यक्रम की किताबें पढ़ने से निजात मिल सकता है. यूजीसी ने उच्च शिक्षा में कॉमन […]

छपरा : जयप्रकाश विश्वविद्यालय से उच्च शिक्षा ग्रहण करने वाले छात्रों के लिए जल्द ही एक कॉमन पाठ्यक्रम लागू किया जा सकता है. जेपीयू के विभिन्न पाठ्यक्रमों में नामांकित छात्र-छात्राओ को कॉमन पाठ्यक्रम लागू होते ही वर्षों से एक ही पाठ्यक्रम की किताबें पढ़ने से निजात मिल सकता है.

यूजीसी ने उच्च शिक्षा में कॉमन पाठ्यक्रम और अधिगम परिणामों पर आधारित सिलेबस आउटकम्स बेस्ड कैरिकुलम फ्रेमवर्क लागू करने की पहल के साथ अब पूरी परीक्षा प्रणाली को बदलने की तैयारी शुरू कर दी है.
इसके अंतर्गत जयप्रकाश विश्वविद्यालय में भी इसे लागू किया जायेगा. सिलेबस के अंतर्गत ऐसा पैटर्न लागू किया जायेगा, जिससे परीक्षा के साथ मूल्यांकन और छात्रों की क्षमता का सही आकलन किया जा सके. विदित हो कि नये पाठ्यक्रम के लिए यूजीसी ने देश के सभी विश्वविद्यालयों से परीक्षा प्रारूप को लेकर अलग-अलग बिंदुओं पर पिछले वर्ष सुझाव मांगा था. इसके अंतर्गत डिग्री पाठ्यक्रम के अंत में सभी छात्रों की क्षमता की जांच होगी जो मूल परीक्षा से अलग होगा.
ऐसा करने से छात्रों ने कितना सीखा उसका सही आंकलन हो सकेगा. विश्वविद्यालय ही नहीं बल्कि शिक्षक, परीक्षा नियंत्रक,और छात्रों के साथ बुद्धिजीवियों ने भी इसके अंतर्गत अपने सुझाव भेजे थे. यूजीसी ने इसके लिए एक कमेटी भी गठित की थी, जिसने सुझावों का रिव्यू किया. इसके बाद एक प्रारूप तैयार किया गया. इसमें मूल्यांकन, परीक्षा कराने का तरीका, मॉडल, परीक्षा ऑन डिमांड, ग्रेड या क्रेडिट सिस्टम जैसे बिंदु शामिल हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें