37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

छपरा में सीएम नीतीश कुमार का एलान, दिघवारा-दानापुर के बीच गंगा पर बनेगा पुल

छपरा(सारण) : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को छपरा में देश के सबसे लंबे और राज्य के पहले डबल डेकर फ्लाईओवर की आधारशिला रखी. साथ ही छपरा-गोपालगंज एसएच-90 का लोकार्पण किया. इस मौके पर छपरा पुलिस केंद्र परिसर में आयोजित जनसभा में मुख्यमंत्री ने गंगा नदी पर दिघवारा-दानापुर के बीच सड़क पुल बनाने की घोषणा […]

छपरा(सारण) : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को छपरा में देश के सबसे लंबे और राज्य के पहले डबल डेकर फ्लाईओवर की आधारशिला रखी. साथ ही छपरा-गोपालगंज एसएच-90 का लोकार्पण किया. इस मौके पर छपरा पुलिस केंद्र परिसर में आयोजित जनसभा में मुख्यमंत्री ने गंगा नदी पर दिघवारा-दानापुर के बीच सड़क पुल बनाने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि राजधानी पटना से राज्य के सभी जिलों को जोड़ने के लिए व्यापक कार्ययोजना बनायी गयी है.
इसके तहत गंगा नदी पर एक और पुल निर्माण का निर्णय लिया गया है. अपने करीब 20 मिनट के संबोधन में नीतीश कुमार ने राज्य सरकार की ओर से चलायी जा रही विकास योजनाओं की चर्चा की और समाज सुधार में सहयोग के लिए आगे आने का आह्वान किया.
मुख्यमंत्री ने कहा कि छपरा देश का पहला शहर होगा, जहां अपनी तरह के पहले डबल डेकर फ्लाईओवर का निर्माण कराया जा रहा है. इसका निर्माण होने से जाम से मुक्ति मिलेगी और आवागमन में सहूलियत होगी. पथ निर्माण विभाग के अधिकारियों ने जो आइडिया निकाला है, उसके लिए वे धन्यवाद के पात्र हैं.
दोमंजिली सड़क के साथ-साथ निचली सड़क का इस्तेमाल पैदल चलने के लिए किया जायेगा. मुख्यमंत्री ने राज्य में सड़कों और पुलों के निर्माण की चर्चा करते हुए कहा कि हम केवल सड़कों का निर्माण नहीं कर रहे हैं, बल्कि इसके लिए दूरगामी नीति तय की गयी है.
उन्होंने कहा कि गुणवत्ता पर हमारा विशेष ध्यान है. इससे यहां बाहर से आने वाले लोग देख कर बिहार के प्रति बेहतर सोच लेकर जायेंगे. पहले सरकार सड़क बनाती थी, लेकिन देखभाल की कोई व्यवस्था नहीं थी. लेकिन आज स्थिति बदल चुकी है.
उन्होंने कहा कि सड़कों का निर्माण समय पर पूरा करने के लिए अतिरिक्त ब्याज पर लोन लेकर कार्य किया जा रहा है. सड़कों का निर्माण केवल शहरों और गांवों तक नहीं हो रहा है, बल्कि टोलों को भी मुख्य सड़कों से जोड़ा जा रहा है. उन्होंने कहा कि सात निश्चय योजना के तहत टोला संपर्क, गली-नाली, नल-जल, शौचालय, बिजली हर घर तक पहुंचाने का कार्य 31 दिसंबर तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है.
सारण के लिए दोहरी खुशी
मुख्यमंत्री ने कहा कि सारण के लोगों के लिए दोहरी खुशी की बात है. छपरा में मेडिकल कॉलेज का निर्माण भी जल्द शुरू होगा और सीवान में भी मेडिकल कॉलेज का निर्माण कराने की स्वीकृति दे दी गयी है. साथ ही स्वास्थ्य के क्षेत्र में सुपर स्पेशलियटी पर तेजी के साथ काम किया जा रहा है.
कन्या उत्थान योजना नारी सशक्तीकरण में मील का पत्थर
उन्होंने बाल विवाह, दहेज प्रथा, शराबबंदी कानून पर विस्तार से चर्चा की. कहा कि शराबबंदी के बाद कुछ धंधेबाज इसमें लगे हैं, जिनको सरकारी अधिकारियों का संरक्षण प्राप्त है. उनलोगों को चिह्नित कर कार्रवाई की जा रही है. उन्होंने कन्या उत्थान योजना को नारी सशक्तीकरण की दिशा में मील का पत्थर बताया. इसके तहत राज्य सरकार कन्या के जन्म से लेकर उसके स्नातक तक की पढ़ाई पूरी करने पर 54100 रुपये खर्च कर रही है.
उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य हर घर, हर तबके, हर क्षेत्र का विकास करना है. समारोह को उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, सांसद राजीव प्रताप रूडी, जनार्दन सिंह सीग्रीवाल व जनक चमार, विधायक डॉ सीएन गुप्ता आदि ने भी संबोधित किया. स्वागत पुल निर्माण निगम के अध्यक्ष जीतेंद्र कुमार श्रीवास्तव ने किया.
छपरा में डबल डेकर फ्लाईओवर का शिलान्यास
देश का सबसे लंबा डबल डेकर फ्लाईओवर होगा
लागत 411.31 करोड़
लंबाई 3.5 किमी
चौड़ाई 5.5 मीटर
निर्माण लक्ष्य 04 साल
नोट : मुंबई में निर्मित डबल डेकर फ्लाईओवर मात्र 1.8 किमी लंबा है. इस तरह छपरा में बनने वाले डबल डेकर फ्लाईओवर की लंबाई इससे लगभग दोगुनी होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें