26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पानी की बर्बादी से जिम्मेदार बेखबर

शहर में शुद्ध पानी की आपूर्ति के लिए लगा पाइप कलकतिया पुल के पास फटा पाइप से बह रहा पानी नहर में गिर कर हो रहा बर्बाद डेहरी सदर : गर्मी में पानी को लेकर हर तरफ हाहाकार मचा है. पानी का स्तर नीचे चले जाने के कारण शहर में चापाकलों से पानी निकलना बंद […]

शहर में शुद्ध पानी की आपूर्ति के लिए लगा पाइप कलकतिया पुल के पास फटा

पाइप से बह रहा पानी नहर में गिर कर हो
रहा बर्बाद
डेहरी सदर : गर्मी में पानी को लेकर हर तरफ हाहाकार मचा है. पानी का स्तर नीचे चले जाने के कारण शहर में चापाकलों से पानी निकलना बंद हो गया है. सप्लाई होनेवाले पानी का पाइप लीक होने से बेकार में ही रोज हजारों लीटर पानी बर्बाद हो रहा है. हालत यह है कि एक ही मुहल्ले में पानी के लिए लोग परेशान हो रहे हैं और वहीं सप्लाई पाइप फटे होने से सप्लाई के समय पानी बर्बाद होता है. शहर में शुद्ध पानी की आपूर्ति के लिए लगी पाइपों का रखरखाव सही नहीं होने के कारण जगह-जगह टूट गये हैं.
शहर के कलकतिया पुल के पास ही फटे पाइप से रोज हजारों लीटर पानी बर्बाद हो रहा है. हालांकि, बच्चे इसका अपने अनुसार घंटो नहाने में इस्तेमाल कर जाते हैं, लेकिन यह पानी कई घरों का सूखा खत्म कर सकता है. विभागीय अधिकारी भी टूटे पाइप को दुरुस्त करने की बात कहते हैं, लेकिन पाइप कब दुरुस्त किया जायेगा इसका जवाब नहीं मिलता.
नहीं भरती सप्लाई करनेवाली पानी टंकी : न्यू डीलियां मुहल्ला स्थित हाईस्कूल के पास बने पंप हाउस से शहर के इलाकों में पानी सप्लाई होती है. इस पंप हाउस से निकला पाइप कलकतिया पुल होते हुए शहर के पानी टंकी में जाता है. वहां से पानी की सप्लाई शहर के मुख्य हिस्सों में की जाती है. पाइपलाइन के फट जाने से पानी टंकी को भरने में भी काफी समय लग जाता है. शहर के कई हिस्सों में सप्लाई पाइपलाइन काफी जर्जर स्थिति में है.
बोले लोग
पीएचइडी की पानी टंकियों को नगर पर्षद के जिम्मे सौंपे जाने की सरकार की घोषणा से स्थिति में सुधार की उम्मीद जगी थी, लेकिन अब इसमें सुधार होता नहीं दिख रहा है.
मुन्ना कशेरा, पूर्व पार्षद
पीएचइडी को शहर में जर्जर पाइप लाइन की जगह नयी पाइपें बिछाकर हर घर में स्वच्छ पानी की सप्लाई सुनिश्चित करना चाहिए. इससे लोगों को काफी फायदा मिलेगा.
सोनू सिंह, सामाजिक कार्यकर्ता
शहर में रहनेवाले लोगों की मूलभूत आवश्यकता को लेकर नगर पर्षद प्रशासन को काम करना होगा. ताकि, शहर में रहनेवाले लोगों को पानी की समस्या दूर की जा सके.
प्रवीण दुबे, अधिवक्ता
नल-जल योजना को काफी तामझाम के साथ शुरू कराने में जुटे सरकारी अमले को शहर में पहले से चल रही व्यवस्था को दुरुस्त कराने के प्रति ध्यान देना चाहिए.
जोखन चंद्रवंशी, समाजसेवी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें